Create

आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जिन्हें प्लेऑफ का हिस्सा होना चाहिए था

Andre Russell

आईपीएल 2019 अब समापन की ओर बढ़ चला है। 12 मई को राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। जैसा कि सभी को मालूम होगा कि 8 टीमों में से शीर्ष 4 टीमें ही प्लेऑफ में जगह बना पाती हैं। उसी प्रकार इस साल भी हुआ। मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइज़र्स हैदराबाद टीम ने इस साल प्लेऑफ में जगह बनाई। जिसमें मुंबई इंडियंस पहले क्वालीफायर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर फाइनल में प्रवेश कर चुकी है, जबकि दिल्ली कैपिटल्स ने एलिमिनेटर मुकाबले में सनराइज़र्स हैदराबाद को हराकर उसे प्लेऑफ से बाहर कर दिया है। अब दूसरा क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले में जो भी टीम जीतेगी वो फाइनल में प्रवेश करेगी।

इस सीजन कुछ खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया है जिन्होंने पूरे लीग तक क्रिकेट प्रेमियों का खूब मनोरंजन किया है। लेकिन टीम के खराब प्रदर्शन के कारण वे प्लेऑफ से बाहर हैं। आज हम आपको ऐसे ही 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें प्लेऑफ में होना चाहिए था। अगर वे प्लेऑफ में होते तो और आनंद मिल पाता।

#3. श्रेयस गोपाल:

Shreyas Gopal

स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर श्रेयस गोपाल ने पिछले सीजन भी अपने गेंदबाजी से बहुत प्रभावित किया था। इस सीजन भी उन्होंने राजस्थान रॉयल्स टीम के लिए शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। श्रेयस गोपाल आईपीएल में विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, केन विलियम्सन जैसे दिग्गजों का विकेट चटका चुके हैं। श्रेयस गोपाल ने इस सीजन 14 मैचों में 17.35 की औसत से 20 विकेट चटका चुके हैं। इस दौरान उनकी गेंदबाजी इकॉनमी 7.22 रन प्रति ओवर की रही। श्रेयस अय्यर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 5 ओवर के मैच में हैट्रिक विकेट भी ले चुके हैं। उन्होंने उस मैच में विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और मार्कस स्टोइनिस को आउट किया था।

श्रेयस गोपाल के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी राजस्थान रॉयल्स ने अंक तालिका में 7वें स्थान पर रहकर अपना सीजन समाप्त किया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. केएल राहुल:

Enter caption

केएल राहुल ने इस सीजन किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपने शानदार बल्लेबाजी की बदौलत पंजाब को कई मैचों में जीत भी दिलाई थी। लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब टीम पहले 6 मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद अंतिम 6 मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन करके प्लेऑफ से बाहर हो गई। इसका सबसे बड़ा कारण यह था कि यह टीम मैच में किसी एक व्यक्ति पर निर्भर रहती थी, केएल राहुल उसमें से एक हैं।

केएल राहुल ने पिछले सीजन किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से 14 मैचों में 659 रन बनाए थे जबकि इस साल भी उन्होंने 14 मैचों में 53.9 की औसत से 592 रन बनाए हैं। केएल राहुल इस सीजन सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में डेविड वॉर्नर के बाद दूसरे स्थान पर हैं। केएल राहुल के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए लगता है कि उन्हें प्लेऑफ में होना चाहिए था।

#1. आंद्रे रसेल:

Enter caption

कोलकाता नाइटराइडर्स के प्लेऑफ में न पहुंचने का सबसे बड़ा कारण यह था कि इस टीम में सभी खिलाड़ियों ने मिलकर एक मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। यह टीम इस सीजन पूरी तरह से आंद्रे रसेल पर निर्भर दिखी। कप्तान दिनेश कार्तिक जिन्होंने पिछले सीजन 500 के लगभग रन बनाए थे वे भी 2 मैचों में छोड़कर सभी मैचों में फ्लॉप दिखे। कोलकाता नाइटराइडर्स टीम की असफलता का सबसे बड़ा कारण दिनेश कार्तिक की खराब कप्तानी भी रही। उन्होंने कई मैचों में आंद्रे रसेल को 6वें-7वें स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा जिसके कारण वे उस मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए।

आंद्रे रसेल इस सीजन आईपीएल के सबसे बड़े ऑलराउंडर खिलाड़ी बन कर उभरे हैं। उन्होंने इस सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए 13 पारियों में 56.67 की औसत से 510 रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट भी चटकाए हैं। आंद्रे रसेल अगर प्लेऑफ में होते तो क्रिकेट प्रेमियों का अलग उत्साह होता।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment