Create

आईपीएल 2019: 3 ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अगले सीजन खरीदना चाहेगी

Enter caption

आईपीएल 2019 अब समापन की ओर बढ़ चला है क्योंकि प्लेऑफ के नॉकआउट मुकाबले चल रहे हैं। मुम्बई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुए पहले क्वालीफायर मुकाबले में जीत हासिल करके मुंबई इंडियंस फाइनल में प्रवेश कर चुकी है। यह कारनामा उन्होंने 5वीं बार किया है। जबकि दिल्ली कैपिटल्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच हुए एलिमिनेटर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने जीत हासिल करके दूसरे क्वालीफायर में जगह बना ली है, जहां उसे चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुकाबला खेलना है।

आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस टीम हमेशा से ही मजबूत टीम रहीं हैं, जबकि इनके अलावा एक टीम ऐसी भी है, जिससे हर बार यह उम्मीद की जाती है कि वो प्लेऑफ में जगह बनाकर खिताब जीतेगी लेकिन 3 बार फाइनल में पहुंचने के बावजूद भी उसे हार मिली है। वह टीम है - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

इस टीम में विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, मार्कस स्टोइनिस और मोईन अली जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं फिर भी यह टीम 2016 के बाद से कभी भी प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई है। इस बार भी उन्होंने 8वें स्थान पर अपना सीजन समाप्त किया है। पहले की तरह इस सीजन भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के पास गेंदबाजी पक्ष कमजोर दिखा। जिस पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अगले सीजन के ऑक्शन में जरूर ध्यान देगी क्योंकि इस सीजन उसे खराब गेंदबाजी के कारण कई मैचों में हार झेलना पड़ा है।

आज हम आपको उन 3 ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आरसीबी अगले सीजन के लिए होने वाले ऑक्शन में खरीदने की सोचेगी।

#3. एडम जम्पा:

Enter caption

एडम जम्पा ऑस्ट्रेलियाई टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। स्पिनर जम्पा इससे पहले 2016-2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से आईपीएल में हिस्सा ले चुके हैं। उनके नाम आईपीएल में 11 मैचों में 14 की औसत से 19 विकेट दर्ज हैं। जम्पा का आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/19 है। इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर उन्हें जरूर अगले सीजन के ऑक्शन में खरीदना चाहेगी। इससे युजवेंद्र चहल को भी मदद मिलेगी।

#2. मिचेल स्टार्क:

Enter caption

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का सबसे बड़ा सिरदर्द उनके टीम की खराब गेंदबाजी है। ऐसे में विश्व के शानदार तेज गेंदबाजों में शुमार मिचेल स्टार्क इस कमी की भरपाई कर सकते हैं। मिचेल स्टार्क इससे पहले भी आरसीबी का हिस्सा रह चुके हैं।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पिछले सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स ने 9.5 करोड़ रुपये की बड़ी कीमत पर खरीदा था लेकिन चोटिल होने के कारण वे उस सीजन से बाहर हो गए थे जबकि इस सीजन वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए उन्होंने आईपीएल ऑक्शन में हिस्सा नहीं लिया। लेकिन अगले सीजन वे ऑक्शन में उपस्थित रहेंगे।

मिचेल स्टार्क के टीम में होने से तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूती प्रदान होगी साथ ही वे अन्य तेज गेंदबाजों का नेतृत्व भी कर सकते हैं। उनका साथ पाकर नवदीप सैनी जैसे नए गेंदबाज भी शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। स्टार्क के नाम आईपीएल के 27 मैचों में 34 विकेट दर्ज है जबकि उनकी इकोनॉमी 7 के लगभग की रही है।

#1. पैट कमिंस:

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को पिछले सीजन मुंबई इंडियंस ने खरीदा था लेकिन चोटिल होने के कारण वे आईपीएल से बाहर हो गए थे। मिचेल स्टार्क की तरह पैट कमिंस भी इस समय विश्व के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार हैं और उन्होंने वर्ल्ड कप 2019 को मद्देनजर रखते हुए आपने आपको फिट रखने के लिए इस सीजन के ऑक्शन में हिस्सा नहीं लिया था।

हालांकि पैट कमिन्स का आईपीएल रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं रहा है। उन्होंने आईपीएल में 16 मैच खेलते हुए मात्र 17 विकेट ही चटका सके हैं जबकि उनकी इकोनॉमी 8 के लगभग की रही है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में उनका प्रदर्शन अच्छा है। उन्होंने 20 मैचों में 25 विकेट चटकाए हैं जबकि उनकी इकोनॉमी 7 से कम की रही है। पैट कमिंस ने पिछले 1-2 सालों में अपने आप को साबित किया है। वे ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के लिए तुरुप का इक्का हैं।

इतना ही नहीं कमिंस के पास तेज बल्लेबाजी करने का भी कौशल है जो निचले मध्यक्रम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए लाभ पहुंचा सकती है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम उन्हें अगले सीजन के ऑक्शन में जरूर खरीदना चाहेगी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment