Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

NZ vs IND: चौथे टी20 में धीमे ओवर रेट के कारण भारतीय टीम पर लगा 40 फीसदी मैच फीस का जुर्माना

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
न्यूज़
Modified 01 Feb 2020, 17:42 IST

भारतीय टीम
भारतीय टीम

भारतीय टीम ने वेलिंगटन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपर ओवर में जीत दर्ज की लेकिन मैच में बाद टीम पर चालीस फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया। न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी के दौरान भारतीय टीम का ओवर रेट धीमा होने के कारण आईसीसी ने यह सजा सुनाई है। सुपर ओवर से पहले के खेल में हुई देरी की वजह से ऐसा किया गया है।

पहले बल्लेबाजी कर 165 रन का लक्ष्य बचाते हुए भारत ने ओवर धीरी गति से फेंके। कीवी टीम की बल्लेबाजी के दौरान अम्पायरों ने निर्धारित समय से दो ओवर देरी की वजह से कार्रवाई का निर्णय लिया। मैदानी अम्पायर क्रिस ब्राउन और शॉन हैग ने टीवी अम्पायर एश्ले मेहरोत्रा के साथ मिलकर भारतीय टीम पर चार्ज लगाए। इसके बाद आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने मैच फीस काटे जाने की सजा सुनाई।

यह भी पढ़ें:भारतीय टीम का अनोखा रिकॉर्ड, चौथे टी20 के प्रमुख आंकड़ों पर एक नज़र

हर ओवर के लिए बीस फीसदी मैच फीस के हिसाब से दो ओवर के लिए चालीस फीसदी मैच फीस का जुर्माना मैच रेफरी ब्रॉड ने लगाया। आईसीसी की धारा 2.22 के अंतर्गत इस सजा को विराट कोहली ने स्वीकार कर लिया है इसलिए मामले में आगे किसी भी प्रकार की कोई सुनवाई नहीं की जाएगी।

गौरतलब है कि भारतीय टीम कीवी बल्लेबाजी के दौरान ओवर रेट की गति का हिसाब रखने में असफल रही। रन बचाने के लिए रणनीति और फील्डिंग सजाने के लिए काफी समय लिया गया। इससे दो ओवर का वक्त चला गया और अम्पायरों की नजर इस पर थी। मैच सुपर ओवर में तब्दील हुआ और टीम इंडिया ने जीत हासिल कर सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त कायम की लेकिन अम्पायरों ने भी अपना काम बखूबी करते हुए मैच रेफरी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने तय नियमों के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए कप्तान विराट कोहली को जुर्माने के बारे में बता दिया।

Published 01 Feb 2020, 17:42 IST
Advertisement
Fetching more content...