Create

आईपीएल 2019 : सभी टीमों की सबसे मजबूत संभावित प्लेइंग इलेवन

चेन्नई सुपर किंग्स इस बार खिताब बचाने उतरेंगे

इंडियन प्रीमियर लीग का 12 वां सीज़न चेन्नई में 23 मार्च को शुरू होने वाला है और यह साल का वह समय होता है जब भारतीय क्रिकेट प्रशंसक आमतौर पर अपने शहरों के आधार बंट जाते हैं।

आईपीएल दुनिया की सबसे मुश्किल और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी टी 20 लीग है। इस साल की नीलामी में कुछ नए खिलाड़ियों का आगमन हुआ और सभी फ्रेंचाइज़ियां भी कुछ अनजान नामों पर बड़ी राशि खर्च करने से कतराई नहीं। कई नए खिलाड़ी टीमों में शामिल हो गए हैं और कुछ पुराने नामों ने टीमों को बदल दिया है और इसलिए प्रशंसकों को यह जानने में दिलचस्पी होगी कि इस साल उनकी टीम लीग में कैसे आएगी।

आइए एक नज़र डालें आठों फ्रेंचाइज़ी की सबसे मजबूत संभावित प्लेइंग इलेवन पर:


राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की टीम में पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ की वापसी होगी और वह टीम के लिए एक बड़े खिलाड़ी होंगे। जोस बटलर के साथ रहाणे ओपनिंग करेंगे और उनके बाद स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन और राहुल त्रिपाठी / महिपाल लोमरोर होंगे। राजस्थान रॉयल्स के लिए लोमरोर एक बेहतर विकल्प होंगे, क्योंकि त्रिपाठी ने बीच के ओवरों में बल्लेबाजी करने में संघर्ष किया है।

बल्लेबाजों के बाद बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर के रूप में हरफनमौला खिलाड़ी भी हैं। कृष्णप्पा गौतम टीम के प्रमुख स्पिनर हैं और उनके साथ श्रेयस गोपाल होंगे, जिन्होंने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था। साथ ही भारतीय तेज गेंदबाज धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट होंगे, जिन्हें इस साल नीलामी में कम कीमत पर खरीदा गया था

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन (विकेटकीपर), महीपाल लोमरोर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, के.गौतम, धवल कुलकर्णी, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब के एकादश की भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है क्योंकि इसमें कई सलामी बल्लेबाज मौजूद हैं। निकोलस पूरन और गेल की सलामी जोड़ी एक विस्फोटक शुरुआत देने में तो सक्षम होगी लेकिन इससे टीम के कॉम्बिनेशन पर अश्विन को एक अलग सलामी जोड़ी को देखने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

राहुल शीर्ष पर अपने जिस दिन अपने फॉर्म में हों वह अकेले ही विपक्षी गेंदबाजों पर भारी पड़ सकते हैं और गेल का दूसरे छोर पर बल्लेबाजी करना एक खतरनाक सलामी जोड़ी बनाता है। मध्य क्रम में जगह को मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन और सरफराज खान द्वारा भरा जाएगा। स्पिन विभाग में यह टीम काफी मजबूत है। वरुण चक्रवर्ती शायद सबसे एकादश में दिखें और पूरी संभावना है कि अश्विन तीन स्पिनरों के साथ उतरेंगे, जबकि टाई और शमी पेस विभाग को संभालेंगे।

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), सरफराज खान, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), वरुण चक्रवर्ती, एंड्रयू टाई, मोहम्मद शमी, मुजीब उर रहमान।

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स कागज़ पर एक शानदार टीम दिख रही है और इसकी बल्लेबाजी विशेष रूप से प्रभावशाली है। इस बार टीम में शिखर धवन के आने से मजबूती के साथ ही अनुभव भी आया है और इस टीम के लिए सलामी जोड़ी जोड़ी धवन और शॉ की होगी और उनके बाद अय्यर, पंत, और रदरफोर्ड अन्य बल्लेबाज़ होंगे।

अक्षर पटेल और क्रिस मॉरिस टीम के ऑलराउंडर होंगे और ये दोनों ही सक्षम बल्लेबाज हैं। स्पिन विभाग का नेतृत्व अनुभवी अमित मिश्रा करेंगे और उनके साथ संदीप लामिचाने भी होंगे। रबाड़ा दिल्ली की ओर से प्रमुख तेज गेंदबाज होंगे जबकि उनके पास ट्रेंट बोल्ट में सक्षम बैकअप भी है। भारतीय पेसर के रूप में आवेश खान के खेलने की सबसे अधिक संभावना होगी क्योंकि उन्होंने पिछले साल काफी अच्छी गेंदबाजी की थी।

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर(कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शरफेन रदरफोर्ड, क्रिस मॉरिस, अक्षर पटेल, आवेश खान, कगिसो रबाड़ा, अमित मिश्रा, संदीप लामिचाने।

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद टूर्नामेंट की सबसे पूर्ण टीम है। डेविड वॉर्नर की वापसी से टीम की ताकत बढ़ेगी लेकिन धवन के जाने से टीम को बड़ा झटका लग सकता है। हालाँकि टीम के पास सलामी बल्लेबाज के रूप में वॉर्नर और बेयरस्टो होंगे। विलियमसन, विजय शंकर, मनीष पांडे और दीपक हूडा मध्य क्रम में रहेंगे। राशिद खान आवश्यकता पड़ने पर फिनिशर की भूमिका निभाने के अलावा मुख्य स्पिनर के रूप में काम करेंगे।

