Create

IPL 2019: 3 खिलाड़ी जो पिछले सीजन में फ्लॉप रहे लेकिन इस बार कर सकते हैं धमाकेदार वापसी

Image result for ben stokes rajasthan royals

आईपीएल में खेलने वाली सभी फ्रैंचाइज़ियां अपने खिलाड़ियों पर लाखों-करोड़ों रुपये खर्च करती हैं और टीम में चुने गए हरेक खिलाड़ी से उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की उम्मीद रहती है।

हालांकि, कोशिश तो सभी खिलाड़ियों की यही रहती है कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ दें लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता।

इस फेहरिस्त में कुछ दिग्गज खिलाड़ी भी आते हैं जिनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक ना होने के कारण पूरी टीम को इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। पिछले आईपीएल सीज़न में भी कुछ ऐसे दिग्गज खिलाड़ी रहे थे जो उस समय खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, इसलिए उन्होंने बेहद लचर प्रदर्शन किया था लेकिन इस बार चूंकि वे शानदार फॉर्म में हैं, इसलिए उनसे शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है।

तो आइए एक नज़र डालते हैं ऐसे तीन खिलाड़ियों पर जिनका प्रदर्शन पिछले सीज़न में दोयम दर्जे का रहा था, लेकिन आईपीएल सीज़न 2019 में वे ज़बरदस्त प्रदर्शन कर सकते हैं:

#3. बेन स्टोक्स

Image result for ben stokes rajasthan royals

बेन स्टोक्स आईपीएल 2018 के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे थे जब राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें ₹ 12.5 करोड़ में खरीदा था। इंग्लिश ऑलराउंडर ने 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजायंट का प्रतिनिधित्व किया था और उस संस्करण में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 मैचों में 316 रन बनाने के साथ-साथ 12 विकेट भी हासिल किए थे।

हालांकि, स्टोक्स आईपीएल 2018 में अपने प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए और 13 मैचों में उन्होंने सिर्फ 16.33 की औसत से 196 रन बनाए और 8 विकेट लिए।

लेकिन हाल ही में उन्होंने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ 4 वनडे मैचों में 135 रन बनाए और 5 विकेट हासिल किए हैं। तो आगामी आईपीएल सीज़न में स्टोक्स अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं।

हालाँकि, आगामी विश्व कप की तैयारियों के लिए उन्हें सीज़न के बीच से ही वापिस इंग्लैंड लौटना पड़ सकता है लेकिन फिर भी टीम को प्ले-ऑफ में पहुंचाने में उनकी भूमिका बेहद अहम रहेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. मनीष पांडे

Manish Pandey

पांडे आईपीएल में शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने जब उन्होंने 2009 के संस्करण में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ नाबाद 114 रन बनाए थे। 29 वर्षीय पांडे को एक बेहतरीन क्षेत्ररक्षक के साथ-साथ एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। आईपीएल 2017 संस्करण के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए पांडे ने 49.50 की औसत और 128.57 की स्ट्राइक रेट से 396 रन बनाए और केकेआर को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

पिछले सीज़न में दाएं हाथ के बल्लेबाज को सनराइजर्स हैदराबाद ने 11 करोड़ रु में खरीद था लेकिन उनका प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा और पांडे ने 15 मैचों लगभग 25 की औसत से 284 रन बनाए थे।

लेकिन इस बार क्रिकेट प्रशंसकों को उनसे काफी उम्मीदें होंगी क्योंकि इस साल वह शानदार फॉर्म में रहे हैं और के कप्तान ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कर्नाटक की कप्तानी करने वाले इस बल्लेबाज़ ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 46 गेंदों में 111 रन बनाकर रिकार्ड बना डाला। इसके अलावा रणजी ट्रॉफी में भी उन्होंने लगातार बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

#1. रोहित शर्मा

Enter caption

रोहित शर्मा उन तीन खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्हें 2018 के आईपीएल से पहले मुंबई फ्रेंचाइजी ने टीम में रिटेन किया था।

लेकिन पिछले दो सीजनों में रोहित का प्रदर्शन अपेक्षा अनुरूप नहीं रहा। पिछले सीज़न में मुंबई के इस बल्लेबाज़ ने 14 मैचों में 23.83 की औसत से 286 रन बनाए थे जबकि आईपीएल सीज़न 2017 में रोहित ने 17 मैचों में फिर से 23.88 की औसत से 333 रन बनाए थे।

लेकिन, टी-20 में उनके नाम चार शतक जड़ने हैं का असाधारण रिकॉर्ड है। इसके साथ ही उनका आईपीएल रिकॉर्ड भी अद्भुत रहा है। आईपीएल सीज़न 2013 से मुंबई टीम की कप्तानी संभालने वाले रोहित अपनी टीम को तीन खिताब जीता चुके हैं। इसके अलावा वह आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज़ों में से एक हैं।

इस स्टाइलिश बल्लेबाज ने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ कुछ अच्छी पारियां खेली हैं और आईपीएल के अगले सीज़न में वह ज़ोरदार वापसी कर सकते हैं।

लेखक : अभिषेक अरोड़ा अनुवादक: आशीष कुमार

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment