Create

3 मौके जब किसी भारतीय गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लिए 

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय गेंदबाजी शानदार रही है
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय गेंदबाजी शानदार रही है
Prashant Kumar

18 जून को होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए लिए भारत और न्यूजीलैंड पूरी तरह से तैयार हैं। दो साल तक खेली गयी इस प्रतियोगिता में कई बड़ी टीमों ने भाग लिया लेकिन सभी को पीछे छोड़ते हुए इन दोनों टीमों ने फाइनल में जगह बनाई। भारत ने लीग चरण में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अंकतालिका में टॉप का स्थान पक्का किया था। वहीं न्यूजीलैंड की टीम दूसरे स्थान पर काबिज थी। भारत की टीम अपनी तैयारियों में जुटी हुयी है। न्यूजीलैंड की टीम भी इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराने के बाद पूरे विश्वास के साथ तैयार है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

टेस्ट मैचों में जब गेंदबाजों के लिए मदद होती है और बल्लेबाजों के लिए रन बनाना बहुत मुश्किल होता है। इस प्रारूप की खासियत यही है कि यहाँ बल्लेबाजों के लिए रन बनाने के लिए बहुत धैर्य की जरूरत होती है और जरा सी गलती उन्हें अपना विकेट गंवाने पर मजबूर कर सकती है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबले में भी दोनों टीमों के पास जबरदस्त गेंदबाज मौजूद हैं और विपक्षी बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। इस आर्टिकल में हम उन 3 मौकों का जिक्र करने जा रहे हैं, जब किसी भारतीय गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ के एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लिए हों।

3 मौके जब किसी भारतीय गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लिए

#3 एस वेंकटराघवन (12), दिल्ली टेस्ट,1965

एस वेंकटराघवन
एस वेंकटराघवन

एस वेंकटराघवन एक शानदार ऑफ स्पिनर थे और वो बिशन सिंह बेदी, भागवत चंद्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना के साथ फेमस स्पिन चौकड़ी में शामिल थे। 1965 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज का चौथा मैच दिल्ली में खेला गया था। इस मैच में इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 262 रन पर आउट हो गयी और वेंकटराघवन ने 8 विकेट हासिल किये थे। इसके बाद न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में भी राघवन ने जबरदस्त गेंदबाजी की और 4 विकेट लिए। इस तरह इस मैच में वेंकटराघवन ने 152 रन खर्च कर कुल 12 विकेट लिए थे।

#2 रविचंद्रन अश्विन (12), हैदराबाद टेस्ट, 2012

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

2012 में न्यूजीलैंड एक बार फिर भारत दौरे पर आयी थी और हर दौरे की तरह इस दौरे में भी टेस्ट सीरीज में उसे भारतीय स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा था। इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में खेला गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 438 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम अपनी दोनों पारियों में 159 और 164 के स्कोर पर ढेर हो गयी। न्यूजीलैंड को सस्ते में निपटाने का श्रेय अश्विन को जाता है। अश्विन ने दोनों पारियों में शानदार गेंदबाजी की और इस मैच में 85 रन देकर कुल 12 विकेट हासिल किये थे।

#1 रविचंद्रन अश्विन (13), इंदौर टेस्ट, 2016

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारतीय पिचों पर विपक्षी बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती रविचंद्रन अश्विन होते हैं और ऐसा ही 2016 में भारत आयी न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज में हुआ था। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड दो टेस्ट हार गयी थी और इंदौर टेस्ट में उसे क्लीन स्वीप से बचना था। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट के दोहरे शतक और रहाणे के शतक की मदद से पहली पारी में 557/5 का स्कोर बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 299 पर आउट हो गयी और अश्विन ने 6 विकेट हासिल किये।

भारत ने दूसरी पारी में 216/3 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी और पहली पारी की बढ़त को मिलाकर न्यूजीलैंड के खिलाफ 475 रन का टारगेट रखा। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी एक बार फिर अश्विन की गेंदबाजी के सामने बिखर गयी और 153 रन पर सिमट गयी। अश्विन ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए थे। इस तरह से दोनों पारियों को मिलाकर अश्विन ने 140 रन देते हुए 13 विकेट हासिल किये थे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...