IPL 2024: प्लेऑफ में RCB को हराना है चैंपियन ना बनने की गारंटी! राजस्थान रॉयल्स का भी हुआ बुरा हाल, हैरानी भरा संयोग आया सामने

राजस्थान रॉयल्स ने एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया था (Photo: BCCI)
राजस्थान रॉयल्स ने एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया था (Photo: BCCI)

Royal Challengers Bengaluru: आईपीएल 2024 में अब सिर्फ एक मुकाबला शेष रह गया है, जो 26 मई को चेन्नई में फाइनल के रूप में खेला जायेगा। फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच होगा। इन दोनों टीमों के साथ प्लेऑफ में राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी जगह बनाई थी। राजस्थान को क्वालीफ़ायर 2 में हारकर बाहर होना पड़ा। वहीं, बेंगलुरु की टीम को एलिमिनेटर में राजस्थान के हाथों ही हार मिली थी। हालांकि, प्लेऑफ में राजस्थान को आरसीबी को हराना महंगा पड़ा, क्योंकि अब एक बुरा संयोग सामने निकलकर आया है, जो सभी को हैरान कर सकता है।

प्लेऑफ में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराने के बाद किसी भी टीम ने नहीं जीता है ख़िताब

दरअसल, आरसीबी के साथ एक खास संयोग सामने निकलकर आया है। अब तक साल 2010 से जिस भी टीम ने प्लेऑफ में बेंगलुरु को मात दी है, उसका उस सीजन चैंपियन बनने का सपना पूरा नहीं हो पाया है। यह ट्रेंड आईपीएल 2024 में भी देखने को मिला। राजस्थान ने एलिमिनेटर में जीत जरूर दर्ज की लेकिन फिर उसे हैदराबाद के हाथों हारकर बाहर होना पड़ा।

इस सिलिसिले की शुरुआत साल 2010 में हुई थी। जब पहले सेमीफइनल में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया था लेकिन फिर फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स से हार मिली थी। हालांकि, इसके बाद बेंगलुरु की टीम को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए लम्बा इन्तजार करना पड़ा और उसने 2015 के सीजन में क्वालीफाई किया। उस सीजन क्वालीफ़ायर 2 में सीएसके ने बेंगलुरु को हराया लेकिन फिर फाइनल में मुंबई इंडियंस से हार का सामना पड़ा।

2020 से लेकर 2022 में आरसीबी ने लगातार तीन सीजन प्लेऑफ में जगह बनाई लेकिन इस दौरान टीम को क्रमशः सनराइज़र्स हैदराबाद, कोलकाता नाइटराइडर्स और राजस्थान रॉयल्स से हार मिली। इन टीमों ने बेंगलुरु को हराने में कामयाबी हासिल की लेकिन चैंपियन नहीं बन पाईं। अब ऐसा ही हाल आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स का हुआ।

आपको बता दें कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने लीग के 17वें सीजन में शुरूआती 8 मुकाबलों में सिर्फ 1 जीत दर्ज की थी लेकिन इसके बाद लगातार 6 जीत के साथ जोरदार वापसी की और प्लेऑफ में जगह बनाई थी। हालांकि, एलिमिनेटर में उसका प्रदर्शन ख़राब रहा और एक बार फिर टीम ख़िताब जीतने से चूक गई।

Quick Links

App download animated image Get the free App now