IPL 2020 - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अनुमानित विदेशी खिलाड़ियों का कॉम्बिनेशन

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली की अगुवाई वाली फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) हमेशा एक ऐसी टीम की तरह दिखती है जिसमे टूर्नामेंट जीतने की काबिलियत है परंतु हर साल उनके हाथ नाकामी ही लगती है। पिछले तीन सीजन में से दो सीजन वो अंकतालिका में सबसे नीचे रहे तथा एक बार भी प्लेऑफ तक नहीं पहुंचे। कोहली की इस बार यह पूरी कोशिश होगी कि वो अपनी टीम के समर्थकों को इस बार निराश ना करें।

आरसीबी की सबसे बड़ी समस्या बल्लेबाजी में गहराई की कमी और उचित डेथ स्पेशलिस्ट गेंदबाजों की अनुपस्थिति थी। यही कारण था कि हाल ही में संपन्न इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी के दौरान, आरसीबी ने आरोन फिंच, क्रिस मॉरिस, केन रिचर्डसन और डेल स्टेन जैसे विदेशी खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है। वैसे तो आरसीबी की टीम इस बार काफी मजबूत नजर आ रही है लेकिन देखना होगा कि वह आईपीएल में किन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरते हैं क्योंकि उनके पास अच्छे खासे विदेशी विकल्प मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें- किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अनुमानित विदेशी खिलाड़ियों का कॉम्बिनेशन

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको चार ऐसे विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग में आरसीबी के लिए सबसे पहले प्लेइंग XI में खेल सकते हैं:

#1 आरोन फिंच

आरोन फिंच 
आरोन फिंच

4.40 करोड़ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा बने आरोन फिंच टीम के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका में नजर आ सकते हैं। पिछले सीजन टीम के खराब प्रदर्शन करने का एक प्रमुख कारण यह था कि टीम के सलामी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे थे और इसीलिए इस साल आरसीबी ने फिंच को टीम में शामिल किया है। फिंच एक बेहतरीन विस्फोटक बल्लेबाज है और इस वक्त अच्छी फॉर्म में भी चल रहे हैं, ऐसे में उनका प्लेइंग XI में खेलना तय है।

#2 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स अगर किसी भी स्क्वाड में हो और उस टीम की प्लेइंग इलेवन का ऐसा ना हो तो इस बात को समझना थोड़ा मुश्किल ही होगा। एबी डीविलियर्स ने लगातार आरसीबी के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। विराट कोहली के बाद वो इस टीम के सबसे प्रमुख खिलाड़ी हैं और मध्यक्रम में रहकर वो पारी को नियंत्रित करने की क्षमता रखते हैं। डीविलयर्स का प्लेइंग XI में स्थान पक्का है और इसमें शायद ही किसी को संदेह होगा।

#3 मोईन अली

मोईन अली
मोईन अली

साल 2019 में आरसीबी के लिए वैसे तो बहुत खराब था लेकिन अगर आप कुछ अच्छी चीजों पर गौर करें तो उसमें से एक मोईन अली के प्रदर्शन की बात सामने आएगी। मोइन अली ने आरसीबी के लिए ना सिर्फ केवल अपनी गेंदबाजी से बल्कि अपने बल्लेबाजी से भी बहुत ज्यादा प्रभावित किया था। मोइन अली ने अपने खेले गए 11 मुकाबलों में 220 रन बनाए थे और साथ ही 9 विकेट लेने में भी सफल रहे थे। मोईन अली अपने ऑलराउंड खेल से एक बार फिर आरसीबी को मजबूती देते नजर आएंगे और इनका भी शुरूआती प्लेइंग XI में खेलना तय है।

#4 डेल स्टेन

डेल स्टेन
डेल स्टेन

डेल स्टेन को एक बार फिर आरसीबी ने ऑक्शन में खरीदा और उन पर एक बार फिर भरोसा दिखाया है। पिछले साल स्टेन सीजन के बीच में आरसीबी की टीम में आये थे और मात्र दो मैच खेलकर ही कंधे में चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। स्टेन इस बार आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर साउथ अफ्रीका की टी20 वर्ल्ड कप की टीम के लिए अपना दावा मजबूती से पेश करना चाहेंगे। विराट भी स्टेन के मुरीद हैं और अगर फिटनेस की समस्या नहीं होगी तो स्टेन प्लेइंग XI का हिस्सा जरूर होंगे।

Quick Links

App download animated image Get the free App now