Create
Notifications

आईपीएल 2019: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ कोलकाता नाइटराइडर्स की हार के 3 मुख्य कारण

Enter caption
Neetish Kumar Mishra
visit

इंडियन प्रीमियर लीग का 35वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच ईडेन गार्डन्स मैदान पर पर खेला गया। इस मैच में मेहमान टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स को 10 रनों से हराया। टॉस जीतकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाये, जिसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर सिर्फ 203 रन ही बना सकी। इस जीत के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 2 अंक तो मिले लेकिन फिर भी यह टीम 4 अंकों के साथ अंक तालिका में अंतिम स्थान पर है। जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स अब भी छठे स्थान पर मौजूद है।

अब हम बात करने जा रहे हैं उन 3 कारणों के बारे में जिसकी बदौलत दिल्ली कैपिटल्स को हार का सामना करना पड़ा।

#3. विराट कोहली की शतकीय पारी:

Enter caption

विराट कोहली ने इस मैच में 58 गेंदों पर 100 रनों की शानदार पारी खेली। विराट कोहली जब पहले बल्लेबाजी करने उतरे तो उनकी शुरुआत थोड़ी धीमी रही। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे अक्षदीप नाथ उनका अधिक समय तक साथ नहीं दे सके। पावरप्ले तक विराट कोहली 17 गेंदों पर 19 रन बनाकर खेल रहे थे। लेकिन 8वें ओवर में उन्होंने लेफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के ओवर में 2 चौके जड़े। लेकिन अगले ही ओवर में आंद्रे रसेल के ओवर में अक्षदीप नाथ का विकेट गिरा और विराट कोहली का बल्ला कुछ ओवरों के लिए शांत हो गया। अक्षदीप नाथ का विकेट गिरने के बाद मोइन अली क्रीज पर आए और उन्होंने शानदार पारी खेलकर कप्तान विराट कोहली के ऊपर से दबाव हटाया।

16वें ओवर के अंतिम गेंद पर जब मोइन अली आउट हुए तो विराट कोहली 42 गेंदों पर 55 रन बनाकर क्रीज पर डंटे थे। टाइम आउट के बाद विराट कोहली ने 17वीं ओवर फेंकने आये हैरी गर्नी को निशाने पर लिया और उनके ओवर में 5 गेंदों पर 17 रन जड़ दिया। इसके बाद 18वें ओवर में सुनील नारेन की गेंद पर विराट मात्र 1 छक्का ही लगा पाए। लेकिन 19वां ओवर फेंकने आए प्रसिद्ध कृष्णा के 4 गेंदों पर 14 रन बना दिए जबकि 20वें ओवर में हैरी गर्नी के 5वें गेंद पर चौका लगाकर विराट ने अपने आईपीएल करियर का पांचवां शतक पूरा किया। इसके बाद अगली ही गेंद पर वे बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डीप मिड विकेट आउट हो गए। इस शानदार शतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कुल स्कोर 213 रन पहुंच पाया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2. मोइन अली की तूफानी बल्लेबाजी (कुलदीप के खिलाफ बल्लेबाजी):

Moeen Ali Knocked 26 runs In Kuldeep's Last Over

इस मैच में जीत के लिए मोइन अली का योगदान सबसे महत्वपूर्ण रहा। क्योंकि मोइन अली ने इस मैच में 28 गेंदों पर 66 रनों की शानदार पारी खेली। जब मोइन अली क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरे तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का कुल स्कोर 8.5 ओवर में 59 रन था और 2 विकेट गिर चुके थे।

मोइन अली जब बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्होंने अपनी पारी की दूसरी ही गेंद पर कुलदीप यादव को छक्का जड़कर अपने इरादे साफ कर दिए थे। वह ओवर कुलदीप यादव के कोटे का दूसरा ओवर था। उस ओवर में कुलदीप यादव ने 10 रन खर्च किए थे। जब कुलदीप यादव टीम की ओर से 14वां ओवर फेंकने आए तो उन्होंने उनके पहले दो गेंदों पर एक छक्का और एक चौका लगाया। इस ओवर में कुलदीप यादव ने कुल 12 रन खर्च किए थे। लेकिन जब कुलदीप यादव अपने कोटे का अंतिम यानी चौथा और टीम की ओर से 16वां ओवर फेंकने आए तो मोइन अली ने उनकी शुरुआती 5 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्के सहित 26 रन जड़ डाले। हालांकि इसी ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने मोइन अली का विकेट जरूर चटकाया।

#1. कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों की खराब शुरुआत:

KKR Top Orders Fails To Deliver

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के हार का प्रमुख कारण शुरुआती बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन ही मुख्य रहा क्योंकि 214 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम का पावरप्ले में स्कोर मात्र 37 रन था और 3 विकेट भी गिर चुके थे। सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन 01 रन बनाकर डेल स्टेन के पहले ही ओवर में मिड-ऑफ पर विराट कोहली के हाथों कैच हो गए। जबकि सुनील नारेन भी चौथे ओवर में 16 गेंदों पर 18 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे शुबमन गिल भी कुछ अच्छा नहीं कर पाए और 11 गेंदों पर 9 रन बनाकर आउट हो गए। चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे रॉबिन उथप्पा भी 20 गेंदों पर मात्र 9 रन ही बना सके और पवेलियन लौट गए।

पांचवें नंबर के बल्लेबाज नीतीश राणा और आंद्रे रसल ने मिलकर 48 गेंदों पर 113 रनों की साझेदारी की। अंत में आंद्रे रसल 25 गेंदों पर 65 रन बनाकर 20वें ओवर की 5वीं गेंद पर रन आउट हो गए। जबकि नीतीश राणा 46 गेंदों पर 85 रन बनाकर नाबाद रहे।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now