Create

2 कारणों से ऋषभ पंत के कारण दिल्ली कैपिटल्स को आरसीबी के खिलाफ रोमांच मैच में हार मिली

Photo : IPL
Photo : IPL
reaction-emoji
मयंक मेहता

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 22वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को एक रन से हराते हुए बहुत अहम जीत दर्ज की। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की यह इस सीजन की 5वीं जीत है और वो 10 अंकों के साथ पहले स्थान पर आ गए हैं, तो दिल्ली कैपिटल्स 8 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एबी डीविलियर्स की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत 171-5 का स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 170-4 का स्कोर ही बना पाई और वो एक रन से इस मैच को हार गए। एक समय ऐसा लग रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स आसानी से इस मैच को जीत जाएगी, लेकिन उनकी हार का मुख्य कारण ऋषभ पंत ही रहे।

इस आर्टिकल में हम नजर डालेंगे कि कैसे ऋषभ पंत के कारण IPL 2021 में आरसीबी के खिलाफ हार मिली:

#) ऋषभ पंत का आखिरी ओवर मार्कस स्टोइनिस से कराना

Photo: IPL
Photo: IPL

दिल्ली कैपिटल्स ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया। एबी डीविलियर्स को छोड़ दिया जाए, तो उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए। 19 ओवर के बाद स्कोर 148-5 था और इस समय एबी डीविलियर्स 53 रन बनाकर खेल रहे थे।

हालांकि ऋषभ पंत ने कप्तानी करते हुए अपने गेंदबाजों के ओवर पर ध्यान ही नहीं दिया। 19वें ओवर तक तीनों तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, कगिसो रबाडा और आवेश खान के ओवर खत्म हो गए थे। गौर करने वाली बात यह थी कि पंत ने अमित मिश्रा से उनका आखिरी ओवर कराया ही नहीं, जिन्होंने 3 ओवर में 27 रन देकर ग्लेन मैक्सवेल का विकेट लिया था।

अंत में पंत ने आखिरी ओवर मार्कस स्टोइनिस को दिया, जोकि दिल्ली कैपिटल्स को काफी ज्यादा भारी पड़ा। एबीडी ने इस ओवर में 3 छक्कों के समेत 23 रन जोड़े, जिसके कारण आरसीबी का स्कोर 171-5 तक पहुंचा। मार्कस स्टोइनिस को आखिरी ओवर कराने का फैसला अंत में दिल्ली की हार का सबसे मुख्य कारण बन गया।

#) ऋषभ पंत की धीमी बल्लेबाजी

Photo : IPL
Photo : IPL

172 रनों का पीछा करते हुए दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और पंत चौथे ओवर में ही 28 के स्कोर पर बल्लेबाजी करने आ गए थे। पंत ने एक छोर संभाला और दिल्ली को स्कोर के करीब पहुंचाने का प्रयास किया। हालांकि जब पंत को अपनी पारी में तेजी लाने की जरूरत थी, तब वो ऐसा नहीं कर पाए।

अंत में जरूर ऋषभ पंत ने 48 गेंदों में 6 चौके की मदद से सिर्फ 58 रन ही बनाए। शिमरन हेटमायर ने 25 गेंदों में 2 चौके और 4 छक्कों की मदद से 53* रन बनाए, जिसके कारण दिल्ली कैपिटल्स सिर्फ एक रन से ही मैच हारी। ऋषभ पंत अगर थोड़ी तेजी से खेलते, तो दिल्ली आसानी से इस मैच को जीत सकती थी।

Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...