Create

आईपीएल 2019: कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस की हार के 3 मुख्य कारण

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग का 47वां मैच कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच ईडन गार्डन्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला गया। मैच में मेजबान टीम कोलकाता नाइटराइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 34 रन से हराया।

मुंबई इंडियंस ने पहले टॉस जीतकर कोलकाता नाइटराइडर्स को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 2 विकेट खोकर 232 रन बनाए। 233 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 198 रन ही बना पाई।

इस जीत के साथ कोलकाता नाइटराइडर्स के 6 लगातार मैचों के हार का सिलसिला टूट गया। अब यह टीम 12 मैचों में से 5 मैच जीतकर 10 अंकों के साथ अंक तालिका में अच्छे रनरेट के साथ 5वें स्थान पर है। जबकि मुंबई इंडियंस इस हार के बावजूद भी 14 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर बनी हुई है।

इस मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के 3 बल्लेबाजों ने शानदार और तेजी से अर्धशतक जड़ा जबकि मुंबई इंडियंस की ओर से सिर्फ एक बल्लेबाज ने अच्छा प्रदर्शन किया। आज हम बात करने जा रहे हैं उन्हीं 3 मुख्य कारणों के बारे में जिसके चलते मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा।

#3. कोलकाता नाइटराइडर्स के सलामी बल्लेबाजों की साझेदारी:

Enter caption

पिछले कई मैचों से सलामी बल्लेबाजों के बीच अच्छी साझेदारी का न होना कोलकाता के लिए सिरदर्द बना हुआ था। मुंबई के खिलाफ हुए मुकाबले में टीम मैनेजमेंट और कप्तान ने क्रिस लिन और शुबमन गिल से पारी की शुरुआत करवाने का फैसला किया। दोनों बल्लेबाज भी टीम मैनेजमेंट और कप्तान के उम्मीदों पर खरे उतरे। इस मुकाबले में लिन ने 29 गेंदों पर 54 रनों की पारी खेली जबकि शुबमन गिल ने 45 गेंदों पर 76 रनों की शानदार पारी खेली। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 57 गेंदों पर 96 रन की साझेदारी की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2. आंद्रे रसेल का ऑलराउंड प्रदर्शन:

Enter caption

आंंद्रे रसेल इस मैच में तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आए। रसेल ने हार्दिक पांड्या के ओवर से आक्रामक तेवर अपना लिए। उन्होंने हार्दिक को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में तीन छक्के लगाए। इसके बाद आंद्रे रसेल ने बुमराह की गेंद पर एक रन के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। बुमराह ने इस ओवर में एक वाइड गेंद और एक नो बॉल के साथ कुल 15 रन दिए। आंद्रे रसेल ने मलिंगा के पारी के अंतिम ओवर में दो छक्के और दो चौके जड़कर टीम का स्कोर 232 रन तक पहुंचाया। रसेल ने कार्तिक के साथ 74 रन की नाबाद साझेदारी की जिसमें कप्तान का योगदान सिर्फ 15 रन का रहा।

गेंदबाजी करते हुए आंद्रे रसेल ने एविन लुईस को आउट करके मुंबई को तीसरा झटका दिया और फिर अपने अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव को भी आउट किया। दोनों बल्लेबाजों का कैच विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने लिया था। आंद्रे रसेल की इस शानदार गेंदबाजी की बदौलत मुंबई 58 के स्कोर पर 4 विकेट खो चुकी थी।

#1. हार्दिक पांड्या के अलावा मुंबई के अन्य सभी बल्लेबाजों का फ्लॉप रहना:

Enter caption

मुंबई इंडियंस की शुरुआत काफी खराब रही। डी कॉक शून्य पर आउट हो गए जबकि कप्तान रोहित शर्मा 12 रन पर आउट हो गए। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज एविन लुईस और सूर्यकुमार यादव भी कुछ अच्छा नहीं कर सके और क्रमशः 15 और 26 रन बनाकर आउट हो गए।

हार्दिक पांड्या जब बल्लेबाजी करने आए तब टीम का स्कोर 58/4 था। उन्होंने शुरू से ही आक्रामक रुख अपना लिया था। उन्होंने आते ही अगले 3 ओवरों में चावला, नारेन और गर्नी जैसे गेंदबाजों को निशाने पर ले लिया। हार्दिक ने मात्र 17 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया जो कि इस सीजन का सबसे तेज अर्धशतक है। पोलार्ड के आउट हो जाने के बाद अब सारा दारोमदार हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या के कंधों पर आ चुका था। लेकिन क्रुणाल पांड्या भी 18 गेंदों पर मात्र 24 रन ही बना सके। हार्दिक पांड्या ने इस मैच में 34 गेंदों पर 91 रनों की पारी खेलकर हैरी गर्नी की गेंद पर रसेल के हाथों कैच आउट हुए।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment