Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019, 35वां मैच: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 10 रनों से हराया, कोहली का बेहतरीन शतक  

FEATURED WRITER
न्यूज़
Timeless

Enter caption

कोलकाता में खेले गए आईपीएल 2019 के 35वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 10 रनों से हराते हुए इस सीजन की दूसरी जीत दर्ज की और साथ ही में टूर्नामेंट में अपनी उम्मीदों को जीवित रखा। विराट कोहली को उनकी शानदार शतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। केकेआर की यह लगातार चौथी हार है।

कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत खास नहीं रही और उन्होंने चौथे ही ओवर में टीम के उपकप्तान पार्थिव पटेल (11) का विकेट 18 के स्कोर पर गंवा दिया, उन्हें सुनील नारेन ने आउट किया। इसके बाद कप्तान कोहली और अक्षदीप नाथ ने पावरप्ले में टीम को और कोई झटका नहीं लगने दिया। 6 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 42-1 रहा। हालांकि नाथ को तीन नंबर पर भेजने का फैसला गलत साबित हुआ। उनके और कोहली के बीच जरूर 41 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन अक्षदीप ज्यादातर समय संघर्ष करते हुए ही नजर आए। उन्हें रसेल ने 9वें ओवर में 59 के स्कोर पर आउट किया। 10 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 70-2 रहा।

मोइन अली और विराट कोहली ने इसके बाद रनों की गति को बढ़ाया और केकेआर के गेंदबाजों के ऊपर दबाव भी बनाया। आरसीबी 14वें ओवर में 100 का आंकड़ा पार किया। इस बीच कोहली ने 15वें ओवर में 40वीं गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया और 16वें ओवर में मोइन अली ने भी 24वीं गेंद पर धुआंधार अर्धशतक पूरा किया। कोहली और अली के बीच में 43 गेंद में 90 रनों की तूफानी साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। 149 के स्कोर पर अली (28 गेंद में 66 रन) को कुलदीप यादव ने आउट किया।

अली के आउट होने के बाद कोहली ने आक्रमक रुख अपनाया और लगातार बड़े शॉट लगाए। उन्होंने आखिरी ओवर में 57 गेंद पर अपना शतक पूरा किया और 100 के स्कोर पर वो आखिरी गेंद पर आउट हुए। दोनों ने सिर्फ 20 गेंदों में 50 रनों की साझेदारी पूरी की और इसमें ज्यादातर योगदान कोहली का ही रहा। आरसीबी ने आखिरी 5 ओवर में 91 रन बनाए। अंत में स्टोइनिस 8 गेंदों में 17 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह मुकाबला कुलदीप यादव का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा, उन्होंने अपने 4 ओवर में 59 रन खर्च किए और एक भी विकेट हासिल किया। केकेआर के लिए सुनीन नारेन, हैरी गर्नी, रसेल और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और उन्होंने पावरप्ले के अंदर ही क्रिस लिन (1), सुनील नारेन (18) और शुभमन गिल (9) के रूप में तीन बड़े विकेट गंवाए। 6 ओवर के बाद उनका स्कोर 37-3 था। शुरुआती झटकों के बाद उथप्पा और राणा ने पारी को संभाला और 10 ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 60-3 था। इस बीच उथप्पा ने काफी निराश किया, उन्होंने इस प्रकार के मैच में 20 गेंदों में सिर्फ 9 रन बनाए और वो 79 के स्कोर पर स्टोइनिस की गेंद पर आउट हुए।

हालांकि इसके बाद राणा और रसेल ने आक्रमकता दिखाते हुए बड़े शॉट खेलने शुरु किए, इस बीच 16वें ओवर में राणा ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। आखिरी दो ओवर में केकेआर को 43 रन चाहिए थे और इसी ओवर में दो छक्के लगाते हुए रसेल ने 21 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। आखिरी ओवर में रसेल भी 25 गेंद में 65 रन बनाकर आउट हो गए। नीतीश राणा अंत में 85 रन बनाकर नाबाद रहे और बैंगलोर ने इस मैच को 10 रनों से जीत लिया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए डेल स्टेन ने 2 और नवदीप सैनी और मार्कस स्टोइनिस ने एक-एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोर:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: 213-4 (विराट कोहली 100, आंद्रे रसेल 1/17)

Advertisement

कोलकाता नाइट राइडर्स: 203-5 (नीतिश राणा 85*, स्टेन 2/40)

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...