Create

4 टीमें जिनके खिलाफ IPL 2021 में सबसे ज्यादा छक्के लगे 

दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट को छक्कों और चौकों का खेल कहा जाता है क्योंकि यहां बल्लेबाजों के पास मात्र 20 ओवर होते हैं, जिसमें उन्हें बड़ा स्कोर बनाकर अपनी टीम को जीत दिलानी है। खेल के इस प्रारूप में अगर टीम की गेंदबाजी कमजोर है तो उन्हें इसका भारी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। हाल ही में आईपीएल (IPL) 2021 को कुछ समय के लिए स्थगित किया गया है क्योंकि केकेआर तथा अन्य टीमों के कुछ खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके चलते टूर्नामेंट का आयोजन जारी रखना बेहद असंभव सा नजर आ रहा था।

यह भी पढ़ें: IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला

इस सीजन कुल 29 मुकाबले देखने को मिले और इस दौरान कुछ टीमों की गेंदबाजी काफी कमजोर साबित हुयी। कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाकर बल्लेबाजों ने इन टीमों के खिलाफ ढेर सारे छक्के लगाए। इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे ही 4 टीमों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनके खिलाफ आईपीएल 2021 में सर्वाधिक छक्के लगे।

4 टीमें जिनके खिलाफ IPL 2021 में सबसे ज्यादा छक्के लगे

#4 राजस्थान रॉयल्स (50)

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स

जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में राजस्थान रॉयल्स का गेंदबाजी आक्रमण थोड़ा कमजोर नजर आ रहा था। हालांकि क्रिस मॉरिस और मुस्ताफ़िज़ुर रहमान ने अहम मौकों पर विकेट चटकाए मगर अन्य गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन भी देखने को मिला। राजस्थान के गेंदबाज इस सूची में 50 छक्के लगवाकर चौथे पायदान पर मौजूद है। हालांकि उम्मीद है कि आईपीएल दोबारा शुरू होने पर जोफ्रा आर्चर टीम के साथ जुड़ेंगे और उनका गेंदबाजी आक्रमण संतुलित हो जाएगा।

#3 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (50)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

वैसे तो आरसीबी ने इस सीजन बेहद शानदार प्रदर्शन किया है और उनकी गेंदबाजी भी बेहतरीन रही। मगर कुछ अवसरों पर उनके गेंदबाजों ने काफी छक्के पड़वाए। सीएसके के खिलाफ हुए मुकाबले में हर्षल पटेल के अंतिम ओवर में रविंद्र जडेजा ने 5 छक्के जड़े और आरसीबी की गेंदबाजी की कमर तोड़ दी। ऐसे ही कुछ ख़राब गेंदबाजी प्रदर्शन के कारण आरसीबी की टीम इस सूची में 50 छक्के खाकर तीसरे स्थान पर है।

#2 चेन्नई सुपर किंग्स (50)

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स

एक तरफ जहां चेन्नई के बल्लेबाजों ने टूर्नामेंट में आक्रमक तेवर दिखाते हुए सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं तो वही दूसरी ओर उनके गेंदबाजों ने भी जमकर रन लुटाए हैं। चेन्नई का गेंदबाजी विभाग बेहद कमजोर नजर आया और ऐसा हमें आईपीएल के दौरान कई बार देखने को भी मिला। मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए मुकाबले में उनके गेंदबाज 218 रनों का बचाव नहीं कर सके। चेन्नई सुपर किंग्स के नाम भी 50 छक्के हैं और इस सूची में दूसरे स्थान पर काबिज है। हालांकि टीम की कमजोर गेंदबाजी के बावजूद इस सीजन सीएसके का प्रदर्शन उम्दा रहा।

#1 दिल्ली कैपिटल्स (59)

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स

इस सूची के टॉप पर 59 छक्कों के साथ इस आईपीएल के इस सीजन सर्वाधिक 6 मैच जीतने वाली दिल्ली कैपिटल्स है, जिनके गेंदबाजों ने इस सीजन टूर्नामेंट जमकर छक्के लगवाए । पिछले वर्ष की तरह कगिसो रबाडा उस लय में नजर नहीं आये और उन्होंने काफी महंगे ओवर फेंके। दिल्ली के एकमात्र सफल गेंदबाज आवेश खान रहे, जिन्होंने अंतिम ओवरों में सटीक यॉर्कर से सबको प्रभावित किया। इसके अलावा दिल्ली के स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ भी बल्लेबाजों ने जमकर बड़े शॉट खेले थे।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...