Create
Notifications

विराट कोहली ने बनाया IPL इतिहास का वह रिकॉर्ड जिसके बारे में अन्य बल्लेबाज सोचते भी नहीं

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 22 Apr 2021
न्यूज़

विराट कोहली (Virat kohli) के लिए रिकॉर्ड कायम करना कोई बड़ी बात नहीं है। हर बार उनके नाम कोई न कोई कीर्तिमान होता ही है। इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। आईपीएल (IPL) इतिहास में 6 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज विराट कोहली बन गए हैं। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में उन्होंने यह कीर्तिमान हासिल किया है।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अपने 196वें आईपीएल मैच में खेलते हुए कोहली ने छह हजार आईपीएल रन पूरे किये। खास बात यह भी है कि उन्होंने ये सभी रन आरसीबी के लिए खेलते हुए ही बनाए हैं। शुरुआत से लेकर अब तक वह सिर्फ आरसीबी के लिए ही खेले हैं। एक ही टीम के लिए खेलते हुए छह हजार आईपीएल रन का कीर्तिमान भी बना है।

विराट कोहली के आईपीएल आंकड़े

आईपीएल में विराट कोहली ने अब तक 196 मुकाबले खेले हैं और और 6021 रन बनाए हैं। इस दौरान वह 31 बार नाबाद रहे हैं। 40 फिफ्टी और 5 शतक उनके नाम है। 113 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है। उनके बल्ले से 206 आए हैं और 518 चौके भी कोहली ने लगाए हैं। आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 131 का है।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया और 46 गेंद में नाबाद 71 रन की पारी खेलते हुए टीम को बड़े स्कोर का पीछा कर जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। विराट कोहली के साथ देवदत्त पडीक्कल ने भी धाकड़ पारी खेलते हुए तूफानी 101 रन की नाबाद पारी खेली। यह उनका आईपीएल में पहला शतक है। आरसीबी ने 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीत दर्ज की।

आरसीबी का खेल इस बार आईपीएल में सबसे अलग रहा है। अब तक टीम ने चार मैच खेले हैं चारों बार ही जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की है।

Published 22 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now