Create

आईपीएल 2019: 4 अंतरराष्ट्रीय सितारे जिनकी कमी इस आईपीएल खलेगी

गौतम गंभीर और ब्रेंडन मैकलम
गौतम गंभीर और ब्रेंडन मैकलम

कल से दुनिया की सबसे बड़ी टी 20 लीग आईपीएल की शुरूआत होने वाली है। अब जबकि आईपीएल का 12 वां सीजन आ गया है सभी क्रिकेट प्रशंसको का उत्साह चरम पर है और आने वाले दिनों में हमें बेहद रोमांचक क्रिकेट देखने को मिलने वाली है। हमेशा की तरह, इस सीज़न के भी बेहद मज़ेदार होने की उम्मीद है क्योंकि सभी आठ टीमें अभी लगभग बराबरी की दिख रही हैं और यही कारण है कि इस आईपीएल में वास्तव में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है।

भले ही यह चुनावी वर्ष हो, लेकिन बीसीसीआई ने आईपीएल को किसी अन्य देश में आयोजित नहीं करने का अच्छा काम किया है। वे शेड्यूल को जारी कर चुके हैं जिसमें ध्यान दिया गया है कि किसी विशेष स्थान पर चुनाव की तारीखों पर मैच न हो।

इस आईपीएल सीज़न के बारे में एक और बात यह है कि विश्व कप लीग के ठीक पहले हो रहा है। विश्व कप के कारण, कई विदेशी सितारों को राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारियों के चलते जल्दी बुलाया जाएगा। दिग्गज विदेशी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति युवा भारतीयों को चमकने और खुद का नाम बनाने का मौका देती है।

कुछ अंतरराष्ट्रीय सितारे हैं जो इस साल आईपीएल में नहीं आए हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसे ही चार अंतरराष्ट्रीय सितारों पर जो इस सीजन में नही दिखेंगे।


आरोन फिंच

आरोन फिंच
आरोन फिंच

आरोन फिंच उन विदेशी सितारों में से एक है जिन्होंने कई टीमों को खेला है। वह राजस्थान रॉयल्स, पुणे वॉरियर्स इंडिया, दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ टी 20 खिलाड़ियों में से एक हैं। हालांकि, अगर बात आईपीएल की करें तो, तो वह अपनी पूरी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।

फिंच ने आईपीएल में 75 मैच खेले हैं लेकिन अभी भी इस टी 20 लीग में उनका औसत 25.93 है। किंग्स इलेवन पंजाब में पिछले साल, उन्हें मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया था जो उनके पक्ष में ज्यादा काम नहीं कर पाया था।

उनका भी पिछला सीज़न मैक्सवेल की तरह एक बहुत खराब सीज़न था और नतीजतन, नीलामी से पहले टीम से बाहर हो गये थे। मैक्सवेल की तरह फिंच ने भी नीलामी में अपना नाम दर्ज नहीं किया और इसलिए आने वाले सीज़न में किसी भी टीम का हिस्सा नहीं होना चाहिए। प्रशंसक हमेशा से इस प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को देखना चाहते हैं और इसलिए फिंच की कमी इस सीजन में निश्चित रूप से खलेगी।

# 3 ग्लेन मैक्सवेल

   ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल ने 2014 के सीज़न में आईपीएल में अपने आगमन की घोषणा की जब वह किंग्स इलेवन पंजाब के लिए शानदार रहे थे। वह एक मुख्य कारण थे जिसके चलते किंग्स इलेवन पंजाब ने उस साल फाइनल में जगह बनाई। लेकिन यह एकमात्र ऐसा सीजन था, जिसमें मैक्सवेल ने आईपीएल में अपनी असली क्षमता दिखाई थी।

यहाँ तक कि अगले दो सीज़न में संघर्ष करने के बाद भी, उन्हें 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान नियुक्त किया था। उस साल भी, उनका सीज़न अच्छा नही गया था। उन्हें 2018 में बरकरार नहीं रखा गया था और परिणामस्वरूप, दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें नीलामी से खरीदा था।

