IND vs AUS: 3 ज़रूरी बदलाव जो भारत को दूसरे टी-20 में जीत के लिए करने चाहिए

India would want to turn things around at Bengaluru

रविवार को विशाखापट्टनम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी-20 सीरीज़ के पहले मैच में दोनों टीमों के दरमिआन बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला।

पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने मेहमान टीम को जीत के लिए 127 रनों का मामूली लक्ष्य दिया लेकिन गेंदबाज़ों के शानदार प्रदर्शन के दम पर एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत यह मैच जीत जायेगा, लेकिन उमेश यादव के आखिरी ओवर ने मैच को भारत से छीन लिया, जब पुछल्ले बल्लेबाज़ों ने आखिरी ओवर में जीत के लिए आवश्यक 14 रन आसानी से बना लिए। अब पिछली हार को पीछे छोड़ते हुए भारत को आज बेंगलुरु में होने वाले आखिरी मैच में वापसी करनी होगी।

यहां हम जानेंगे तीन ऐसे ज़रूरी बदलाव जो भारत को इस 'करो या मरो' के मुकाबले में जीतने के लिए करने चाहिए:

#3. उमेश यादव को ड्रॉप करें

Yadav had a game to forget

विदर्भ के तेज गेंदबाज ने काफी समय के बाद भारतीय टी-20 टीम में वापसी की। कई लोगों ने इसे टीम प्रबंधन का एक अच्छा फैसला करार दिया क्यूंकि विश्व कप की तैयारियों को देखते हुए यह ज़रूरी था। हालांकि, उमेश ने अपने प्रदर्शन से सबको निराश ही किया।

आखिरी ओवर में जब ऑस्ट्रेलिया के सात विकेट गिर चुके थे और उन्हें जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी, कप्तान कोहली ने यादव को गेंद थमाई। लेकिन अपनी लचर गेंदबाज़ी की वजह से वह 14 रन का भी बचाव नहीं कर सके।

अब अगर आज होने वाले मैच में उनको टीम से बाहर किया जाता है तो उनकी जगह सिद्दार्थ कौल अंतिम एकादश में जगह बनाएंगे। पंजाब के इस तेज गेंदबाज ने इंडिया ए के लिए शानदार प्रदर्शन किया है और आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन लाजबाव रहा था।

कौल को डेथ ओवर्स में अपने सटीक यॉर्कर्स और 'नकल बॉल' के लिए जाना जाता है। इसके अलावा विश्व कप की तैयारियों को देखते हुए भी उन्हें टीम में शामिल करना एक अच्छा फैसला माना जायेगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. विजय शंकर को खिलाएं

Related image

न्यूजीलैंड में टी-20 और एकदिवसीय श्रृंखला में प्रभावशाली प्रदर्शन करने के बावजूद, विजय शंकर को विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टी-20 में टीम से ड्राप किया गया। विराट कोहली के टीम में वापसी के साथ ही टीम-प्रबंधन ने केएल राहुल और ऋषभ पंत को टीम में चुनने को तरजीह दी।

लेकिन इस बात में किसी को कोई शक नहीं होना चाहिए कि पहले मैच में भारत को छठे गेंदबाज़ की कमी खली थी। उमेश और मयंक मार्कंडे उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके जो भारत की हार का बड़ा कारण रहा। इसके अलावा पहले मैच में ऋषभ पंत भी बेहद अहम मौके पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और महज़ 3 रन बनाकर चलते बने।

वहीं शंकर बल्ले और गेंद दोनों से अपना योगदान दे सकते हैं। न्यूज़ीलैंड के दौरे में उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की है। ऐसे में आज होने वाले करो या मरो के मैच में टीम प्रबंधन को विजय शंकर को टीम में चुनना चाहिए।

#1. शिखर धवन को शामिल करें

Dhawan should return to the fold in the 2nd T20I

पहले टी-20 में केएल राहुल को बाएं हाथ के बल्लेबाज़ शिखर धवन पर तरजीह दी गई थी। हालाँकि, राहुल ने अपनी उपयोगिता साबित की और अर्धशतक जमाया लेकिन धवन को टीम में शामिल ना करने का फैसला काफी लोगों के लिए चौंकाने वाला था।

दिल्ली के बाएं हाथ के बल्लेबाज़ पिछले कुछ समय से अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं। लेकिन विश्व कप से पहले उन्हें टीम से बाहर करना एक गलत फैसला होगा। आगामी विश्व को देखते हुए टीम प्रबंधन को उन्हें ज़्यादा से ज़्यादा मैच खेलाने की नीति पर चलना चाहिए तांकि, वह दोबारा फॉर्म में आ सकें।

आज के मैच में उनको रोहित शर्मा की जगह टीम में चुना जाना चाहिए। हम जानते हैं रोहित बिना आराम लिए पिछले काफी समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और आगामी आईपीएल में भी अपनी टीम मुंबई इंडियंस की कमान संभालेंगे। ऐसे में विश्व कप से पहले थकावट और फिटनेस संबंधी समस्यायों से बचने के लिए उन्हें उचित आराम देना चाहिए।

लेखक: शाष्वत कुमार अनुवादक: आशीष कुमार

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now