IND vs AUS: वनडे सीरीज़ के पहले 2 मुकाबलों के लिए भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-0 से टी20 सीरीज़ गंवाकर अब भारतीय समर्थक वनडे सीरीज़ का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। टी20 सीरीज़ में मिली हार के बाद भारतीय खिलाड़िओं का ध्यान अब वनडे सीरीज़ की तरफ है। विश्व कप से पहले यह भारत की आखिरी वनडे सीरीज होगी, बल्कि इस सीरीज के जरिए भारत विश्व कप के लिए अपनी टीम को लगभग पुख्ता करना चाहेगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही इस वनडे में 5 मुकाबले खेले जाएंगे, जिसका पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम और दूसरा मुकाबला नागपुर में खेला जाएगा।

वनडे श्रृंखला के पहले दो मुकाबलों के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायडू, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, एमएस धोनी, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा।

यहां, आज हम इस बात पर एक नज़र डालते हैं कि आगामी वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबलों में भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है ।

सलामी बल्लेबाज़: रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन

भारत के सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रशंसनीय रहा है। जनवरी के महीने में ऑस्ट्रेलिया में खेली गयी वनडे सीरीज में दोनों ही खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों पर जम कर बरसे थे। चाहे वह ऑस्ट्रेलिया के सामने एक अच्छा स्कोर स्थापित करना हो या चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करना हो, रोहित शर्मा और शिखर धवन की विस्फोटक साझेदारी भारत के लिए महत्वपूर्ण बनी रहेगी।

मध्य क्रम: विराट कोहली, लोकेश राहुल और एमएस धोनी

विराट कोहली के साथ एमएस धोनी

कप्तान विराट कोहली टीम में वापस आ गए हैं और नंबर तीन के स्थान पर जिम्मेदारी संभालेंगे। वह सलामी बल्लेबाज़ों के साथ एक स्पष्ट शीर्ष क्रम बनाकर किसी भी टीम पर हावी हो सकते है।

टी20 सीरीज़ में बेहतरीन प्रदर्शन के चलते मध्य क्रम में दाएं हाथ के बल्लेबाज़ लोकेश राहुल को मौका मिल सकता है। लोकेश राहुल के खेलने के आक्रामक तरीके को पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बखूबी समर्थन कर सकते हैं। अपने अनुभव के साथ वह मध्यक्रम की ज़िम्मेदारियां निभाने में पूर्ण तरीके से सक्षम हैं जिसके चलते युवा बल्लेबाज़ अपनी स्वाभाविक गेम खेल सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

ऑलराउंडर्स: केदार जाधव, रविंद्र जडेजा और विजय शंकर

केदार जाधव

केदार जाधव, रविंद्र जडेजा और विजय शंकर को टीम में ऑलराउंडर के रूप में शामिल किया जा सकता है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने से दाएं हाथ के बल्लेबाज़ केदार जाधव ने नंबर 6 पर अपनी दावेदारी पक्की कर ली है। दिनेश कार्तिक के टीम में नहीं होने के चलते जाधव विश्वकप से पहले टीम में अपनी पक्की करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

चोट के चलते टीम से बाहर हुए हार्दिक पंड्या की जगह विजय शंकर को मौका मिल सकता है। विजय शंकर और केदार जाधव गेंद और बल्ले से अपने प्रदर्शन के कारण टीम को ज़रूरी संतुलन दे सकते हैं।

बाएं हाथ के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मुकाबलों में मौका मिल सकता है। बाएं हाथ के इस गेंदबाज़ के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का काफी तजुर्बा है, जिसे भारतीय टीम इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटेगी।

गेंदबाज़: मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव

Enter caption

भुवनेश्वर कुमार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मुकाबलों में आराम दिया गया है, जिसके चलते टीम में दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी को मौका मिल सकता है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में शानदार प्रदर्शन करने के बाद मोहम्मद शमी की नज़र ऑस्ट्रेलियाई टीम पर अटैक करने पर होगी, जिससे वह विश्वकप में टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं।

मोहम्मद शमी का साथ देते हुए नज़र आएँगे दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह। बुमराह ने हाल ही में खत्म हुई टी20 सीरीज़ में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को काफी परेशान किया था, जिसे वह वनडे सीरीज़ में भी जारी रखने के पूरी कोशिश करेंगे। अपनी धीमी गेंद और यॉर्कर के साथ बुमराह सभी बल्लेबाज़ों को सताने में बुमराह कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मुकाबलों में एक एहम कड़ी साबित हो सकते है। टीम में रविंद्र जडेजा के साथ कुलदीप यादव बल्लेबाज़ों पर हावी हो सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now