3 कारणों से मुंबई इंडियंस को IPL 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा 

IPL 2024
IPL 2024 में मुंबई इंडियंस को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा

IPL 2024: 27 मार्च को हैदराबाद में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच IPL 2024 का हाई स्कोरिंग मुकाबला खेला गया, जिसमें कई बड़े-बड़े रिकॉर्ट टूटे। इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस को हार का सामना करना पड़ा और यह उनकी लगातार दूसरी हार भी है।

सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 277-3 का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में मुंबई इंडियंस 246-5 का स्कोर ही बना पाई और अंत में इस मैच को हार गए। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको IPL 2024 के 8वें मैच में मुंबई इंडियंस की हार के कारणों के बारे में बताने वाले हैं।

#) IPL 2024 के 8वें मैच में ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा और हेनरिक क्लासेन की तूफानी पारियां

सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पावरप्ले का बहुत अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया। इसमें ट्रैविस हेड का अहम योगदान रहा, जिन्होंने हार्दिक पांड्या, क्वेना मफाका और गेराल्ड कोट्ज़ी को निशाना बनाया और इस बीच 24 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्कों की मदद से 62 रनों की तूफानी पारी खेली।

हेड के बाद अभिषेक शर्मा ने रनों की गति को कम नहीं होने दिया और 23 गेंदों में 3 चौके और 7 छक्कों की मदद से 63 रन बनाए। उनकी अर्धशतकीय पारी की बदौलत ही SRH का स्कोर 10वें ओवर तक 150 के करीब पहुंच गया था। इन दोनों की बेहतरीन पारियों के बाद अंत में हेनरिक क्लासेन ने शानदार तरीके से पारी का अंत किया और 34 गेंदों में 80 रन बनाते हुए हैदराबाद का स्कोर 277-3 तक पहुंचाया। इन तीनों की पारियों ने ही सनराइजर्स की जीत लगभग पक्की कर दी थी।

#) जसप्रीत बुमराह को देरी से गेंदबाजी कराना

इस मुकाबले में हार्दिक पांड्या की कप्तानी काफी साधारण दिखाई और उनके कुछ फैसले बिल्कुल समझ से परे दिखाई दिए। जसप्रीत बुमराह से पावरप्ले में सिर्फ एक कराया गया। यह इसलिए भी काफी हैरान करने वाला रहा, क्योंकि सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाजों ने पहले 6 ओवर में एकदम तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 81 रन बनाए।

इतना ही नहीं इसके बाद जब अभिषेक शर्मा तूफानी बल्लेबाजी कर रहे थे, तब भी बुमराह को गेंदबाजी के लिए नहीं लाया गया और उन्होंने अपना दूसरा ओवर 13वें ओवर में जाकर किया, जबतक सनराइजर्स का स्कोर 173-3 हो चुका था। बुमराह को पहले गेंदबाजी के लिए लाया जाता, तो मुंबई पहली पारी में इतना नहीं पिछड़ती और उनके पास जीतने का बेहतर मौका होता।

#) हार्दिक पांड्या द्वारा तूफानी पारी खेलने में नाकाम होना

278 रनों का पीछा करने उतनी मुंबई इंडियंस ने जबरदस्त शुरुआत की और एक समय ऐसा लग रहा था कि मुंबई इस लक्ष्य को हासिल करते हुए इतिहास रच देगी। हार्दिक पांड्या 11वें ओवर में 150-3 के स्कोर पर बल्लेबाजी करने आए और यहां पर मैच मुंबई की पकड़ में था। हार्दिक ने शुरुआत अच्छी की और पहली 4 गेंदोंं में एक चौका और एक छक्का भी लगाया।

हालांकि, इसके बाद वो बड़े शॉट खेलने में वो पूरी तरह नाकाम हुए और उन्हें संघर्ष करते हुए देखा गया। मुंबई इंडियंस को अपने कप्तान से तूफानी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वो कुछ खास कमाल करने में कामयाब नहीं हुए। उन्होंने 20 गेंदों में सिर्फ 24 रन बनाए और इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 120 का रहा। हार्दिक अगर थोड़ा तेज खेलते, तो मुकाबले का नतीजा कुछ और हो सकता था।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता