Create
Notifications

आईपीएल 2020: कम कीमत में खरीदे गए 5 खिलाड़ी जो काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं

जेम्स नीशम
जेम्स नीशम
Utkarsh Mishra
visit

आईपीएल 2020 की नीलामी अब खत्म हो चुकी है और सभी टीमों ने अपनी जरूरत के हिसाब से खिलाड़ियों को चुना है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल इस आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ियों में शामिल रहे। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने भी नीलामी में बड़ी कीमत पाई।

यह भी पढें: आईपीएल 2020: आईपीएल इतिहास की 3 सबसे सफल सलामी जोड़ियां

आईपीएल की हर नीलामी में देखा गया है कि कुछ खिलाड़ियों को उम्मीद से ज्यादा राशि मिलती है जबकि कुछ प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को बहुत कम रकम की बोलियां मिलती हैं। कई बार कम कीमत में खरीदे गए कुछ खिलाड़ी नीलामी में मिली कीमत से कहीं ज्यादा उपयोगी साबित होते हैं। इस बार की नीलामी में भी कई बेहतरीन खिलाड़ी उम्मीद से काफी कम कीमत में खरीदे गए हैं।

ऐसे में आइये देखते हैं आईपीएल 2020 की नीलामी में कम कीमत में खरीदे उन 5 बेहतरीन खिलाड़ियों को जो काफी उपयोगी साबित होंगे।

5.क्रिस लिन

क्रिस लिन
क्रिस लिन

टी-20 मैच-164, रन-4,534, औसत-32.61, स्ट्राइक रेट-143.02

नीलामी से पहले प्रशंसकों को उम्मीद थी कि ऑस्ट्रेलियाई ओपनर क्रिस लिन इस बार के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक के रूप में उभरेंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस साल की शुरुआत में लिन को रिलीज कर दिया था। क्रिस लिन आईपीएल नीलामी 2020 में नीलाम किये जाने वाले पहले खिलाड़ी थे और हैरानी की बात यह रही कि केवल मुंबई इंडियंस ने ही उनके लिए दावेदारी पेश की।

उनको उनके बेस प्राइस 2 करोड़ पर ही खरीदा गया। 29 वर्षीय सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन आईपीएल २०२० में मौजूदा चैम्पियन के लिए खेलेंगे। मुंबई के पास पहले से ही क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के रूप में तीन ओपनर्स हैं। सूर्यकुमार यादव ने पिछले सीजन ओपनिंग नहीं की थी लेकिन 2018 सत्र में वो सलामी बल्लेबाज की भूमिका में थे। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें खेलने का मौका मिलता है या नहीं।

4. टॉम बैंटन

टॉम बैंटन
टॉम बैंटन

टी-20 मैच-22, रन-727, औसत-36.35, स्ट्राइक रेट-158.04

क्रिस लिन की तरह ही प्रशंसकों ने टॉम बैंटन के नीलामी में महंगी रकम में खरीदे जाने की भविष्यवाणी की थी। हालांकि, उनका नाम नीलामी के दूसरे हाफ में आया और कई टीमों के पास उस समय तक ज्यादा राशि नहीं बची थी। कोलकाता ने इस स्थिति का फायदा उठाते हुए उनको उनके बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये में खरीदा। बैंटन टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

3. जेम्स नीशम

जेम्स  नीशम
जेम्स नीशम

टी-20 मैच-114 रन-1615, विकेट-108, कैच-36

इस नीलामी किंग्स इलेवन पंजाब ने जेम्स नीशम को उनके बेस प्राइस मात्र 50 लाख की कीमत में खरीदा। नीशम एक कम्प्लीट ऑलराउंडर हैं जो स्लॉग ओवरों में बड़े शॉट खेल सकते हैं और टीम के लिए अहम ओवरों में गेंदबाजी भी कर सकते हैं। इसके अलावा नीशम अपनी शानदार फील्डिंग से मैदान पर भी काफी रन बचाते हैं। ऐसे में वह किंग्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं

2.आर साई किशोर

आर साई किशोर
आर साई किशोर

टी-20 मैच-22, विकेट-25, औसत-16.76, स्ट्राइक रेट-18.4

तमिलनाडु के लेफ्ट आर्म स्पिनर रविश्रीनिवासन साई किशोर ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2019 और इससे पहले टीएनपीएल में काफी शानदार प्रदर्शन किया था। इस नीलामी में उनके काफी महंगे बिकने की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन उनमें किसी टीम ने खास दिलचस्पी नहीं दिखाई और चेन्नई ने उन्हें 20 लाख के बेस प्राइस में खरीदा। चेन्नई में खेलने के अनुभव को देखते हुए सीएसके के लिए साई किशोर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

1. क्रिस ग्रीन

क्रिस ग्रीन
क्रिस ग्रीन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 20 लाख के बेस प्राइस में क्रिस ग्रीन को टीम में जोड़कर आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजी आक्रमणों में से एक का गठन किया। उनके पास पहले से ही कुलदीप यादव और सुनील नरेन के रूप में दो विश्वस्तरीय स्पिनर थे। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्रीन ने अपनी ऑफ ब्रेक गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है। ऐसे में कोलकाता के लिए वह एक फायदे का सौदा साबित होंगे।

Edited by Naveen Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now