Create

IPL Special: चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स XI पंजाब के बीच हुआ पहला टाई मैच, युवराज सिंह ने सुपर ओवर में दिलाई थी टीम को जीत 

किंग्स XI पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर रचा था इतिहास
किंग्स XI पंजाब ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर रचा था इतिहास

आईपीएल इतिहास में अभी तक 9 सुपर ओवर हुए हैं और 2010 में हुए आईपीएल के तीसरे सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स XI पंजाब के बीच मैच का नतीजा सुपर ओवर में ही हुआ था। यह दोनों टीमों का पहला और आईपीएल 2010 का तीसरा सुपर ओवर था। इस मैच में युवराज सिंह ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

21 मार्च 2010 को चेन्नई में हुए मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स XI पंजाब की टीमें आमने-सामने थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए किंग्स XI पंजाब का स्कोर 10वें ओवर में 58-3 हो गया था, जब युवराज सिंह बल्लेबाजी करने आए। युवराज सिंह ने एक छोर संभालते हुए शानदार बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 43 रन बनाए और वो 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर 124 के स्कोर पर आउट हुए। उनकी शानदार पारी की बदौलत ही किंग्स इलेवन पंजाब ने 136-8 का स्कोर खड़ा किया।

यह भी पढ़ें: आईपीएल की ऑलटाइम इलेवन पर एक नजर

लक्ष्य का पीछा करते एक समय चेन्नई सुपर किंग्स काफी मजबूत स्थिति में थी और वो जीत के काफी करीब थे। एक समय सीएसके का स्कोर 96-2 था, लेकिन किंग्स XI पंजाब ने लगातार विकेट चटकाते हुए टीम को जबरदस्त वापसी कराई। रस्टी थेरॉन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में 17 रन देकर 2 विकेट चटकाए। आखिरी ओवर में सीएसके को जीतने के लिए 10 रनों की दरकार थी, एल्बी मोर्केल और रविचंद्रन अश्विन स्ट्राइक पर थे। मोर्केल ने पहली गेंद पर चौका लगाया और उसके बाद चार गेंदों में टीम ने 9 रन बना लिए थे। आखिरी दो गेंदों पर सीएसके को सिर्फ एक रन चाहिए था, लेकिन इरफान पठान ने 5वीं गेंद खाली डाली और आखिरी गेंद पर अश्विन को आउट करते हुए मैच को टाई कराया। युवी ने गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी लिया था।

सुपर ओवर में सीएसके के लिए एल्बी मोर्केल और मैथ्यू हेडन बल्लेबाजी करने आए और किंग्स XI पंजाब के लिए रस्टी थेरॉन ओवर डालने आए। पूरे ओवर का हाल इस प्रकार है:

-पहली गेंद पर एल्बी मोर्केल ने सिंगल ले लिया।

-दूसरी गेंद पर रस्टी थेरॉन ने मैथ्यू हेडन को आउट कर दिया।

-तीसरी गेंद पर सुरेश रैना ने दो रन लिए।

-चौथी गेंद पर सुरेश रैना ने मिडविकेट के ऊपर से शानदार छक्का लगाया।

-5वीं गेंद पर रस्टी थेरॉन ने सुरेश रैना को आउट कर दिया।

किंग्स XI पंजाब को जीतने के लिए 10 रनों का लक्ष्य मिला और उनके लिए बल्लेबाजी करने महेला जयवर्धने और युवराज सिंह आए। चेन्नई सुपर किंग्स के लिए मुथैया मुरलीधरन ने गेंदबाजी का जिम्मा संभाला।

-महेला जयवर्धने ने पहली गेंद पर लॉन्ग ऑन के ऊपर से शानदार छक्का लगाया।

-दूसरी गेंद पर मुथैया मुरलीधरन ने महेला जयवर्धने को आउट कर दिया।

-युवराज सिंह ने तीसरी गेंद पर स्लॉग स्वीप खेलना चाहा, लेकिन वो गेंद को मिस कर गए।

--चौथी गेंद पर युवराज सिंह ने रिवर्स स्वीप लगाते हुए चौका लगाया और किंग्स XI पंजाब को शानदार जीत दिलाई।

रस्टी थेरॉन को किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेले गए पहले ही मुकाबले में वो प्लेयर ऑफ द मैच बने। आईपीएल इतिहास में किंग्स XI पंजाब ने पहली बार चेन्नई सुपर किंग्स को हराया और 2010 सीजन की यह टीम की पहली जीत भी थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment