Create
Notifications

IPL 2020 - 3 खिलाड़ी जिन्हें आरसीबी को कभी रिलीज नहीं करना चाहिए था

विराट कोहली और मार्कस स्टोइनिस
विराट कोहली और मार्कस स्टोइनिस
सावन गुप्ता
visit

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम पर सवाल उठने लगे हैं। आरसीबी की टीम एक और आईपीएल सीजन से बिना ट्रॉफी जीते बाहर हो गई। आरसीबी कभी भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। हालांकि टीम ने 3 बार जरुर फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रहे। ऐसा नहीं है कि आरसीबी में दिग्गज खिलाड़ियों की कमी रही है। पहले आईपीएल से लेकर अभी तक कई दिग्गज प्लेयर टीम का हिस्सा रह चुके हैं, इसके बावजूद टीम को अभी तक पहली आईपीएल ट्रॉफी का इंतजार है।

आईपीएल इतिहास में क्रिस गेल, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, केविन पीटरसन, जैक कैलिस और डेल स्टेन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने आरसीबी का प्रतिनिधित्व किया है। हालांकि कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनका एक या दो सीजन टीम के लिए अच्छा नहीं गया और उसके बाद आरसीबी ने उनको रिलीज कर दिया। ये काफी दिग्गज खिलाड़ी थे लेकिन इन्हें रिलीज कर दिया गया।

ये भी पढ़ें: 5 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो इंग्लैंड में एक भी वनडे शतक नहीं लगा पाए

अगर ये खिलाड़ी आरसीबी की टीम में होते तो शायद टीम की किस्मत कुछ और होती। अपनी - अपनी टीमों के लिए ये खिलाड़ी इस वक्त जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं और आरसीबी को इन्हें रिलीज करना काफी महंगा पड़ रहा है। आइए आपको बताते हैं कि वो कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जिन्हें आरसीबी को कभी रिलीज नहीं करना चाहिए था।

3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें आरसीबी को कभी रिलीज नहीं करना चाहिए था

3.मार्कस स्टोइनिस

मार्कस स्टोइनिस और विराट कोहली
मार्कस स्टोइनिस और विराट कोहली

मार्कस स्टोइनिस को आरसीबी ने 2019 के आईपीएल सीजन की नीलामी में खरीदा था। हालांकि स्टोइनिस आरसीबी की तरफ से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और सभी मैचों को मिलाकर 156 गेंद पर केवल 211 रन ही बना पाए। वहीं गेंदबाजी में भी वो सिर्फ 2 ही विकेट चटका पाए।

2020 की नीलामी से पहले आरसीबी ने मार्कस स्टोइनिस को रिलीज कर दिया। नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने स्टोइनिस को अपनी टीम में शामिल कर लिया और उन्होंने इस सीजन टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। अगर स्टोइनिस को आरसीबी एक और मौका देती तो शायद वो इस सीजन टीम के लिए ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे।

ये भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जो कप्तान के तौर पर आईपीएल में फ्लॉप रहे

2.नाथन कूल्टर नाइल

नाथन कूल्टर नाइल
नाथन कूल्टर नाइल

नाथन कूल्टर नाइल ऑस्ट्रेलिया के एक बेहतरीन गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं। कूल्टर नाइल एक अच्छे तेज गेंदबाज तो हैं ही साथ ही में वो जरुरत पड़ने पर बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। आरसीबी की टीम में इस वक्त अच्छे तेज गेंदबाजों की कमी है। क्रिस मॉरिस टीम में हैं जो गेंदबाजी के अलावा बैटिंग भी कर लेते हैं लेकिन वो ज्यादातर चोटिल रहते हैं।

आरसीबी ने आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले नाथन कूल्टर नाइल को रिलीज कर दिया था और अब वो मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा हैं। अगर कूल्टर नाइल इस वक्त खेल रहे होते तो शायद टीम के लिए एक बेहतरीन गेंदबाजी ऑलराउंडर साबित हो सकते थे।

1.क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक
क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक 2018 तक आरसीबी की टीम का हिस्सा थे। हालांकि उनका प्रदर्शन टीम के लिए अच्छा नहीं रहा था। 2018 के सीजन में 8 मुकाबलों में क्विंटन डी कॉक आरसीबी के लिए 25.12 की साधारण औसत से सिर्फ 201 रन ही बना पाए थे। हालांकि जब आरसीबी ने उन्हें रिलीज किया तो उसके बाद 2019 और 2020 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए डी कॉक ने जबरदस्त प्रदर्शन किया।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now