Create
Notifications

IPL 2020: तीन विदेशी खिलाड़ी जिन्हें टीमों द्वारा पावर प्लेयर के रूप में खिलाया जा सकता है

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल
Shreya Jain

विश्व की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग, इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का इंतजार दुनिया भर के सभी क्रिकेट प्रशंसक काफी बेसब्री से कर रहे हैं। 19 दिसंबर को आईपीएल के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी।

आईपीएल के अगले सीजन में बीसीसीआई पावर प्लेयर नामक एक नया नियम लाते हुए नज़र आ सकती है। इस नियम के तहत हर आईपीएल टीम की 15 सदस्यों की स्क्वॉड से कोई भी खिलाड़ी मैच के दौरान मैदान पर उतर सकता है। इस नियम के तहत खिलाड़ियों को सबस्टिट्यूट करने में आसानी होगी।

पावर प्लेयर को बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों ही विभाग में लागू करने का विचार है। बल्लेबाज़ी के दौरान खिलाड़ियों के आउट होने पर प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ियों के साथ-साथ रिज़र्व में बैठे चार खिलाड़ियों में से कोई भी आकर बल्लेबाज़ी कर सकता है। ऐसे ही गेंदबाज़ी के समय कोई भी गेंदबाज़ गेंद फेंक सकता है।

यह भी पढ़ें: 3 सलामी बल्लेबाज़ जिन्हें उनकी टीम कभी रिलीज़ नहीं करेगी

आईपीएल की हर टीम के पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मैच के किसी भी समय में अपने प्रदर्शन ने मैच का रुख पलट सकता हैं। आज इस लेख में हम ऐसे तीन विदेशी खिलाड़ियों की बात करेंगे, जो अपनी टीमों के पॉवर प्लेयर के रूप में खेलकर टीम को मुकाबले जितवा सकते हैं।

#3 ट्रेंट बोल्ट

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए ट्रेंट बोल्ट
दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए ट्रेंट बोल्ट

दिल्ली कैपिटल्स के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। न्यूज़ीलैंड का यह गेंदबाज़ पिछले काफी समय से दिल्ली के बॉलिंग अटैक को कागिसो रबाडा के साथ लीड करते हुए नज़र आया है, लेकिन हर मुकाबले में चार विदेशी खिलाड़ी खिलाने के नियम के चलते वह ज़्यादा मुकाबले नहीं खेल पाए।

अगर पावर प्लेयर लागू होता है, तो दिल्ली कैपिटल्स की टीम ट्रेंट बोल्ट को मुकाबले में किसी विदेशी बल्लेबाज़ से बदल सकती है और ज़्यादा मुकाबलों में खिला सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 डेविड मिलर

डेविड मिलर
डेविड मिलर

किंग्स इलेवन पंजाब के स्टार बल्लेबाज़ डेविड मिलर इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। पिछले कुछ समय से बाएं हाथ का यह बल्लेबाज़ प्लेइंग इलेवन में लगातार अपनी जगह बनाने में असफल रहा है और शायद पावर प्लेयर से इस खिलाड़ी और टीम को काफी फायदा हो सकता है।

मुकाबले के किसी भी मोड़ पर यह खिलाड़ी अपने ताबड़तोड़ खेल की मदद से अपनी टीम को जीत दिलवा सकता है और उनकी यही काबिलियत उन्हें अनमोल बनाती है ।

#1 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

कोलकाता नाइटराइडर्स के ताबड़तोड़ खिलाड़ी आंद्रे रसेल इस सूची में पहले स्थान पर आते हैं। पिछले कुछ समय से चोट से परेशान इस ऑलराउंडर खिलाड़ी को इस नियम से सबसे ज़्यादा फायदा हो सकता है।

उनके लम्बे छक्के मारने की क्षमता के चलते कोलकाता की टीम उन्हें बल्लेबाज़ के रूप में खिला सकती है और गेंदबाज़ी के दौरान उनके फिट न होने पर दूसरे खिलाड़ी को इस्तेमाल कर सकती है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...