Create

आईपीएल 2019: 3 अंतरराष्ट्रीय कप्तान जिन्हें इस साल अपनी टीम का पहला मैच खेलने का मौका नहीं मिला

Enter caption
शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

आईपीएल का 12वां सीज़न जारी है, हर टीम ने अपने-अपने अभियान की शुरुआत कर दी है। सीज़न के पहले हफ़्ते में ही कई रोमांचक मुक़ाबले देखने को मिले। आईपीएल एक ऐसा मंच है जहां विश्व क्रिकेट के कई स्टार खिलाड़ी अपने अपने देश से आकर एक ही ड्रेसिंग रूम में जमा हो जाते हैं। यहां तक कि कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी पेशेवर ज़िंदगी में काफ़ी व्यस्त रहते हैं, लेकिन आईपीएल खेलने के लिए वक़्त निकाल ही लेते हैं।

जब हम व्यस्त क्रिकेटर्स के बारे में बात कर रहे हैं, तो ज़ाहिर से बात है कि अंतरराष्ट्रीय टीम के कप्तानों का नाम लेना ज़रूरी है। इन कप्तानों को अपने देश की टीम के साथ हर सीरीज़ के वक़्त मौजूद रहना पड़ता है। अगर उन्हें अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबलों के अलावा कोई और टूर्नामेंट खेलना हो, तो ये उनके लिए इतना आसान नहीं होता। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फ़िंच ने वर्ल्ड कप की तैयारियों को लेकर आईपीएल के 12वें सीज़न में खेलने से इनकार कर दिया है।

हांलाकि कई कप्तान ऐसे हैं जो आईपीएल 2019 का हिस्सा तो हैं, लेकिन वो लगातार अपनी टीम का साथ नहीं दे पा रहे हैं। वर्ल्ड कप को देखते हुए इन खिलाड़ियों को बीच-बीच में आराम दिया जा रहा है। हम यहां अंतरराष्ट्रीय टीम के ऐसे 3 कप्तानों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जो इस साल आईपीएल में अपनी टीम का पहला मैच नहीं खेल पाए हैं।


#3 फ़ॉफ़ डुप्लेसी

Enter caption

दक्षिण अफ़्रीका के कप्तान फ़ॉफ़ डुप्लेसी इस साल चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं। उन्होंने अपनी टीम के लिए काफ़ी योगदान दिया है। उन्हें इस टूर्नामेंट का अच्छा ख़ासा अनुभव हासिल है। पिछले साल चोट की वजह से उन्हें कई मैच में आराम दिया गया था। हांलाकि उन्होंने प्लेऑफ़ के दौरान चेन्नई के लिए मैच खेला था।

इस साल भी ऐसा लग रहा है कि डुप्लेसी सुपरकिंग्स के हर मैच में शामिल नहीं हो पाएंगे। वर्ल्ड कप को देखते हुए शायद ये फ़ैसला लिया गया है। दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट बोर्ड ये नहीं चाहता कि डुप्लेसी आईपीएल में ज़्यादा मैच खेलें। आरसीबी के ख़िलाफ़ चेन्नई के पहले मैच में धोनी ने सिर्फ़ 3 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दी थी, जिसमें डुप्लेसी शामिल नहीं थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 लसिथ मलिंगा

Enter caption

आईपीएल में मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ मुंबई के गेंदबाज़ों ने घुटने टेक दिए। दिल्ली ने पहले खेलते हुए मुंबई के सामने 214 रन का लक्ष्य रखा जिसे रोहित की टीम पार नहीं कर सकी। हांलाकि मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज़ों ने अच्छी कोशिश की, लेकिन 200 से ज़्यादा रन के लक्ष्य को पार करना आसान नहीं था। वानखेड़े में मुंबई की पूरी टीम 176 पर ऑल आउट हो गई।

क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि अगर पहले मैच में लसिथ मलिंगा को मौका दिया जाता तो तस्वीर कुछ और ही होती। श्रीलंका के इस कप्तान ने आईपीएल करियर की पहली 110 पारियों में 154 विकेट लिए हैं। इस रिकॉर्ड के आधार पर मलिंगा को आज़माना ग़लत नहीं होता। शुरुआत में श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ये नहीं चाहता था कि मलिंगा आईपीएल 2019 खेलें, लेकिन बाद में बोर्ड ने इसकी इजाज़त दे दी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#1 केन विलियमसन

Enter caption

आईपीएल 2019 में सनराइज़र्स हैदराबाद के पहले मैच में केन विलियमसन का बाहर होना एक चौंकाने वाला फ़ैसला था। साल 2018 में डेविड वॉर्नर की ग़ैरमौजूदगी में विलियमसन ने हैदराबाद की कप्तानी की थी और अपनी टीम को टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुंचाया था। इसके अलावा विलियमसन ने पिछले साल आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। उन्होंने 17 पारियों में 735 रन अपने नाम किए थे।

भारत में केन विलियमसन के चाहने वालों की तादात काफ़ी ज़्यादा है। यही वजह है कि हैदराबाद टीम के पहले मैच में विलयमसन का बाहर होना क्रिकेट फ़ैंस को अच्छा नहीं लगा। कीवी टीम के कप्तान को पिछले दिनों बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के दौरान कंधे में चोट लग गई थी। ऐसे में उन्हें इस चोट से उबरने के लिए थोड़ा वक़्त चाहिए। विलियमसन की ग़ैर मौजूदगी में भुवनेश्वर कुमार को सनराइज़र्स हैदराबाद का कप्तान बनाया गया है।

लेखक- एडरसंन एडवर्ड्स

अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...