भुवनेश्वर कुमार और सिद्धार्थ कौल के साथ तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के रूप में खलील अहमद इस गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे। शाहबाज नदीम टीम में दूसरे स्पिनर होंगे। सनराइजर्स के पास बेहद मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है, लेकिन वॉर्नर, शंकर और बेयरस्टो के आने से इस साल भी उनकी बल्लेबाजी भी मजबूत हुई है।

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर (कप्तान), केन विलियमसन, विजय शंकर, मनीष पांडे, दीपक हूडा, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, शाहबाज नदीम।

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स को 2018 आईपीएल से पहले सबसे कमजोर टीम के रूप में देखा गया था और यह बल्लेबाजी लाइन अप में बेंच स्ट्रेंथ की कमी के कारण था, लेकिन इस टीम के युवा और कुछ अनुभवी खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखा कर इस कमी को दूर किया और यही वजह रही कि इस टीम के लिए पिछला सीज़न शानदार रहा।

टीम इस साल भी नारेन और लिन के साथ ओपनिंग करेगी। रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक और नीतिश राणा मध्य क्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे। आंद्रे रसेल और सुनील नारेन टीम के ऑलराउंडर होंगे और दोनों की इस साल भी अहम भूमिका होगी। चावला और कुलदीप यादव टीम में अन्य स्पिनर होंगे। लॉकी फर्ग्यूसन टीम के तेज गेंदबाज होंगे, जो प्रसिद्ध कृष्णा के साथ आक्रमण का नेतृत्व करेंगे।

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: सुनील नारेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), नीतिश राणा, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन और प्रसिद्ध कृष्णा।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर हमेशा से ही विस्फोटक बल्लेबाजी प्रतिभाओं के लिए जानी जाती है और हमेशा से यह टीम अपने अपने बल्लेबाजों पर निर्भर रही है। इस साल भी नंबर 8 तक बल्लेबाज़ी क्षमता होने के साथ कहानी अलग नही होगी। आरसीबी और सनराइजर्स हैदराबाद के पास इस बार आईपीएल का सबसे गहरा बल्लेबाजी क्रम होगा।

पार्थिव पटेल और विराट कोहली टीम के सलामी बल्लेबाज़ होंगे। जिसके बाद शिमरोन हेटमायर और डीविलियर्स की आक्रामक जोड़ी मध्यक्रम में टीम की जिम्मेदारी संभालेगी। इसके अलावा मध्य क्रम में मार्कस स्टोइनिस और शिवम दूबे भी होंगे। वॉशिंगटन सुंदर इस टीम के भारतीय ऑलराउंडर होंगे जबकि युजवेंद्र चहल कोहली की टीम के मुख्य स्पिनर होंगे। उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और नाथन कूल्टर-नाइल तेज़ गेंदबाजी विभाग की कमान संभालेंगे।

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवम: पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), एबी डीविलियर्स, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, और मोहम्मद सिराज और नाथन कूल्टर नाइल।

मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस उन दो टीमों में से एक है जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग को तीन बार जीता है और वे पिछले साल खराब प्रदर्शन के बाद वापसी करने की उम्मीद कर रहे हैं। टीम को रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करना पसंद होगा, लेकिन इस साल डी कॉक के टीम में आने से और सूर्यकुमार यादव जो अच्छी शुरुआत देते आये हैं, संभव है कि उन्हें बल्लेबाजी क्रम में खुद को नीचे करना पड़े।

सलामी बल्लेबाजों के बाद इशान किशन 3 नंबर पर होंगे। रोहित पिछले साल की तरह नंबर 4 पर बल्लेबाजी करेंगे और उनके बाद युवराज सिंह होंगे। किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या टीम के बल्लेबाजी क्रम को पूरा करेंगे।

मयंक मार्कंडे टीम के मुख्य स्पिनर होंगे, जबकि बुमराह, मलिंगा या जेसन बेहरनडॉर्फ तेज़ गेंदबाजी विभाग संभालेंगे। मुंबई शायद एकमात्र ऐसी टीम होगी, जिसके पास प्लेइंग इलेवन में दो विदेशी तेज गेंदबाजों का उपयोग करने का मौका होगा।

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), युवराज सिंह, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, मयंक मारकंडे, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा/जेसन बेहरेनडॉर्फ

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले साल आईपीएल में शानदार वापसी करते हुए दो साल के अंतराल के बाद आईपीएल में वापसी करने के बाद खिताब जीता। पिछले साल के आईपीएल ने इस टीम ने साबित कर दिया है कि टीम की एकजुटता अभी भी बरकरार है और फैनबेस अगर बढ़ा नही तो कम भी नही हुआ है।

टीम रायडू और वॉटसन के साथ पारी की शुरुआत करेगी और उनके बाद रैना, फाफ डू प्लेसी और एमएस धोनी होंगे। केदार जाधव धोनी और ब्रावो के साथ टीम के लिए फिनिशर के रूप में खेलेंगे। ब्रावो और जडेजा टीम के ऑलराउंडर हैं, जबकि हरभजन टीम के प्रमुख स्पिनर होंगे। लुंगी एंगिडी टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज होंगे और वह मोहित शर्मा के साथ तेज़ गेंदबाजी विभाग संभालेंगे।

सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, फाफ डू प्लेसी, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, हरभजन सिंह, लुंगी एनगिडी, और मोहित शर्मा

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment