Create

आईपीएल 2019: प्रत्येक टीम की सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज़ जोड़ी

                                            Enter captio

आईपीएल 2019 की शुरुआत 23 मार्च को चेन्नई में होगी। गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स शुरुआती मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी। बीसीसीआई ने आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए केवल पहले दो सप्ताह का शेड्यूल ही जारी किया है।

जबकि बाकी का शेड्यूल जल्दी ही घोषित किए जाने की उम्मीद है। प्रत्येक टीम पहले दो सप्ताह में कम से कम चार मैच खेलेगी, दो घर में और दो घर से बाहर। टीमों की बात करें तो पिछले सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स ने तीसरी बार खिताब जीतकर शानदार वापसी की थी।

दूसरी ओर, मुंबई इंडियंस ने भी रोहित शर्मा के नेतृत्व में तीन बार खिताब जीता है। हालांकि, इस बार सभी की नजर आरसीबी पर होगी, जिन्हें अभी तक आईपीएल खिताब जीतने का अवसर नहीं मिला है।बाकी टीमें भी खिताब जीतने की पूरी कोशिश करेंगी। लेकिन किसी भी टीम की सफलता में सबसे ज़्यादा योगदान देती है उस टीम की सलामी बल्लेबाज जोड़ी।

तो आगामी आईपीएल में भी वही टीम खिताब जीतेगी जिसकी सलामी बल्लेबाज जोड़ी शानदार प्रदर्शन करेगी।

यहां हम एक नज़र डालेंगे सभी आठ टीमों की सलामी बल्लेबाज जोड़ी पर:

#8. राजस्थान रॉयल्स (जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे)

Buttler and Rahane

पिछले सीज़न में राजस्थान रॉयल्स ने अपने विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को सलामी बल्लेबाज के तौर पर पदोन्नत किया था।

यह फैसला रॉयल्स के लिए बहुत अच्छा साबित हुए क्योंकि बटलर ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर ज़बरदस्त प्रदर्शन किया और लगातार पांच अर्धशतक लगाए जिनमें से दो को शतक में तब्दील किया। उन्होंने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी जिसकी वजह से वे नॉक-आउट दौर में पहुंचने में सफल रहे।

तो इसमें कोई संदेह नहीं कि आगामी आईपीएल सीज़न में भी बटलर और रहाणे की जोड़ी रॉयल्स को खिताब के करीब पहुँचा सकती है।

#7. सनराइजर्स हैदराबाद (डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो)

David Warner has been a wonderful player for Hyderabad

डेविड वार्नर पिछले कुछ समय से हैदराबाद टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। हालांकि, पिछले सीजन में उनकी कमी टीम को बहुत खली होगी।

लेकिन इस बार वह टीम में वापसी कर रहे हैं। वार्नर ने अपने आईपीएल करियर में एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर तीन शतकों के साथ 3400 से अधिक रन बनाए हैं और 2016 में सनराइजर्स को खिताब जिताने में उन्होंने बेहद अहम किरदार निभाया था।

वहीं इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के साथ उनकी सलामी जोड़ी सनराइजर्स के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकती है।

#6. किंग्स इलेवन पंजाब (केएल राहुल और क्रिस गेल)

KL Rahul scored 659 runs in the last edition

केएल राहुल ने पिछले सीज़न में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए 659 रन बनाए थे और वह उस सीज़न के तीसरे सर्वश्रेष्ठ रन स्कोरर रहे थे। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी-20 श्रृंखला में भी शानदार प्रदर्शन किया है।

वहीं क्रिस गेल ने भले ही पिछले सीज़न में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने कुछ अच्छी पारियां खेली हैं। तो कुल मिलाकर यह जोड़ी किंग्स इलेवन को उनका पहला आईपीएल खिताब जिता सकती है।

#5. दिल्ली कैपिटल्स (शिखर धवन और श्रेयस अय्यर)

Shreyas Iyer

दिल्ली टीम युवा खिलाड़ियों से भरी हुई है। अनुभवी शिखर धवन की वापसी से टीम मजबूत हुई है और उनकी श्रेयस अय्यर के साथ सलामी जोड़ी दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रहेगी।

धवन के पास आईपीएल और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का पर्याप्त अनुभव है, वहीं श्रेयस अय्यर ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कुछ जबरदस्त पारियां खेली हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में कई शतक बनाए हैं, जिसमें किसी भारतीय द्वारा सर्वाधिक व्यक्तिगत टी-20 स्कोर का रिकॉर्ड भी शामिल है।

#4. कोलकाता नाइट राइडर्स (क्रिस लिन और सुनील नारेन)

This opening combo caught many teams off guard

इस सलामी जोड़ी ने केकेआर के लिए पिछली सीज़न में कुछ शानदार पारियां खेली थीं। नारेन, जोकि एक स्पिनर हैं, को सलामी बल्लेबाज के रूप में आज़माया गया और यह फैसला आईपीएल इतिहास में मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ।

विंडीज़ खिलाड़ी ने केकेआर को पहले छह ओवरों में आक्रामक शुरुआत दिलाई। पिछले सीज़न में उन्होंने 17 और 26 गेंदों पर अर्धशतक बनाए थे। उनके साथ विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस लिन की जोड़ी सम्भवतः आईपीएल इतिहास की सबसे खतरनाक सलामी जोड़ियों में से एक है।

#3. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (पार्थिव पटेल और विराट कोहली)

Virat Kohli opened the batting last season

पिछ्ले सीज़न में क्रिस गेल के जाने के बाद विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई थी। वहीं पार्थिव पटेल, जिनके पास आईपीएल में सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छा अनुभव है, इस आईपीएल में विराट के जोड़ीदार के रूप में दिख सकते हैं।

पार्थिव चेन्नई और मुंबई जैसी टीमों के लिए खेल चुके हैं। आगामी आईपीएल में दाएं और बाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ी संयोजन आरसीबी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

#2 मुंबई इंडियंस (सूर्यकुमार यादव और एविन लुईस)

Yadav was quite successful last season

पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस ने आश्चर्यजनक रूप से सूर्यकुमार यादव को सलामी बल्लेबाज के तौर पर पदोन्नत किया था, जोकि एक अच्छा फैसला साबित हुया।

मुंबई में जन्मे इस बल्लेबाज ने पिछले सीज़न में 500 से अधिक रन बनाए और उम्मीद है इस सीज़न में भी वह यह प्रदर्शन दोहराएंगे।

वहीं दूसरी ओर, वेस्टइंडीज के एविन लुईस के लिए भी आईपीएल 2018 एक अच्छा सीजन था, जिसमें उन्होंने 382 रन बनाए थे। हालांकि, वह अपनी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे। यदि वह इस में सुधार कर सके, तो यह मुंबई के लिए एक बड़ा बोनस होगा। इन दोनों के अलावा, उनके पास कप्तान रोहित शर्मा और इशान किशन भी हैं जो जरूरत पड़ने पर ओपनिंग कर सकते हैं।

#1. चेन्नई सुपर किंग्स (अंबाती रायडू और शेन वॉटसन)

Ambati Rayudu and Shane Watson

चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उनके पास मैथ्यू हेडन से लेकर माइक हसी और फिर ब्रेंडन मैक्कुलम से लेकर शेन वॉटसन तक ऐसे सलामी बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने निरन्तर अच्छा प्रदर्शन किया है और टीम को हमेशा तूफानी शुरुआत दिलाई है।

पिछले सीजन में उन्होंने रायुडू को एक सलामी बल्लेबाज के रूप में भेजा और उन्होंने अपने पहले ही मैच में शतक सहित 600 से अधिक रन बनाए थे। दूसरे सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन का भी शानदार सीजन रहा, उन्होंने फाइनल में एक शतक सहित 550 से अधिक रन बनाए। तो सम्भवतः आगामी सीज़न में भी हमें यही बल्लेबाज़ी जोड़ी पारी की शुरुआत करती दिखेगी।

लेखक: ब्रोकन क्रिकेट अनुवादक: आशीष कुमार

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment