Create
Notifications

IPL 2020 : दूसरे हफ्ते से जुड़ी 4 दिलचस्प बातें, जो फैंस जरूर जानना चाहेंगे

महेंंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली
महेंंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली
akhilesh.tiwari19
visit

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के दूसरे सप्ताह में रोमांच और एक्शन का डबल मजा देखने को मिला है। पहले हफ्ते में जहां दिल्ली और पंजाब के मैच में टूर्नामेंट का पहला सुपर ओवर खेला गया था। वहीं दूसरे हफ्ते एक बार फिर सुपर ओवर का रोमांचक खेल हुआ। इसके अलावा राजस्थान रॉयल्स से खेलने वाले राहुल तेवतिया के रुप में भारतीय क्रिकेट को एक नया सितारा मिल गया है। दूसरा हफ्ता सिर्फ अनुभवी खिलाड़ियों के लिए ही नहीं बल्कि युवा खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भी याद रखा जाएगा।

भारतीय अंडर 19 टीम से खेल चुके युवा प्रतिभाओं ने इस हफ्ते अपने प्रदर्शन से सबको इम्प्रेस किया है। भारत के भविष्य के तौर पर देखे जाने वाले ये खिलाड़ी जल्द ही टीम इंडिया में दस्तक दे सकते हैं। हम इस लेख में IPL 2020 के दूसरे हफ्ते की कुछ दिलचस्प बातों और रोमांचक पलों की चर्चा करेंगे, जिसके लिए यह हफ्ता यादगार बन गया।

#1 जारी रहा सुपर ओवर का रोमांच

सुपर ओवर में जीती रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
सुपर ओवर में जीती रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

IPLके 13वें सीजन के दूसरे हफ्ते के दूसरे दिन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में रोहित और विराट सेना की टक्कर हुई। हाई वोल्टेज मैच का मज़ा उस वक्त दोगुना हो गया जब इसका नतीजा सुपर ओवर के जरिए निकला। इस मैच में मुंबई के युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने महज 58 गेंदों में 99 रनों की पारी खेली। वहीं, किरोन पोलार्ड ने सिर्फ 24 गेंदों में तूफानी 60 रन ठोके। जीत की दहलीज पर खड़ी मुंबई एक रन से चूक गई और दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो गया।

हालांकि सुपर ओवर में नवदीप सैनी ने कसी हुई गेंदबाजी की और मुंबई के बल्लेबाजों को कलाई खोलने का कोई मौका नहीं दिया। सैनी के सामने टी20 क्रिकेट के सबसे बड़े दो हिटर किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या थे। लेकिन इसके बावजूद उनके सुपर ओवर में सिर्फ 7 रन आए जिसके बाद RCB ने विराट कोहली के आखिरी गेंद पर चौके के साथ आसान जीत दर्ज की।

#2 राहुल तेवतिया बने जीरो से हीरो

राहुल तेवतिया
राहुल तेवतिया

दूसरे हफ्ते की शुरुआत में IPLके 13वें सीजन का वो मैच देखने को मिला जिसने 2007 टी20 विश्व कप में युवराज सिंह के 6 छक्के जड़ने वाले पल को ताजा कर दिया। राजस्थान के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया पंजाब के खिलाफ मैच में क्रीज पर थे और लगातार खाली गेंद के चलते उनपर दबान बढ़ता जा रहा था। इससे न केवल राजस्थान की टीम जीत से दूर होती जा रही थी बल्कि तेवतिया के लिए भी करो या मरो की स्थिती पैदा हो गई। इसके बाद गेंदबाजी करने वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्ररेल आए जिनके ओवर में तेवतिया ने 5 छक्के जड़ दिए।

इस तरह राहुल तेवतिया जो कुछ देर पहले रन नहीं बनाने के चलते ट्रोलर्स के निशाने पर आ चुके थे वह रातोंरात स्टार बन गए। तेवतिया की इस पारी के दम पर राजस्थान ने हारा हुआ मैच 4 विकेट से जीत लिया। राहुल तेवतिया के लाजवाब पचासे के बलबूते राजस्थान ने IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इसके पहले राजस्थान के नाम ही सबसे बड़े स्कोर का पीछा करते हुए जीत दर्ज करने का कीर्तिमान था।

#3 धोनी के चेहरे पर दिखी थकान

अपने साथी खिलाड़ी के साथ महेंद्र सिंह धोनी
अपने साथी खिलाड़ी के साथ महेंद्र सिंह धोनी

IPL 2020 के दूसरे हफ्ते में एक ऐसा लम्हा भी दिखा जिसने चेन्नई और महेंद्र सिंह धोनी के फैंस की चिंता बढ़ा दी। दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में शुमार धोनी के लिए उम्र सिर्फ एक नंबर है। इस बात का परिचय वह कई बार मैदान पर दे चुके हैं। लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए धोनी का पीठ के बल झुकना और बैचेन नज़र आना, कई चेहरों पर मायूसी ले आया।

मैच के दौरान जब धोनी ने 47 रन की पारी खेली तो उनके चेहरे पर थकान नज़र आ रही थी। यही नहीं, थकान की वजह से वह कई बार पिच पर हांफते और क्रीज़ के किनारे झुककर आराम करते दिखे। हालांकि मैच के बाद जब धोनी से इस मामले को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने खुद को बिल्कुल फिट बताया। धोनी ने कहा यूएई में गर्मी इतनी ज्यादा है जिसकी वजह से मुझे सांस लेने में थोड़ी कठिनाई और बीच-बीच में खांसी हो रही थी।

#4 U19 वर्ल्ड कप खिलाड़ियों ने बिखेरा जलवा

पृथ्वी शॉ
पृथ्वी शॉ

भारतीय क्रिकेट के लिहाज से इंडियन प्रीमियर लीग 2020 का दूसरा हफ्ता सबसे बेहतर रहा। इसमें 2018 अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर खूब वाहवाही लूटी। दूसरे हफ्ते में 2018 भारतीय अंडर-19 वर्ल्ड कप विनर के तीन खिलाड़ियों ने अपने बेहतरीन स्ट्रोक्स और परफॉर्मेंस से सबको प्रभावित किया। केकेआर के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के बल्ले से जहां बेहतरीन पारी निकली।

तो वहीं, दिल्ली के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने केकेआर के खिलाफ 66 रनों की शानदार पारी खेल टीम की जीत में अहम योगदान दिया। वहीं 2018 अंडर-19 विश्व कप विजेता गेंदबाजों में कोलकाता के पेस बैट्ररी शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी की जोड़ी ने राजस्थान के खिलाफ मैच में 2-2 विकेट हासिल किए। इसके अलावा अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत की अगुवाई करने वाले प्रियम गर्ग ने अपनी तूफानी अर्धशतक से हैदराबाद को चेन्नई के खिलाफ जीत दिलाई। प्रियम ने 26 गेंदों में 51 रनों की बेहतरीन नाबाद पारी खेली।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now