Create
Notifications

IND vs AUS: कोटला मैदान में घंटी बजाकर होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच निर्णायक मुकाबले की शुरुआत

Enter caption
Richa Gupta
ANALYST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का बुधवार को आखिरी और निर्णायक मुकाबला है। भारत ने जहां शुरुआती दो मैचों में जीत हासिल कर कंगारुओं पर दबाव बनाया। वहीं कंगारुओं ने अगले दो मैचों को जीतकर मुकाबला कांटे का कर दिया। खास बात यह है कि दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में होने वाला यह खिताबी मुकाबला घंटी बजने के साथ शुरू होगा। स्टेडियम में पवेलियन छोर से मैदान पर निकलने वाले गेट पर एक घंटी बांधी गई है। कहा जा रहा है कि घंटी बजाने के लिए किसी हस्ती को बुलाया गया है। 

कोटला मैदान पर ऐसी व्यवस्था पहली बार की गई है। दरअसल, यह प्रथा क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स की है। वहां किसी भी मैच की शुरुआत पवेलियन छोर पर लगी एक घंटी को बजाकर होती है। इस घंटी को क्रिकेट की कोई हस्ती बजाती है। इस प्रथा से प्रेरित होकर क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने ईडन गार्डन पर भी ऐसी ही व्यवस्था करवाई। अब इस प्रथा को कोटला मैदान में भी शुरू किया जा रहा है। दिल्ली डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट असोसिएशन (डीडीसीए) ने पवेलियन छोर से मैदान पर निकने वाले गेट पर एक घंटी लगवा दी है। कहा जा रहा है कि डीडीसीए के अध्यक्ष रजत शर्मा घंटी बजाकर भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच की शुरुआत करेंगे। 

Enter caption

अगर देखा जाए तो भारत के लिए यह मैच कई मायनों में अहम होगा। इसकी वजह यह है कि विश्वकप से पहले यह भारत का आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच है। यही नहीं विश्वकप के लिए अपनी दावेदारी साबित करने का भी टीम के खिलाड़ियों के पास आखिरी मौका है। अच्छी बात यह है कि सीरीज का आखिरी मैच कप्तान विराट कोहली के होम ग्राउंड फिरोजशाह कोटला में खेला जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि विराट कोहली यहां विराट पारी खेलेंगे।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now