Create
Notifications

IPL 2020: 5 बल्लेबाज जिन्होंने सबसे तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं 

मार्कस स्टोइनिस
मार्कस स्टोइनिस
akhilesh.tiwari19
visit

क्रिकेट की बहुचर्चित लीग इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन भले ही भारत में नहीं हो रहा है, लेकिन इससे जुड़ी हर खबर से फैंस अपडेट रहते हैं। अब तक खेले गए मुकाबलों के बाद टूर्नामेंट में चार बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस अंक तालिका के शीर्ष पर हैं। जबकि दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

क्रिकेट के फटाफट फॉर्मेट वाली इस लीग में पावर हिटर या तेज गति से रन बनाने वाले खिलाड़ियों का खास महत्व होता है। जो महज़ कुछ गेंदों में मैच का रुख पलटने के माद्दा रखते हैं। भारत के वीरेंद्र सहवाग और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल इसके सबसे अच्छे उदाहरण हैं, जो सिगंल्स की बजाय बांउड्री से रनों की बरसात कर दर्शकों का खूब मनोरंजन कर चुके हैं।

आईपीएल 2020 की सभी टीमों पर नज़र डाले तो हर टीम के पास तेजी से रन बनाने वाले जबरदस्त बल्लेबाजों की फौज मौजूद हैं। इस लेख में हम आईपीएल के मौजूदा सीजन में 20 मैचों के बाद सबसे तेज स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले 5 बल्लेबाजों के बारे में चर्चा करेंगे।

#5 निकोलस पूरन (किंग्स इलेवन पंजाब)

किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज निकोलस पूरन
किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज निकोलस पूरन

वेस्टइंडीज के बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन टी20 क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार हैं। गेंदों को आसानी से बाहर भेजने की काबिलियत के चलते ही पंजाब ने उन्हें अपनी टीम में शामिल किया था।

निकोलस ने अब तक 5 मैचों में 29.75 के औसत से 119 रन बनाए हैं जिसमें 44 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। उन्होंने इस दौरान 163 के स्ट्राइक रेट से रन ठोके हैं जो टी20 क्रिकेट के लिहाज से काफी बेहतरीन है। पूरन जिस क्रम पर पंजाब के लिए बल्लेबाजी करते हैं उस समय उन पर तेजी से रन बनाने का दबाव होता है, जिस पर वह खरे उतरे हैं।

#4 एबी डीविलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

भारत के सबसे लोकप्रिय विदेशी क्रिकेटरों में से एक एबी डीविलियर्स इस सूची में चौथे नंबर पर हैं। मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने बड़ी हिटिंग के मामले में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। लेकिन इसके साथ ही वह शानदार स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं।

एबी डीविलियर्स ने भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया हो लेकिन उनकी रन बनाने की भूख अब तक बरकरार है। आईपीएल के 13वें सीजन में इस बल्लेबाज ने 5 मैचों में 51.66 की औसत से 155 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 176.13 का रहा। बैंगलोर के पहले खिताब में इस खिलाड़ी की बड़ी भूमिका रहने वाली है, अगर इस सीजन उनका बल्ला चला तो दिल्ली दूर नहीं।

#3 संजू सैमसन ( राजस्थान रॉयल्स)

संजू सैमसन
संजू सैमसन

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स का मैच भला कौन भूल सकता है, जिसमें तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे सैमसन ने 32 गेंदों में जोरदार 74 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उनके बल्ले से एक चौका व 9 गगनचुंबी छक्के निकले थे। इसके बाद भी संजू का बेहतरीन प्रदर्शन जारी है। वह टूर्नामेंट के सबसे खतरनाक हिटर में से एक हैं जो आसानी से खड़े-खड़े गेंद को मीलों दूर पहुंचा सकते हैं।

सैमसन ने इस सीजन खेले 5 मैचों में 34.20 की औसत से 177 रन बनाए और उनका सर्वोच्च स्कोर 85 रन रहा। सैमसन इस सीजन दो बार अर्धशतक जमा चुके हैं लेकिन शतक के नज़दीक पहुंचते ही अपना विकेट गंवा देते हैं। इस भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज की गेंद को स्ट्राइक करने की काबिलियत शानदार है और कई क्रिकेट एक्सपर्ट उनके भारतीय टीम में होने की पैरवी कर रहे हैं। सैमसन का पांच मैचों के बाद स्ट्राइक रेट 192.13 का रहा है।

#2 मार्कस स्टोइनिस (दिल्ली कैपिटल्स)

मार्कस स्टोइनिस
मार्कस स्टोइनिस

बिग बैश लीग में धमाकेदार प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलियाई ऑलरांउडर मार्कस स्टोइनिस का बेहतरीन फॉर्म आईपीएल में भी कायम है। वह कई मौकों पर दिल्ली का टॉप ऑर्डर बिखरने के बाद गेंद को स्ट्राइक करने का हुनर दिखा चुके हैं।

स्टोइनिस ने अब तक खेले 5 मुकाबलों में 41 के औसत से 123 रन बनाए हैं जबकि इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 198.38 का रहा। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान और कोच रिकी पोंटिंग स्टोइनिस को एक फ्लोटर के रुप में इस्तेमाल कर रहे और इस किरदार में उनका योगदान अहम रहा है।

#1 किरोन पोलार्ड (मुंबई इंडियंस)

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड दुनिया के सबसे विध्वसंक बल्लेबाजों में से एक हैं जो किसी भी गेंदबाजी लाइन-अप की धज्जियां उड़ा सकते हैं। इस आईपीएल सीजन भी उनका रौद्र रुप नजर आया है, जहां वह किसी गेंदबाज को नहीं बख्श रहे।

लंबे समय से मुंबई इंडियंस के मैच विनर खिलाड़ी के रुप में मशहूर पोलार्ड 6 मैचों की 5 पारियों में 163 की औसत से इतने ही रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका स्टाइक रेट 200 के पार (208.97) रहा है।

Edited by निशांत द्रविड़

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now