Create
Notifications

IPL 2020 -  3 ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें इस सीजन शायद ही कोई तोड़ पाए

आईपीएल ट्रॉफी 
आईपीएल ट्रॉफी 
Prashant

क्रिकेट में हमेशा से ही नए रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं। 2008 में जब से आईपीएल की शुरुआत हुई तब से इस लीग में बहुत से रिकॉर्ड बने और टूटे। क्रिस गेल, डीविलियर्स जैसे बल्लेबाजों ने जहाँ सभी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की, वहीं लसिथ मलिंगा और सुनील नारेन जैसे गेंदबाजों ने दुनिया भर के बल्लेबाजों को परेशान किया।

आईपीएल ने हमें कुछ हैरतअंगेज रिकॉर्ड दिए, जैसे विराट कोहली ने एक सीजन में 5 शतक लगाए, आरसीबी ने 2013 में आईपीएल के इतिहास का सबसे ज्यादा स्कोर खड़ा किया। लेकिन रिकॉर्ड तोड़ने के लिए होते हैं और निश्चित रूप से इनमें से कई रिकॉर्ड जल्दी ही टूट जायेंगे।

यह भी पढ़ें: एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले 3 खिलाड़ी

हालाँकि आईपीएल में कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी हैं जिन्हें तोड़ पाना खिलाड़ियों के लिए लगभग नामुमकिन सा है। आईपीएल के नए सीजन की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिन बाकी है, आइये ऐसे नजर डालते हैं कुछ रिकॉर्डों पर जो इस सीजन भी नहीं टूटेंगे:

#1 क्रिस गेल के उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड (175*)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

क्रिस गेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें कोई परिचय की जरूरत नहीं है । गेल ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से पूरी दुनिया में दर्शको के दिल में एक खास जगह बना राखी है। वह किसी भी टीम के लिए एक बहुमूल्य खिलाड़ी बन सकते हैं। गेल ने अपने शानदार प्रदर्शन से आईपीएल में अपनी एक अलग ही जगह बना रखी है।

23 अप्रैल 2013 को पुणे वॉरियर्स के खिलाफ गेल एक अलग ही आक्रामक अंदाज में नजर आये और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए एक अविश्वसनीय पारी खेली। गेल ने उस दिन किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा और सभी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। गेल ने मात्र 66 गेंदों में नाबाद 175* रनों की लाजवाब पारी खेली। गेल ने अपनी इस विस्फोटक पारी में 17 छक्के और 13 चौके लगाए।

गेल की इस पारी के बाद अभी तक किसी बल्लेबाज ने आईपीएल में 150 रनों के व्यक्तिगत स्कोर का भी आकड़ा नहीं पार किया है। गेल जिस तरह से पहली ही गेंद से बड़े हिट लगाते हैं, उनके इस अंदाज से किसी और बल्लेबाज के लिए बल्लेबाजी कर पाना मुश्किल है। ऐसे में आने वाले इस आईपीएल सत्र में गेल के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमकिन सा ही है।

#2 बर्मन के सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकॉर्ड

प्रयास राय बर्मन
प्रयास राय बर्मन

इसमें कोई शक नहीं है कि आईपीएल दुनिया भर में खेली जाने क्रिकेट लीगों में से सबसे कठिन लीग है। आईपीएल जैसी बड़ी लीग में दुनिया भर के बड़े खिलाड़ियों के साथ खेलकर अच्छा करने का और अत्यधिक रकम के दबाव के साथ खेलना आसान नहीं। इसके बावजूद आईपीएल में कुछ युवा खिलाड़ियों को भी डेब्यू करने का मौका मिला है, जिसमे से एक है प्रयास राय बर्मन।

बर्मन को 2019 के ऑक्शन में 1.5 करोड़ देकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी टीम में शामिल किया था। इसके बाद उन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाड़फ डेब्यू करने का मौका मिला। इस तरह बर्मन 16 साल 157 दिन की आयु के साथ डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। इस सत्र में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल हैं, जिनकी उम्र 17 वर्ष है।

#3 धोनी का कप्तान के तौर सबसे ज्यादा जीतने का प्रतिशत

एमएस धोनी 
एमएस धोनी

महेंद्र सिंह धोनी बिना किसी संदेह के आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों में से एक है और इस बात को उन्होंने कई बार साबित किया है। धोनी का जीत प्रतिशत 60.11 का है, वहीँ उनके पीछे रोहित शर्मा 58.65 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। धोनी चेन्नई के साथ हर सीजन क्वालीफ़ायर तक पहुंचे है, ऐसे में इस सीजन भी उनके शानदार जीत के प्रतिशत के रिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं है।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...