Create

6 गेंदबाज जिन्होंने IPL 2021 में एक पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट लिए

हर्षल पटेल और दीपक चाहर
हर्षल पटेल और दीपक चाहर
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल (IPL) 2021 का फिलहाल कुछ समय के लिए समापन हो चुका है और यह सीजन पूरी तरह से खत्म होने से पहले ही ही स्थगित कर दिया गया। इस सीजन को स्थगित करने का मुख्य कारण खिलाड़ियों और टीमों के सपोर्ट स्टाफ में धीरे-धीरे बढ़ते हुए कोरोना के मामले थे। ऐसे में हालत और खराब हों, इससे पहले ही बीसीसीआई ने समझदारी भरा फैसला लेते हुए इसे टाल दिया।

यह भी पढ़ें: IPL में कप्तानी कर चुके 4 कप्तान जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक भी टी20 मैच नहीं खेला

इस सीजन जितने भी मैच हुए उनमें कुछ मैचों में कई गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और कई विकेट हासिल किये। आईपीएल में मैच की एक पारी में 4 या उससे अधिक विकेट लेना एक खास उपलब्धि होती है और इसके लिए गेंदबाज को उस पारी में बहुत ही अच्छी गेंदबाजी करनी पड़ती है। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 6 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल 2021 में एक पारी में 4 या उससे अधिक विकेट चटकाए।

6 गेंदबाज जिन्होंने IPL 2021 में एक पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट लिए

#6 राहुल चाहर

राहुल चाहर
राहुल चाहर

आईपीएल 2021 में लेग स्पिनर राहुल चाहर एक बार फिर मुंबई इंडियंस के लिए विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। चाहर ने इस सीजन 13 अप्रैल को केकेआर के खिलाफ मैच में गजब की गेंदबाजी की और महज कुछ समय में ही मैच हार रही अपनी टीम को जीत की स्थिति में ला दिया। मुंबई के 153 रन के जबाब में केकेआर अच्छी स्थिति में थी लेकिन राहुल चाहर ने अपने 4 ओवर में 27 रन देकर 4 विकेट झटकते हुए मैच बदल दिया और अंत में मुंबई ने यह मैच 10 रन से जीत लिया।

#5 अमित मिश्रा

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा

आईपीएल के इस सीजन दिग्गज लेग स्पिनर अमित मिश्रा का जलवा देखने को मिला। मिश्रा ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए चेपक की पिच का भरपूर फायदा उठाते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ लीग मैच में 4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए महज 24 रन देकर 4 विकेट हासिल किये। मिश्रा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था।

#4 क्रिस मॉरिस

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

आईपीएल ऑक्शन के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने इस बार अपनी कीमत के मुताबिक जबरदस्त प्रदर्शन किया और राजस्थान रॉयल्स के द्वारा दिखाए गए भरोसे को पूरी तरह से सही साबित किया। 24 अप्रैल को केकेआर के खिलाफ खेले गए मुकाबले में अच्छी शुरुआत के बावजूद बीच के ओवरों में मॉरिस की गेंदबाजी के आगे विपक्षी बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आये और अपना विकेट मॉरिस को देते गए। मॉरिस ने 4 ओवर की गेंदबाजी करते हुए महज 23 रन खर्च करते हुए 4 विकेट लिए और केकेआर की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 133 रन ही बना पाई।

#3 दीपक चाहर

दीपक चाहर
दीपक चाहर

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर इस सीजन नयी गेंद के साथ जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए दिखे और उन्होंने पारी में 4 विकेट लेने की उपलब्धि इस सीजन दो बार हासिल की। चाहर ने सबसे पहले 16 अप्रैल को पंजाब किंग्स के खिलाफ महज 13 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे। इसके बाद 21 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चाहर ने 4 ओवर में 29 रन खर्च करके एक बार फिर 4 विकेट हासिल किये थे।

#2 हर्षल पटेल

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 का यह सीजन अनकैप्ड हर्षल पटेल के लिए बहुत ही शानदार साबित हुआ। इस सीजन हर्षल ने अपनी धीमी गेंदों से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज भी बने। हर्षल ने इस सीजन के पहले ही मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी जबरदस्त गेंदबाजी का प्रदर्शन किया था। हर्षल ने 4 ओवर में 27 रन देकर 5 विकेट हासिल किये थे और मुंबई को महज 159 रन पर ही रोकने में अहम भूमिका निभाई थी।

#1 आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

आईपीएल 2021 के पांचवे मैच में मुंबई इंडियंस की पारी के 18वें ओवर में गेंदबाजी करने आये आंद्रे रसेल ने महज दो ओवरों में ही मुंबई की पूरी पारी का रूख बदल दिया। रसेल ने महज दो ओवर में ही 15 रन खर्च करते हुए मुंबई इंडियंस के 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया और इस तरह मुंबई की पूरी पारी 20 ओवर भी नहीं खेल पाई। हालांकि बाद में मुंबई अपने गेंदबाजों की वजह से यह मैच 10 रन से जीत गयी थी।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...