Create

आईपीएल 2020: तीन खिलाड़ी जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कभी रिलीज नहीं करेगी 

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स
विराट कोहली और एबी डीविलियर्स

विश्व की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग, इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का इंतजार दुनिया भर के सभी क्रिकेट प्रशंसक काफी बेसब्री से कर रहे हैं। वर्तमान में चल रही ट्रेड विंडो 14 नवंबर को ख़त्म होगी और 19 दिसंबर को आईपीएल के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी।

अगर आईपीएल की बात करें, तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम उन टीमों में शुमार है, जिनका रिकॉर्ड आईपीएल में कुछ ख़ास नहीं रहा है। दुनिया के दिग्गज टी20 खिलाड़ियों से सजी यह टीम आज तक एक भी खिताब नहीं जीत सकी है।

लेकिन लोकप्रियता के मामले में यह टीम आईपीएल की सभी टीमों को पीछे छोड़ती है। टीम के प्रशंसक हर स्थिति में टीम का साथ देते हुए नज़र आते हैं। इस लोकप्रियता का कारण टीम के कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपने दमदार प्रदर्शन के चलते टीम की पहचान बन गए हैं।

ये भी पढ़ें: तीन बांग्लादेशी खिलाड़ी जो पहली बार आईपीएल 2020 की नीलामी में बिक सकते हैं

आज इस आर्टिकल में हम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऐसे तीन खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्हें उनकी लोकप्रियता के कारण कभी रिलीज़ नहीं किया जाएगा।

#3 युजवेंद्र चहल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के युजवेंद्र चहल
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के युजवेंद्र चहल

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इस सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। 2013 तक मुंबई इंडियंस की टीम का हिस्सा रहे इस खिलाड़ी को 2014 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लेग स्पिनर के रूप में अपनी टीम में शामिल किया था।

लेग स्पिनर के रूप में इस खिलाड़ी ने बैंगलोर के लिए 83 मुकाबलों में 101 विकेट झटके, और 2014 से लगातार हर आईपीएल सीजन में 10 से ज़्यादा विकेट लिये।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ एबी डीविलियर्स इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। इस खिलाड़ी को 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम में शामिल किया था और अपने ज़बरदस्त प्रदर्शन के चलते वह टीम की पहचान बन गए।

बैंगलोर के लिए खेले 9 सीजन में से 8 में डीविलियर्स ने 300 से अधिक रन बनाए हैं। इसके अलावा वह टूर्नामेंट के इतिहास में किसी विदेशी बल्लेबाज़ द्वारा सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं।

एबी डीविलियर्स बैंगलोर की टीम के लिए एक अनमोल खिलाड़ी हैं और अपने दमदार प्रदर्शन के चलते वह आरसीबी के प्रशंसकों के दिल में अपनी जगह बना चुके हैं। इसी वजह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम उन्हें कभी रिलीज़ नहीं करेगी।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

2008 में पहले आईपीएल सीजन से ही विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स की टीम का हिस्सा रहे हैं। 12 सीजन में रॉयल चैलेंजर्स के लिए इस खिलाड़ी ने 5412 रन बनाए हैं और टीम को 2016 के आईपीएल सीजन में फाइनल तक पहुंचाया।

फ्रेंचाइज़ी ने उनके विकास में एक बड़ी भूमिका निभाई है, और विराट कोहली की वजह से ही टीम के इतने सारे फैंस हैं। बैंगलोर ने उन्हें अब तक के सीज़न में कभी रिलीज़ नहीं किया, और शायद कभी करेंगे भी नहीं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment