3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लिए हैं 

मौजूदा भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ काफी सफलता हासिल की है
मौजूदा भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ काफी सफलता हासिल की है

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टेस्ट प्रारूप की टॉप 2 टीमों, भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से सॉउथैम्पटन में खेला जाएगा। लगभग दो साल तक चलने वाली आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण का ये आखिरी मुकाबला होगा और इस मुकाबले के बाद विश्व क्रिकेट को इस चैंपियनशिप के विजेता का नाम पता चल जायेगा। दोनों टीमों के खिलाड़ियों के द्वारा हाल ही में जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिले हैं और इस वजह से दोनों ही टीमों के बीच एक बेहतरीन मुकाबले की उम्मीद की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

टेस्ट प्रारूप में ज्यादातर गेंदबाजों का ही दबदबा देखने को मिलता है। इस प्रारूप में टीमों को तभी सफलता हासिल होती है जब उनके गेंदबाज उच्च स्तर का प्रदर्शन कर सके। भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट इतिहास काफी पुराना और दोनों देशों के बीच काफी टेस्ट मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय टीम ने अपना दबदबा बनाते हुए 21 मैच जीते हैं, वहीं न्यूजीलैंड को 12 टेस्ट मैचों में जीत मिली है। न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों का ही दबदबा रहा है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक विकेट हासिल करने में कामयाबी हासिल की है।

#3 इरापल्ली प्रसन्ना (24)

इरापल्ली प्रसन्ना
इरापल्ली प्रसन्ना

1967/68 में भारत दौरे पर आई न्यूजीलैंड की टीम के खिलाफ इरापल्ली प्रसन्ना ने उस टेस्ट सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। इरापल्ली प्रसन्ना ने पूरे सीरीज के दौरान न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फंसाया था और उनके विकेट चटकाए थे। प्रसन्ना ने उस टेस्ट सीरीज के चार मैचों में 24 विकेट हासिल किए थे और इस दौरान उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 94 रन देकर 6 विकेट लेना था। प्रसन्ना ने उस सीरीज में 2 बार पारी में पांच विकेट लिए थे।

#2 रविचंद्रन अश्विन (27)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

2016 में भारत दौरे पर न्यूजीलैंड की टीम तीन टेस्ट मैच खेली थी और उस सीरीज में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को रविचंद्रन अश्विन की ऑफ स्पिन ने खूब परेशान किया था। अश्विन की गेंदबाजी की ही मदद से भारत ने यह सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल की थी। उस सीरीज में अश्विन ने 3 मैचों में 27 विकेट हासिल किए थे और उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 59 रन देकर 7 विकेट लेना था। अश्विन ने उस सीरीज में 3 बार पारी में पांच विकेट तथा 2 बार 10 विकेट हॉल हासिल किया।

#1 सुभाष गुप्ते (34)

 सुभाष गुप्ते
सुभाष गुप्ते

सुभाष गुप्ते को टेस्ट प्रारूप के बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शामिल किया जाता था। अपनी लेग ब्रेक गेंदबाजी से गुप्ते ने बड़े-बड़े दिग्गजों को प्रभावित किया था। 1955/56 में जब न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी तो उस दौरान गुप्ते ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 34 विकेट अपने नाम किए थे। इस सीरीज में सुभाष गुप्ते का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 128 रन देकर 7 विकेट लेना था। गुप्ते ने उस सीरीज में 4 बार पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar