Create
Notifications

IPL 2020 - 3 टीमें जिनका बल्लेबाजी आक्रमण सबसे मजबूत है

मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज
मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज
akhilesh.tiwari19
visit

आईपीएल 2020 की नीलामी में सभी टीमों ने खेल के तीनों विभागों को अच्छे से कवर करने की कोशिश की थी। हालांकि दो हफ्ते का खेल हो जाने के बाद एक फिर से सभी फ्रेंचाइजियों के कोच टूर्नामेंट में हुई गलतियों से सीख और महत्वपूर्ण बदलावों पर विचार कर रहे। टी20 क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है और आईपीएल हमेशा से ही बल्लेबाजों के लिए एक रन-उत्सव रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन से पहले चेन्नई सुपर किंग्स को खिताब की मुख्य दावेदार माना जा रहा था, हालांकि टूर्नामेंट के चंद मैच बाद ही सबकी राय बदल गई है।

नीलामी के बाद ऑन पेपर सभी टीमों का बल्लेबाजी विभाग काफी मजबूत नज़र आ रहा था। लेकिन मैच दर मैच इसने कई टीमों की पोल खोलकर रख दी है। इस लेख में आईपीएल 13 में अब तक खेले गए 22 मैचों के बाद हम सबसे मजबूत बल्लेबाजी आक्रमण वाली 3 टीमों की चर्चा करेंगे।

#3 किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

लोकेश राहुल किंग्स इलेवन पंजाब के सबसे मजबूत पक्ष हैं, जो अब तक टूर्नामेंट में 62.60 की औसत से सबसे अधिक 313 रन बना चुके हैं। वहीं उनके जोड़ीदार मयंक अग्रवाल सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 281 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। सलामी जोड़ी के बाद वेस्टइंडीज के बाएं हाथ धुरंधर विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को नहीं भूला जा सकता जो इस सीजन का सबसे तेज पचासा जड़ चुके हैं।

उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए टूर्नामेंट के 22वें मैच में 17 गेंदों में धुंआधार अर्धशतक जड़ा था। हालांकि इसके बावजूद पंजाब की टीम हार के सिलसिले को नहीं तोड़ पाई। इनके अलावा टीम के पास क्रिस गेल जैसे खतरनाक बल्लेबाज हैं जो बेंच स्ट्रेंथ की मजबूती का प्रतीक बन गए हैं। हालांकि जिस दिन वह मैदान पर लौटेंगे उस दिन चौकों और छक्कों की बरसात होना लाज़मी है।

#2 मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस की टीम जश्न मनाते हुए
मुंबई इंडियंस की टीम जश्न मनाते हुए

आईपीएल की सबसे सफल टीमों में शुमार मुंबई इंडियंस ने अब तक केवल दो मैच गंवाए हैं जबकि चार मैचों में उसने जीत हासिल की। सभी जीतों में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों का बड़ा योगदान रहा है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपने बल्लेबाजी विभाग को फ्रंट से लीड करते नज़र आए हैं। उन्होंने अब तक खेले 6 मैचों में 35.17 की औसत से 211 रन बनाए हैं। वहीं दूसरी ओर सूर्यकुमार यादव फॉर्म में दिख रहे, जो 6 मैचों में 36 की औसत से 180 रन बना चुके हैं।

खास बात यह है कि सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में रोहित छठे जबकि यादव 10वें नंबर पर स्थित हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा टीम के पास ईशान किशन जैसा होनहार बल्लेबाज मौजूद है जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 1 रन से शतक बनाने से चूक गया था। हार्दिक और पोलार्ड की जोड़ी हमेशा की तरह अंतिम ओवरों में गेंदों को सीमा रेखा से बाहर दागने का काम बखूबी कर रही है।

#1 दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स

टूर्नामेंट में दिल्ली कैपिटल्स ने न सिर्फ अपनी गेंदबाजी से बल्कि बल्लेबाजी से भी सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। अब तक टूर्नामेंट में दिल्ली ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया है और यही वजह है कि टीम महज़ 5 मुकाबले खेलकर प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। दिल्ली के बल्लेबाजी विभाग की बात करें तो उसकी सलामी जोड़ी से लेकर मध्यक्रम तक सब दुरुस्त नज़र आ रहा। सबसे ज्यादा रन ठोकने वाले बल्लेबाजों में पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर टॉप 10 जबकि ऋषभ पंत टॉप 15 की लिस्ट में शामिल हैं।

टूर्नामेंट में दिल्ली कैपिटल्स के इन तीन बल्लेबाजों के प्रदर्शन पर नज़र डालें, तो पृथ्वी शॉ ने 35.80 के औसत से 179, कप्तान श्रेयस अय्यर ने 45.25 के औसत से 181 और पंत ने 42.75 के औसत से 171 रन बनाए हैं। वहीं मार्कस स्टोइनिस टीम के लिए तुरुप का इक्का साबित हो रहे, जो अब तक दो अर्धशतक जमा चुके हैं। इसके अलावा टीम के पास अनुभवी शिखर धवन और शिमरॉन हेटमायर जैसे जोशीले बल्लेबाज मौजूद हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now