Create

IPL 2021 - विराट कोहली टी20 क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि मुंबई के खिलाफ हासिल की (फोटो - IPL)
विराट कोहली ने एक बड़ी उपलब्धि मुंबई के खिलाफ हासिल की (फोटो - IPL)

विराट कोहली (Virat Kohli) जिस भी प्रारूप में खेलते हैं, रिकॉर्ड वहां पहुँच जाते हैं। आईपीएल (IPL) में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ मैच में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। टी20 क्रिकेट में भारत की तरफ से 10 हजार रन बनाने वाले वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले भारत की तरफ से किसी भी बल्लेबाज ने यह कीर्तिमान नहीं बनाया था।

मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में 13 रन बनाते ही विराट कोहली ने इस आंकड़े को प्राप्त कर लिया। वह 314वें टी20 मुकाबले में इस स्तर तक पहुंचे हैं। कोहली ने टी20 क्रिकेट में 73 अर्धशतक और 5 शतक लगाए हैं। 113 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है।

पिछले मैच में कोहली चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेल रहे थे उस समय उन्हें दस हजारी बनने के लिए 66 रन चाहिए थे लेकिन वह 13 रन पीछे रह गए। टी20 क्रिकेट में वह घरेलू टीम दिल्ली के लिए खेले हैं। इसके अलावा आरसीबी और भारतीय टीम के लिए कोहली खेलते हैं। इन सभी श्रेणियों के क्रिकेट को मिलाकर उनका आंकड़ा दस हजार रन को पार कर गया है। जसप्रीत बुमराह को कोहली ने चौका और छक्का जड़ते हुए यह बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।

🚨 MILESTONE ALERT 🚨Virat Kohli completes 1️⃣0️⃣0️⃣0️⃣0️⃣ runs in T20 cricket 🔥He becomes the first Indian to achieve the milestone 👏🇮🇳#India #TeamIndia #RCB #IPL2021 https://t.co/bnpbN956JH

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्रिस गेल का नाम आता है। गेल ने 14 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं। उनके बाद किरोन पोलार्ड का नाम है। पोलार्ड के नाम 11 हजार से ज्यादा रन हैं। पाकिस्तान के शोएब मलिक और ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के नाम भी 10 हजार टी20 रन हैं। हालांकि इन सभी ने विश्व के अलग-अलग देशों में जाकर टी20 लीग खेली हैं। कोहली ने सिर्फ भारत में आईपीएल खेला है। इसके अलावा अन्य किसी देश के टूर्नामेंट में वह नहीं खेले हैं। वॉर्नर ने 10 हजार रन बनाने के मामले में कम मैच खेले हैं। उन्होंने 304 मुकाबले खेले हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment