IPL 2024: डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद में कोई कनेक्शन या दोनों अलग? जानिए पूरा इतिहास और A टू Z जानकारी

सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स टीम का कनेक्शन (Photo Courtesy: X)
सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स टीम का कनेक्शन (Photo Courtesy: X)

Deccan Chargers and Sunrisers Hyderabad: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का खिताबी मुकाबला आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच है। दोनों टीमों के बीच यह धमाकेदार मुकाबला चेन्नई के एमए चिंदबरम स्टेडियम में है। खिताबी मैच के लिए कोलकाता और हैदराबाद की टीम पूरी तरह से तैयार है। फाइनल मुकाबले से पहले फैंस के मन में सवाल उठ रहा होगा कि डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद एक ही टीम है या अलग-अलग। चलिए इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी देते हैं।

डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद दो अलग टीम हैं

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी। उस समय हैदराबाद की फ्रेंचाइजी टीम डेक्कन चार्जर्स हुआ करती थी। इस टीम का स्वामित्व डेक्कन क्रॉनिकल होल्डिंग्स लिमिटेड के पास था और इसकी मालकिन गायत्री रेड्डी थी। डेक्कन चार्जर्स में कई स्टार खिलाड़ी हुआ करते थे और टीम एडम गिलक्रिस्ट के नेतृत्व में 2009 में चैंपियन बनी थी।

हालांकि दूसरे सीजन में सफल होने के बाद भी डेक्कन चार्जर्स का सफर आईपीएल में लंबा नहीं चल सका और साल 2012 में यह टीम भंग हो गई। आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने अनुबंध शर्तों का उल्लघंन करने के लिए डेक्कन चार्जर्स फ्रेंचाइजी को समाप्त कर दिया।

इसके बाद साल 2012 में सन टीवी ने हैदराबाद की फ्रेंचाइजी की बोली जीती और बीसीसीआई ने 25 अक्टूबर 2012 को आईपीएल की नई टीम सनराइजर्स हैदराबाद का ऐलान किया। सनराइजर्स हैदराबाद का डेब्यू 2013 के सीजन में हुआ। इस टीम की मालकिन काव्या मारन हैं जो लगभग हर मैच में खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाती नजर आती हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद को अपना पहला आईपीएल खिताब साल 2016 में मिला। हैदराबाद की टीम ने खिताब डेविड वॉर्नर की कप्तानी में जीता था। सनराइजर्स की टीम साल 2016 से लेकर 2020 तक लगातार पांच साल तक आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाई। हालाँकि, इसके बाद टीम का प्रदर्शन खास नहीं रहा।

वर्तमान में इस टीम की कमान ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज पैट कमिंस संभाल रहे हैं। कमिंस के अलावा टीम में भुवनेश्वर कुमार, ट्रैविस हेड, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्करम और टी नटराजन जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आईपीएल 2024 के फाइनल में पहुंची है। टीम के पास अपना दूसरा आईपीएल खिताब जीतने का सुनहरा मौका है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now