Create
Notifications

IPL 2020: 6 बल्लेबाज जो एक ओवर में 6 छक्के लगा सकते हैं

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा
akhilesh.tiwari19
visit

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन अभी अपने शुरुआती चरण में है और इसके पहले दो हफ्तों में रोमांच से भरपूर ड्रामा देखने को मिला है। राहुल तेवतिया ने 31 गेंदों पर 53 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत राजस्थान को दिलाई थी। इसके बाद से उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया और वह रातोंरात स्टार बन गए।

अपनी तूफानी पारी के दौरान कैरेबियाई तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल द्वारा फेंके गए 18वें ओवर में तेवतिया ने जमकर धुनाई की थी। जहां उन्होंने 5 छक्के जड़कर अपनी टीम की जीत पक्की कर दी। वह एक ओवर में 6 छक्के लगाने के दुर्लभ कारनामे से चूक गए थे। उनकी पारी के बाद सवाल उठने लग गए हैं कि क्या कोई बल्लेबाज IPL के 13वें सीजन में एक ओवर में 6 छक्के लगा सकता है?

दुनिया भर के कुछ ही बल्लेबाजों के नाम 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। हालांकि दुनिया की बहुचर्चित लीग में अब तक यह कारनामा कोई नहीं कर पाया है। अगर आईपीएल में एक ओवर की सभी 6 गेंदों पर कोई गेंदबाज छक्के जड़ता है तो यह उसके लिए एक सपने के सच होने जैसा होगा। युवराज सिंह अंतरराष्ट्रीय टी20 इतिहास में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने 2007 में उद्घाटन टी20 विश्व कप में स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने का कीर्तिमान स्थापित किया था।

आज हम आपको ऐसे ही 6 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आईपीएल 2020 में 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगा सकते हैं।

#6 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

यूनिवर्स बॉस के नाम से विख्यात क्रिस गेल दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार है। आईपीएल में उनके नाम सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर (175 रन) बनाने का रिकॉर्ड है। गेल ने 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंदों में 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 17 छक्के और 13 चौकों के साथ बांउड्री की बरसात कर दी थी।

जमैका के खिलाड़ी के नाम टूर्नामेंट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी है। अब तक आईपीएल में खेलीं 124 पारियों में 326 छक्कों के साथ वह सिक्सर किंग बने हुए हैं।

गेल ने 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरला के गेंदबाज प्रसंथ परमेश्वरन के एक ओवर में 37 रन ठोके थे। जिसमें लगातार चार छक्के जड़ने के अलावा 3 चौके भी शामिल हैं। आईपीएल के 13वें सीजन में फिलहाल तक गेल बेंच पर बैठे नज़र आए हैं। लेकिन उन्हें जब भी मौका मिला तो वह कमाल कर सकते हैं।

#5 हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या दमदार और लंबे छक्के मारने के लिए मशहूर हैं। वह खेल के सभी प्रारूपों में इस कारनामे को कई बार दोहरा चुके हैं। वह आम तौर पर निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हैं और बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ गेंदबाजों पर हमला भी। उनके पास आईपीएल में एक ओवर में छह छक्के मारने का मौका और दस्तूर दोनों है।

हार्दिक ज्यादातर स्पिन गेंदबाजों को अपना निशाना बनाते हैं और लगातार तीन छक्के मारना उनकी बल्लेबाजी की विशेषता बन गई है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7 बार इस उपलब्धि को हासिल किया है, जिसमें वनडे में 5 बार और T20I और टेस्ट क्रिकेट में 1-1 बार लगातार तीन छक्के जड़े हैं।

#4 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल अपनी दमदार बाजुओं के दम पर दुनिया के किसी भी गेंदबाज की गेंद को मैदान के बाहर भेज सकते हैं। या यूं कह लीजिए कि छक्के मारना तो उनके बाएं हाथ का खेल है। 2019 आईपीएल में केकेआर के लिए खेलते हुए रसेल एक सीजन में 50 छक्के जड़ने वाले क्रिस गेल के बाद केवल दूसरे खिलाड़ी हैं।

ऐसी ही एक विस्फोटक पारी उन्होंने पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के खिलाफ थी। जब उनकी टीम को अंतिम तीन ओवरों में 54 रनों की आवश्यकता थी, तो रसेल ने 13 गेंदों में एक चौके और 7 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए और अपनी टीम को जीत दिलाकर लौटे। इसलिए उनकी पावर हिटिंग को देखते हुए एक ओवर में छह छक्के मारना, उनके लिए कोई बड़ी बात नहीं होगी।

#3 किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

किरोन पोलार्ड दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं जो किसी भी गेंदबाजी लाइन-अप की धज्जियां उड़ा सकते हैं। इस आईपीएल सीजन भी उनका रौद्र रुप नज़र आया है जहां वह किसी गेंदबाज को नहीं बख्श रहे। लंबे समय से मुंबई इंडियंस के मैच विनर खिलाड़ी के रुप में मशहूर पोलार्ड इस सीजन 6 मैचों में 163 की औसत से इतने ही रन बना चुके हैं। इस दौरान उनका स्टाइक रेट 200 के पार (208.97) रहा है। इस दौरान उनके बल्ले से 13 छक्के निकले हैं।

#2 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स किसी पहचान के मोहताज नहीं। इस दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने दमदार हिटिंग के दम पर कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। लेकिन इसके साथ ही वह एक बेहतरीन स्ट्राइकर भी हैं।

डीविलियर्स ने 142 आईपीएल पारियों में 39.95 की औसत से 4395 रन बनाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का ये बल्लेबाज आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक छक्के जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अब तक अपने आईपीएल करियर में कुल 219 छक्के जड़े हैं। इस सीजन में भी डीविलियर्स ने अभी तक खेले पांच मैचों में 51.66 की औसत से 155 रन बनाए हैं।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान और भारत के सीमित ओवर के उप-कप्तान रोहित शर्मा वर्तमान क्रिकेट के सबसे बड़े हिटर के रुप मशहूर है। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक छक्के मारने के मामले में 201 छक्कों के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। हालांकि इस सीजन वह 14 छक्के लगाकर संजू सैमसन के बाद दूसरे नंबर पर कायम हैं।

रोहित ने अपने 100वें अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में बांग्लादेश के गेंदबाज मोसद्देक हुसेन के खिलाफ एक ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े थे। इसके बाद उन्होंने कहा था कि मैं 6 छक्के लगाना चाहता लेकिन चूकने बाद मैं सिंग्ल्स लेने पर जोर दिया। जाहिर है रोहित अपने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने की अरमान को आईपीएल 2020 में पूरा कर सकते हैं।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now