Create
Notifications

IND vs AUS 2019: तीन भारतीय खिलाड़ी जिनके लिए ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज बेहद अहम होगी

Vasu Jain
visit

इस साल की शुरुआत में भारत ने ऑस्ट्रेलिया की सरजर्मी पर टेस्ट और वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचा । अब इस समय आस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर हैं , जहां दोनों टीमे इस सीरीज से अपने — अपने खिलाड़ियों को विश्वकप से पहले परखना चाहेगी । विश्वकप से पहले भारत की यह आखिरी सीरीज हैं ,वही ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज के बाद मार्च अंत में यूएई में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज भी खेलेगी ।

इस दौरे में दोनो टीमों ने दो मैचों की टी20 सीरीज भी खेली थी जिसमें इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 2—0 से अपने नाम कर लिया था । इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मेक्सवेल ने शानदार प्रर्दशन करके सबको प्रभावित किया उन्होंने इस सीरीज में एक शतक और अर्धशतक की मदद से 169 रन बनाए । भारत टी20 सीरीज की हार को भूलाकर वनडे सीरीज में एक नए सिरे से शुरुवात करना चाहेगी ।

आज हम बात करेंगे उन तीन भारतीय खिलाड़ियों की जिनके लिए यह सीरीज बेहद अहम हैं और उनका विश्वकप का टिकट भी पक्का करवा सकती हैं आइए एक नज़र डालते हैं उन खिलाड़ियों पर —

#3 रविंद्र जडेजा

Jadeja has been impressive since his comeback during the Asia Cup 2018

भारत के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा जो 2017 की चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल के बाद लिमिटिड ओवर क्रिकेट से एक साल तक बाहर रहें ,उनके लिए यह सीरीज विश्वकप को ध्यान में रखते हुए बेहद अहम होगी क्योंकि उनके इस सीरीज के प्रर्दशन पर ही उन्हें विश्वकप वाली टीम में चुना जा सकता हैं । उन्हें इस सीरीज में चोटिल हार्दिक पांड्या की जगह मिली हैं । जडेजा भारत के शानदार ऑलराउंडरर्स में से गिने जाते हैं लेकिन उन्हें हार्दिक पांड्या की मौजूदी में खेलने का मौका न के बराबर मिलता हैं । उनकी इस गैरमौजूदी का फायदा जडेजा को इस सीरीज में मिल सकता हैं । जडेजा ने अबतक 147 वनडे मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 4.89 की इकॉनमी से 171 विकेट लिए हैं वही बल्लेबाजी में उन्होंने 30.62 की औसत से 1990 रन बनाए हैं जिसमे दस अर्धशतक शामिल हैं । जडेजा का प्रर्दशन इंग्लैड में होनो वाले विश्वकप में भारत के लिए एक वरदान साबित हो सकता हैं ।

#2 विजय शंकर

Enter caption

भारत के ऑलराउंडर विजय शंकर के लिए भी यह सीरीज विश्वकप के लिहाज़ बेहद अहम होने वाली हैं क्योंकि उनके इस सीरीज के दमदार प्रर्दशन से ही विश्वकप का रास्ता उनके लिए खुल सकता हैं । विजय शंकर को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हुए एक साल का समय हुआ हैं । उन्होंने अपना अंतराष्ट्रीय डेब्यू मार्च 2018 में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई निदास ट्रॉफी में किया । हालंकि विजय शंकर के पास अंतराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का काफी कम अनुभव हैं ,लेकिन जनवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में उनके अच्छे प्रर्दशन से उन्होंने विश्वकप टीम का दरवाज़ा खटखटाया हैं । विजय शंकर ने अबतक केवल चार वनडे मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 4.88 की इकॉनमी से अबतक एक भी विकेट हासिल नहीं किया,वही बल्लेबाजी में उन्होंने एक पारी खेली हैं जिसमे उन्होंने महज़ 45 रन बनाए हैं । विजय श्ंकर भी विश्वकप टीम में खेलने के लिए प्रबल दावेदार हैं ।

#1 केएल राहुल

Image result for kl rahul in odis

भारत के बल्लेबाज़ केएल राहुल जो क्रिकेट के सभी प्रारूपों के एक अच्छे खिलाड़ी हैं । राहुल के लिए पिछले कुछ महीने बेहद खराब रहे हैं जिसमे उनका प्रर्दर्शन खराब होने के साथ— साथ वे एक विवाद में भी फैसे थे । करण जौहर के 'कॉफ़ी विद करण' शो के इंटरव्यू में दिए गए विवादित बयान के बाद बीसीसीआई ने उन्हें सस्पेंड कर दिया था । कुछ टाइम बाद बीसीसीआई ने उनका सस्पेंशन खत्म कर दिया और उन्हें इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेली गई सीरीज में इंडिया ए के लिए चुना गया । उस सीरीज के शानदार प्रर्दशन के आधार पर उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में चुना गया । उस सीरीज में राहुल ने अपने शानदार प्रर्दशन अपनी वापसी का ऐलान किया । राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गए दो टी20 मुकाबलों में 50 और 47 रनों की पारी खेली । राहुल ने अबतक 13 वनडे मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 35.22 की औसत से 317 रन बनाए हैं जिसमे दो अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं । राहुल भारत के लिए विश्वकप में एक अहम हिस्सा हो सकते हैं ।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now