IPL 2020 - सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट वाले टॉप 3 बल्लेबाज 

किरोन पोलार्ड 
किरोन पोलार्ड 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के हर सीजन में दर्शकों को ताबड़तोड़ चौके-छक्के देखने को मिलते हैं और हर बार की तरह इस सीजन में बल्लेबाज दर्शकों का बड़े-बड़े हिट लगाकर मनोरंजन कर रहे हैं। आईपीएल में कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिन्हें पावर हिटिंग के लिए ही टीम में शामिल किया जाता है, ताकि वो टीम के लिए मात्र कुछ गेंदों में ही तेजी से रन बनाकर दें। फ्रेंचाइजी ऐसे खिलाड़ियों पर ऑक्शन में करोड़ो का दांव खेलने के लिए तैयार रहते हैं।

IPL में दुनिया भर के दिग्गजों को अपनी काबिलियत दिखने का मौका मिलता है और सभी खिलाड़ी इस लीग में अपना नाम बनाने की कोशिश करते हैं। लीग में अच्छे प्रदर्शन का लाभ टीम को और खिलाड़ी को भी ऑक्शन में फायदा होता है।

यह भी पढ़ें : IPL 2020 - एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले 3 खिलाड़ी

आईपीएल क्रिकेट के टी20 प्रारूप में होता है और इसमें बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश में रहते हैं। टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजों के अच्छे स्ट्राइक रेट का बहुत अधिक महत्त्व है। जिस टीम के बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट अच्छा होगा उस टीम को उतना ही फायदा होता है। जब बल्लेबाज कम गेंदे खेल कर अधिक रन बनता है तो उसका स्ट्राइक रेट भी बढ़िया होता है। आईपीएल के इस सीजन में कुछ बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए अपने स्ट्राइक रेट को अच्छा रखा है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम इस आईपीएल सीजन में सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले टॉप 3 बल्लेबाजों पर चर्चा करने जा रहे हैं :

#3 हार्दिक पांड्या (182.11)

हार्दिक पांड्या 
हार्दिक पांड्या

मुंबई इंडियंस के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पिछले कुछ सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए जबरदस्त बल्लेबाजी कर रहे हैं। हार्दिक निचले क्रम में आकर मुंबई के लिए तेजी से बल्लेबाजी करते हैं और टीम के लिए मात्र कुछ गेंदों में ही मैच का रूख पलट देते हैं। हार्दिक ने इस सीजन भी अपने आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की है और वो इस सीजन सबसे अच्छे बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। हार्दिक ने इस सीजन 123 गेंदों का सामना किया है और 182.11 के स्ट्राइक रेट से 224 रन बनाये हैं।

#2 जोफ्रा आर्चर (198.14)

जोफ्राा आर्चर 
जोफ्राा आर्चर

जोफ्रा आर्चर का नाम इस सूची में देख कर वो लोग हैरान हो सकते हैं जिन्होंने इस सीजन उन्हें बल्लेबाजी करते नहीं देखा है। आर्चर ने इस सीजन राजस्स्थान रॉयल्स के लिए निचले क्रम में तेजी से रन बनाये हैं। आर्चर बड़े-बड़े हिट लगाने में माहिर हैं और इस सीजन उन्होंने यह साबित भी किया है। आर्चर ने 198.14 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 54 गेंदों में 107 रन बनाये हैं और वो सबसे अच्छे स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

#1 किरोन पोलार्ड (198.14)

किरोन पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

आईपीएल में किरोन पोलार्ड के बल्लेबाजी अंदाज से सभी परिचित हैं। पोलार्ड को उनके बड़े-बड़े छक्कों के लिए जाना जाता है और इस सीजन भी पोलार्ड ने दर्शकों को अपनी बल्लेबाजी से निराश नहीं किया है। पोलार्ड इस सीजन सर्वाधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने के मामले में नंबर एक पर हैं। पोलार्ड ने इस सीजन 8 पारियों में 108 गेंदों का सामना किया है और 214 रन बनाए हैं इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 198.14 का रहा है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now