Create

शिखर धवन ने बनाया आईपीएल का वो रिकॉर्ड जो कोई बल्लेबाज नहीं बना पाया

शिखर धवन ने तूफानी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया
शिखर धवन ने तूफानी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया

पंजाब किंग्स (PBKS) के शिखर धवन (Shikhar Dhawan) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में 800 बाउंड्री लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी धमाकेदार पारी के साथ वह इस कीर्तिमान तक पहुंचे। पंजाब किंग्स ने मुंबई इंडियंस एक खिलाफ तेज खेलते हुए 198 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

आईपीएल में शिखर धवन के नाम 800 से ज्यादा बाउंड्री हैं। उनसे पहले इस टूर्नामेंट के इतिहास में अब तक अन्य किसी भी बल्लेबाज ने इतनी बाउंड्री नहीं जड़ी। जब वह इस कीर्तिमान तक पहुंचे तब उनके नाम 671 चौके और 129 छक्के थे। इस तरह वह इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज करवाने में सफल रहे।

धवन ने टी20 क्रिकेट में 1,000 चौके लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने के कुछ ही दिनों बाद यह अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल की। आईपीएल में सबसे ज्यादा बाउंड्री जड़ने के मामले में विराट कोहली का दूसरा स्थान है। कोहली के नाम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 768 बाउंड्री है। क्रिस गेल ने 762 बाउंड्री जड़ी है। डेविड वॉर्नर और रोहित शर्मा का नाम भी इस लिस्ट में है।

इस बीच शिखर धवन ने 5 बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को बड़े स्कोर तक पहुँचाने में मदद की। उन्होंने 70 रनों की पारी खेली और पंजाब का स्कोर 198 रन तक पहुँचा।

शिखर धवन का सबसे शानदार सीजन 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए आया क्योंकि वे फाइनल में पहुंचे थे। धवन ने उस सीजन के 16 मैचों में 2 शतकों सहित 618 रन बनाए थे। उन्होंने इसके बाद 2021 में 587 रन बनाए। हालाँकि इस सीजन से पहले दिल्ली से अलग हो गए और 2022 की मेगा नीलामी में पंजाब किंग्स की टीम में शामिल किये गए। धवन को इस टीम का भरोसेमंद बल्लेबाज कहा जा सकता है। पंजाब की टीम को उनसे खासी उम्मीदें भी है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment