IPL 2024, KKR vs SRH, फाइनल का प्रीव्यू, संभावित Playing 11, पिच और मौसम की जानकारी, लाइव स्ट्रीम, किसका पलड़ा भारी?

IPL 2024 में दो बार हुई भिड़ंत में KKR ने SRH को पटखनी दी है (Photo Courtesy IPL X)
IPL 2024 में दो बार हुई भिड़ंत में KKR ने SRH को पटखनी दी है (Photo Courtesy IPL X)

Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, Final Match Preview: आईपीएल 2024 (IPL 2024) का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। यह मैच चेन्नई के एमए चिंदम्बरम स्टेडियम में आयोजित होगा। क्वालीफ़ायर 1 में एसआरएच के खिलाफ जीत हासिल कर केकेआर ने फाइनल में जगह बनाई तो क्वालीफ़ायर 2 में मिले दूसरे मौके को सनराइजर्स ने भुनाया और फाइनल में प्रवेश किया। श्रेयस अय्यर और पैट कमिंस के रणबांकुरे अब खिताबी मुकाबले के लिए चेपॉक मैदान पर उतरेंगे।

केकेआर ने इस सीजन एसआरएच के खिलाफ हुए दो मुकाबलों में जीत प्राप्त की है। सबसे पहले लीग स्टेज मुकाबलों में दोनों टीमों की टक्कर हुई थी। इस मुकाबले में केकेआर ने 4 रनों से जीत प्राप्त की थी। इसके बाद दोनों टीमें क्वालीफ़ायर मुकाबले में एक दूसरे के सामने नजर आई, जहाँ कोलकाता ने एकतरफा जीत प्राप्त करते हुए फाइनल में प्रवेश किया था। हालांकि हैदराबाद को क्वालीफ़ायर 2 में दूसरा मौका मिला जहाँ उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को पटखनी दी और फाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है।

हेड-टू-हेड मुकाबले

नाइट राइडर्स और सनराइजर्स के बीच अभी तक आईपीएल इतिहास में 27 बार भिड़ंत हुई है, जिसमें कोलकाता ने 18 और हैदराबाद ने 9 में जीत प्राप्त की है। चेन्नई के मैदान पर आजतक एक बार दोनों टीम आमने-सामने आई है और इस मुकाबले में केकेआर ने साल 2021 में 10 रनों से जीत हासिल की थी। मौजूदा फॉर्म और आंकड़ों के देखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स का पलड़ा भारी नजर आ रहा है लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद भी इन आंकड़ों पर विराम लगाकर खिताब अपने नाम करना चाहेगी।

संभावित एकादश

कोलकाता नाइटराइडर्स

रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), सुनील नरेन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती

सनराइज़र्स हैदराबाद

ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, नितीश रेड्डी, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार

पिच और मौसम की जानकारी

चेन्नई के चेपॉक मैदान की पिच धीमी रहती है और स्पिन के लिए मददगार साबित होती है। ऐसे में पहले बल्लेबाजी का फैसला बेहतर रहेगा और बोर्ड पर 170 के आसपास का स्कोर चुनौतीपूर्ण माना जा सकता है। यहाँ हुए अभी तक 8 मुकाबलों में 5 बार चेज करने वाली टीम ने जीत हासिल की है जबकि 3 बार लक्ष्य को डिफेंड किया गया है। चेन्नई का मौसम साफ़ रहेगा, बारिश होने के आसार बिलकुल नहीं हैं।

मैच का सीधा प्रसारण

भारतीय समय के अनुसार मुकाबला शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और टॉस का समय शाम 7 बजे है। टीवी पर यह मुकाबला स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देखा जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल में यह मैच जियो सिनेमा एप्लीकेशन और वेबसाईट पर देखा जा सकेगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now