2018 का सीज़न आईपीएल में उनके सबसे खराब सीज़न में से एक था। इस वर्ष की नीलामी से पहले उन्हें डीडी टीम से बाहर कर दिया गया था। उसके बाद मैक्सवेल ने भी व्यस्त अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के कारण इस वर्ष की नीलामी के लिए अपना नाम नहीं दिया।

भले ही मैक्सवेल 2014 के सीज़न के बाद अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके थे, लेकिन वे हमेशा अपने साथ उत्साह और एक्स-फैक्टर लेकर आते हैं और इसलिए निश्चित रूप से आईपीएल में उनकी कमी खलेगी।

# 2 ब्रेंडन मैकुलम

ब्रेंडन मैकलम
ब्रेंडन मैकलम

ब्रेंडन मैकलम वह खिलाड़ी थे जिन्होंने आईपीएल के पहले सीज़न के पहले मैच में ही अपनी धमाकेदार पारी से आग लगा दी थी। वह उस रात बिल्कुल शानदार फॉर्म में थे और उन्होंने सिर्फ 73 गेंदों में नाबाद 158 रन बनाए थे। तब से, वह कुछ और टीमों के लिए खेले और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया।

वह काफी सालों से सीएसके टीम का अभिन्न अंग थे। उन्होंने 2016 में गुजरात लायंस के साथ एक बेहतरीन सीज़न बिताया था। पिछले साल, उन्हें आरसीबी द्वारा चुना गया था, लेकिन उनका सही इस्तेमाल नहीं किया गया था। वह 2019 की नीलामी से पहले आरसीबी की टीम से बाहर थे।

कई लोगों को आश्चर्य हुआ, मैकलम को आईपीएल 2019 की नीलामी में कोई खरीदार नही मिला। हाल ही के बीबीएल सीजन में उन्होंने कुछ शानदार पारियां खेलीं। दुर्भाग्य से, प्रशंसकों को इस आईपीएल सीज़न में मैकुलम के बड़े बड़े शॉट देखने को नही मिलेंगे।

# 1 गौतम गंभीर

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

गौतम गंभीर का आईपीएल करियर शानदार रहा। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ आईपीएल में खेलने वाले बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक है। 2011 में, केकेआर ने उन्हें नीलामी में एक बड़ी कीमत पर साइन किया। उन्हें पूरी तरह से नई टीम का नेतृत्व करने के लिए कहा गया और उन्होंने उस टीम को एक नये मुकाम पर पहुंचाया।

उनकी कप्तानी में, केकेआर ने तीन साल में दो खिताब जीते। उन्होंने उन दो खिताबों को जीतने में अपने बल्ले से भी योगदान दिया। वह आईपीएल में सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उन्होंने दिखाया कि उनके पास वास्तव में अच्छा क्रिकेट का दीमाग है। वह 2017 सीज़न तक अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन पिछले सीज़न में वह अच्छा प्रदर्शन नही कर सके थे।

पिछले साल, वह अपने घरेलू टीम दिल्ली ने उन्हें अपना पहला खिताब जीतने में मदद करने के लिए अपनी टीम में चुना। लेकिन गंभीर अपने बल्ले के साथ संघर्ष करते नज़र आए क्योंकि सीज़न के पहले 5-6 मैचों में वह पर्याप्त रन नहीं बना पाए। जिसके बाद उन्होंने कप्तानी से हटते हुए युवा श्रेयस अय्यर को कमान सौंप दी।

गंभीर ने घरेलू सीज़न के दौरान क्रिकेट के सभी प्रकारों से संन्यास ले लिया। वह इस बार आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे और निश्चित रूप से न केवल एक खिलाड़ी के रूप में, बल्कि एक कप्तान के रूप में भी उन्हें याद किया जाएगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment