IPL 2024 : प्लेऑफ टीमों से चुनी गई संयुक्त प्लेइंग XI, 4 भारतीय गेंदबाजों को मिली जगह

Neeraj
प्लेऑफ चरण की शुरुआत 21 मई से होगी (photo: BCCI)
प्लेऑफ चरण की शुरुआत 21 मई से होगी (photo: BCCI)

IPL playoffs teams combined playing XI: आईपीएल 2024 के लीग स्टेज में दर्शकों को एक से बढ़कर एक रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। हालाँकि, इस दौरान बारिश ने कुछ मैचों का मजा जरूर किरकिरा किया। लीग स्टेज के समापन के बाद, अब सिर्फ 4 टीमें ट्रॉफी को हासिल करने की रेस में बची हैं। इसमें कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का नाम शामिल है।

ये चारों टीमें टाइटल जीतने की मजबूत दावेदार लग रही हैं और हर टीमें में एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी भी शामिल हैं। लीग स्टेज में इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने में अहम भूमिका भी निभाई है।

इस आर्टिकल में हम ने प्लेऑफ में क्वालीफाई की टीमों में से एक संयुक्त प्लेइंग XI और 2 इम्पैक्ट खिलाड़ियों को चुनने का प्रयास किया है, जो कि इस प्रकार है।

टॉप ऑर्डर- ट्रैविस हेड (SRH), सुनील नरेन (KKR) और विराट कोहली (RCB)

आईपीएल के मौजूदा सीजन में ट्रैविस हेड और सुनील नरेन ने जिस अंदाज से ओपनिंग की है, उसे फैंस ने काफी एन्जॉय किया है। बाएं हाथ के दोनों बल्लेबाजों ने विरोधी टीम के किसी भी गेंदबाज पर दया नहीं दिखाई। यही वजह है कि हेड और नरेन टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हैं। हेड ने 218.07 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं, जबकि नरेन का स्ट्राइक रेट 173.15 का रहा है। नरेन ने गेंदबाजी में 13 विकेट भी झटके हैं, जिससे साबित होता है की वो सीजन के मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर हैं।

विराट कोहली इस सीजन में 708 रन बना चुके हैं और ऑरेंज कैप की दावेदारी में पहले नंबर पर हैं। कोहली नंबर 3 पर खेलने के लिए उपयुक्त बल्लेबाज हैं। वनडे फॉर्मेट में वह इस नंबर पर खेलना पसंद करते हैं।

मध्यक्रम- संजू सैमसन (RR), हेनरिक क्लासेन (SRH), दिनेश कार्तिक (RCB) और आंद्रे रसेल (KKR)

संजू सैमसन इस संयुक्त प्लेइंग XI में चुने गए राजस्थान रॉयल्स के इकलौते खिलाड़ी हैं। लीग स्टेज के पहले चरण में सैमसन का प्रदर्शन काफी जबरदस्त रहा था, लेकिन दूसरे फेज में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा। सैमसन ने इस सीजन में अब तक 504 रन बनाये हैं और वो सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर हैं।

मध्यक्रम में उनके साथ दो और विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। इनमें हैदराबाद के धाकड़ बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन और दिनेश कार्तिक का नाम शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम बल्लेबाज ने इस सीजन में अपनी काबिलियत साबित की है और 42.33 की औसत और 183.17 के स्ट्राइक रेट से 381 रन बनाये हैं।

दिनेश कार्तिक के लिए ये सीजन किसी ड्रीम सीजन की तरह है। उन्होंने 195.65 के स्ट्राइक रेट से 315 रन बनाये हैं। कार्तिक मध्यक्रम में क्लासेन और सैमसन के साथ मिलकर गेम को अच्छे से फिनिश कर सकते हैं।

अगर ये तीनों बल्लेबाज मध्यक्रम में फ्लॉप रहते हैं तो आंद्रे रसेल अकेले अपने दम पर टीम को मैच जिताने की काबिलियत रखते हैं। रसेल बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी कमाल दिखाने में माहिर हैं। मौजूदा सीजन में रसेल का गेंदबाजी औसत बीच के ओवरों में काफी शानदार रहा है।

गेंदबाज: हर्षित राणा (KKR), वरुण चक्रवर्ती (KKR), यश दयाल (RCB), टी नटराजन (SRH)

आईपीएल 2024 में केकेआर का गेंदबाजी यूनिट सबसे मजबूत रहा है। हर्षित राणा और वरुण चक्रवर्ती उनके दो प्रमुख गेंदबाज रहे हैं। ये दोनों गेंदबाज पर्पल कैप की दावेदारी में भी बने हुए हैं। राणा नई गेंद से पॉवरप्ले में घातक गेंदबाजी करते हैं और डेथ ओवरों में भी वो बल्लेबाजों को परेशान करने में कोई ढील नहीं करते।

वरुण चक्रवर्ती ने इस सीजन के अपने आखिरी के चार मैचों में 10 विकेट लेकर सभी का ध्यान अपनी और खींचा है। जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की टीमों के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद वरुण के पास पर्पल कैप जीतने का भी मौका है।

टी नटराजन और यश दयाल ने भी टूर्नामेंट में अपनी शानदार गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया है। इन दोनों बल्लेबाजों ने क्रमश: 17 और 15 विकेट झटके हैं। ये चारों तेज गेंदबाज मिलकर किसी भी टीम की बैटिंग लाइनअप की धज्जियाँ उड़ा सकते हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर: रियान पराग/संदीप शर्मा

रियान पराग इस सीजन में अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स के टॉप परफॉर्मर रहे हैं। वहीं, संदीप शर्मा डेथ ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। ये दोनों खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर चुने गए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now