Create
Notifications

IPL Auction 2019: सबसे ज़्यादा बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों की लिस्ट 

Enter caption
आशीष कुमार

आईपीएल सीज़न 2019 की शुरुआत होने में भले ही अभी भी काफी समय बाकी है लेकिन नीलामी की तारीख़ धीरे-धीरे नज़दीक आ रही है। सभी फ्रैंचाइज़ियों ने 18 दिसंबर को जयपुर में होने वाली आईपीएल नीलामी में खरीदने के लिए कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों को लक्षित कर लिया होगा। इस नीलामी के लिए 1003 खिलाड़ियों ने खुद को पंजीकरण किया है जबकि आठ टीमों में केवल 70 स्लॉट उपलब्ध हैं।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 9 कैप्ड खिलाड़ियों ने अपने आधार मूल्य को 2 करोड़ की श्रेणी में डाल दिया है।

तो आइये जानते हैं ऐसे 9 खिलाड़ियों के बारे में:

#1. कोरी एंडरसन

Related image

आईपीएल सीज़न 2018 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा रहे न्यूज़ीलैंड के कोरी एंडरसन के लिए यह सीज़न अच्छा नहीं रहा था और उन्होंने केवल 3 मैच खेले थे। इनमें उन्होंने 13.26 की महंगी इकोनॉमी रेट के साथ केवल तीन विकेट लिए थे।

इसके अलावा इन तीन मैचों में उनके बल्ले से सिर्फ 17 रन निकले जिसमें केवल एक छक्का शामिल था। उन्हें आरसीबी फ़्रैंचाइज़ी द्वारा हाल ही में टीम से रिलीज़ किया गया है।

#2. सैम करन

Related image

इंग्लैंड के उभरते हुए तेज़ गेंदबाज़ों में से एक, सैम करन पर आईपीएल नीलामी में सभी फ्रैंचाइज़ियों की नज़रें रहेंगी। कुरान ने गेंद साथ-साथ बल्ले से भी अपनी उपयोगिता साबित की है। भारतीय टीम के इंग्लैंड दौरे में उन्होंने भारतीय बल्लेबाज़ों को अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाज़ी से काफी परेशान किया था।

#3. कॉलिन इंग्राम

Related image

दक्षिण अफ्रीका के 33 वर्षीय बल्लेबाज़ ने 2013 में दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना आखिरी मैच खेला था, लेकिन उनके हालिया फॉर्म ने उन्हें अधिकतम आधार मूल्य सूची में अपना नाम देने के लिए पर्याप्त विश्वास दिया है। इंग्राम ने इंग्लिश काउंटी में ग्लैमरगन के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है और बल्ले के साथ-साथ वह गेंद के साथ भी बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं।

2018 की आईपीएल नीलामी में भी उनका आधार मूल्य 2 करोड़ रूपये था लेकिन उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था। इस बार वह यही उम्मीद करेंगे कि उन्हें कोई खरीदार मिल जाये।

#4. एंजेलो मैथ्यूज़

Image result for angelo mathews ipl

श्रीलंका के अनुभवी ऑलराउंडर, बल्ले और गेंद दोनों के साथ बढ़िया प्रदर्शन करते आये हैं। वह ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें हर फ्रैंचाइज़ी अपनी टीम में रखना चाहेगी। वह मैच के आखिरी ओवरों में विस्फोटक बल्लेबाज़ी करने में सक्षम हैं और इसके साथ-साथ मध्य ओवरों में रनों पर अंकुश लगा सकते हैं। अपने करियर की शुरुआत में वह एक शानदार क्षेत्ररक्षक भी थे।

उन्होंने अपना अधिकतम आधार मूल्य 2 करोड़ रूपए रखा है। गौरतलब है कि पिछले साल की आईपीएल नीलामी में भी उनका आधार मूल्य 2 करोड़ ही था लेकिन तब उन्हें कोई भी खरीदार नहीं मिला था।

#5. लसिथ मलिंगा

Related image

मैथ्यूज़ के साथ एक और श्रीलंकाई खिलाड़ी लसिथ मलिंगा का नाम भी इस सूची में शामिल है। लसिथ मलिंगा पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच थे। मलिंगा आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं लेकिन पिछले कुछ सालों में वह अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं।

उन्होंने अपना आखिरी आईपीएल सीज़न 2017 में खेला था और उस सीज़न में वह 12 मैचों में सिर्फ 11 विकेट हासिल कर पाए थे।

#6. शॉन मार्श

Image result for shaun marsh ipl 2018

शॉन मार्श भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के मध्य क्रम का अहम हिस्सा होंगे।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ने आईपीएल के पहले सीज़न में सबसे ज़्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर अपना कब्ज़ा जमाया था। बाएं हाथ के बेहतरीन बल्लेबाज़ ने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। मार्श ने पिछली आईपीएल नीलामी में अपना अधिकतम आधार मूल्य 1.5 करोड़ रूपए रखा था, लेकिन उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला।

उन्होंने 2017 में अपना आखिरी आईपीएल सीज़न खेला था, जिसमें उन्होंने नौ मैचों में 264 रन बनाये थे।

#7. ब्रेंडन मैकलम

Related image

दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक, न्यूज़ीलैंड के ब्रेंडन मैकलम ने भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन दुनियाभर में होने वाली विभिन्न टी-20 लीग्स में आज भी आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। मैकलम को पिछले सीज़न में आरसीबी ने अपनी टीम में एक्स-फैक्टर के रूप में खरीदा था लेकिन उनका जादू नहीं चल सका।

इसलिए इस महीने होने वाली आईपीएल नीलामी से पहले बैंगलोर फ़्रैंचाइज़ी ने उन्हें टीम से रिलीज़ कर दिया। अब देखना यह है कि अपने अधिकतम आधार मूल्य के साथ नीलामी में कौन सी टीम उन्हें खरीदती है?

#8. डार्सी शॉर्ट

Related image

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ मौजूदा भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला का हिस्सा नहीं हैं लेकिन उन्होंने टी-20 श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया था। शॉर्ट ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए व्हाइट-बॉल विशेषज्ञ बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन कर ख्याति प्राप्त की थी। अपनी टीम को तेज़ शुरुआत देने में माहिर डार्सी, आगामी आईपीएल नीलामी में सभी फ्रैंचाइज़ियों के आकर्षण का केंद्र होंगे। आईपीएल सीज़न 2018 में हालाँकि, उन्होंने अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया था जिसकी वजह से रॉयल्स द्वारा उन्हें टीम से रिलीज़ किया गया।

इसलिए अब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ आगामी नीलामी में नई फ़्रैंचाइज़ी की तलाश में होंगे।

#9. क्रिस वोक्स

Image result for chris woakes ipl2018

क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर, वोक्स हमेशा ही आईपीएल नीलामी में सभी टीमों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे हैं। लगातार 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाज़ी करने में सक्षम इंग्लिश खिलाड़ी इसके साथ-साथ निचले क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज़ी भी हैं और डेथ ओवरों में विस्फोटक बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।

इन विशेषताओं के साथ वह दुनिया के बेहतरीन टी-20 ऑलराउंडर्स की श्रेणी में आते हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने के बाद, उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा अपनी टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह अपेक्षा अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे इसलिए उन्हें आरसीबी द्वारा हाल ही में रिलीज़ किया गया है।

पढ़िए क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज समेत दिनभर की तमाम बड़ी खबरें

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...