Create

IND vs AUS: 3 ज़रूरी बदलाव जो भारत को चौथा वनडे जीतने के लिए करने चाहिए

Image result for kl rahul

विराट कोहली द्वारा टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला टीम को भारी पड़ गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 313 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।

बल्लेबाजों के मुफीद पिच और भारत की मजबूत बल्लेबाज़ी को देखते हुए यह लक्ष्य मुश्किल नहीं था , लेकिन विराट कोहली को छोड़कर अन्य कोई भी बल्लेबाज उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया। ऐसे में अब टीम प्रबंधन को ऐसे खिलाड़ियों के बारे में सोचने की ज़रूरत है जो खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और पूरी टीम को उनकी गिरती फॉर्म की वजह से नुक्सान उठाना पड़ रहा है।

इसलिए अगर भारत को यह सीरीज़ जीतनी है तो अगले मैच में कुछ बदलाव करने होंगे।

तो आइये जानते हैं भारतीय टीम को चौथा वनडे मैच जीतने के लिए कौन से तीन बदलाव करने चाहिए:

#3. अंबाती रायडू की जगह ऋषभ पंत

Pant should be given a chance to prove his ODI credentials

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले अंबाती रायुडू इस सीरीज में रन बनाने के लिए जूझते दिखे हैं। इतने खराब प्रदर्शन के बाद उनके सिर पर भारत की विश्व कप टीम से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

उनकी जगह इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया जा सकता है। गौरतलब है कि पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं लेकिन अभी तक उन्हें अंतिम ग्यारह में शामिल होने का मौका नहीं मिला है। विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिलना चाहिए। पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में भी शानदार प्रदर्शन किया था। जबकि रायुडू अभी तक भारत की वनडे टीम का हिस्सा रहे हैं लेकिन उनका निराशाजनक प्रदर्शन इस समय कप्तान कोहली के लिए चिंता का सबब बना हुआ है।

तो पहले तीन वनडे मैचों में रायुडू के खराब प्रदर्शन के बाद दिल्ली के इस बल्लेबाज़ को चौथे वनडे में खेलाना चाहिए।

#2. रविन्द्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल

Chahal's inclusion will strengthen India's bowling

रविन्द्र जडेजा पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय वनडे टीम का हिस्सा नहीं थे लेकिन पीठ दर्द की वजह से हार्दिक पांड्या को इस सीरीज से बाहर होना पड़ा, जिसके बाद जडेजा टीम में स्थान बना पाए।

विश्व कप का टिकट कटाने का जडेजा के पास यह आखिरी मौका था लेकिन दुर्भाग्य से वह इसका फायदा नहीं उठा पाए। जबकि गेंद के साथ उन्होंने औसत प्रदर्शन किया वहीं बल्लेबाज़ी में भी वह रन बनाने के लिए जूझते नज़र आये।

वहीं टीम में खेलने वाले दूसरे आलराउंडर विजय शंकर ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ बेहतरीन प्रदर्शन किया।तो ऐसे में अगर भारत को चौथे वनडे में जीत दर्ज करनी है तो जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को टीम में चुनना चाहिए।

जडेजा को युजवेंद्र चहल पर तरजीह उनके आल राउंडर प्रदर्शन की वजह से दी गई थी लेकिन इस सीरीज में तो वह गेंद और बल्ले दोनों से ही कमाल दिखाने में नाकाम रहे हैं, इसलिए अगले मैच के लिए चहल को खेलना एक अच्छा फैसला होगा।

#1. शिखर धवन की जगह केएल राहुल

KL Rahul can replace Dhawan in the top order

हाल के दिनों में भारत की सलामी जोड़ी टीम की सबसे बड़ी ताकत रही है। शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत देकर जीत की नींव रखी। हालाँकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज़ में इन दोनों बल्लेबाजों का बल्ला खामोश रहा है।

खासकर शिखर धवन का लगातार लचर प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी 3 पारियों में सिर्फ 22 रन बनाए हैं और हर बार खराब शॉट खेलकर आउट होते रहे हैं जिसकी वजह से उन्हें क्रिकेट प्रेमियों की आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है।

तो ऐसे में टीम प्रबंधन को चौथे वनडे में उनकी जगह केएल राहुल को टीम में शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन किया है और आगामी विश्व कप को देखते हुए भी उन्हें आज़माया जाना चाहिए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

लेखक : क्रिकविज़ अनुवादक : आशीष कुमार

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment