PBKS vs MI: मुंबई इंडियंस की पारी में ख़राब अंपायरिंग की हदें हुईं पार, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने थर्ड अंपायर पर उठाये सवाल

Neeraj
मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का टारगेट दिया है (Photos: X)
मुंबई इंडियंस की पारी में अंपायरिंग काफी साधारण रही (Photos: X)

IPL 2024: आईपीएल के 17वें सीजन का रोमांच जारी है और फैंस इसका पूरा लुत्फ़ उठा रहे हैं। इसी बीच हर सीजन की तरह मौजूदा सीजन में कुछ विवाद देखने को मिल रहे हैं। लीग इतिहास में हम सभी जानते हैं कि खराब अंपायरिंग को लेकर कई बार सवाल उठे हैं। इस सीजन 33वें मैच में इसकी झलक देखने को मिली, जो कि पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुल्लांपुर के यादविंदर सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में हो रहा है।

दरअसल, इस मैच में पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी। मुंबई इंडियंस की तरफ से रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने अच्छी पारियां खेलीं, लेकिन वे बल्लेबाजी करते हुए दो बार मैदानी अंपायर द्वारा एलबीडब्ल्यू आउट दिए गए थे, लेकिन डीआरस लेने के बाद दोनों तीसरे अंपायर द्वारा नॉट-आउट करार दिए गए, क्योंकि रीप्ले में बॉल ट्रैकिंग देखने से पता चला कि गेंद विकेटों से नहीं टकरा रही थी।

टिम डेविड के मामले में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। इसके अलावा वाइड को लेकर भी थर्ड अंपायर द्वारा कुछ गलत फैसले लिए गए, जिसके चलते फैंस एक बार फिर आईपीएल का खराब अंपायरिंग की वजह से मजाक बना रहे हैं।

"थर्ड अंपायर को अनुभव और एक निश्चित कौशल सेट की आवश्यकता होती है"- टॉम मूडी

सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व हेड कोच टॉम मूडी ने भी अपने एक्स हैंडल पर ट्वीट करते हुए थर्ड अंपायर के फैसलों पर आपत्ति जताते हुए सवाल खड़े किये हैं। मूडी ने लिखा,

अब समय आ गया है कि हम विशेषज्ञ थर्ड अंपायरों को रखने पर विचार करें, बहुत सारे संदिग्ध निर्णय लिए जा रहे हैं। कुछ अंपायर मैदान पर बेहतर अनुकूल होते हैं, तीसरे अंपायर को अनुभव और एक निश्चित कौशल सेट की आवश्यकता होती है।

गौरतलब है कि इस मैच में रोहित शर्मा ने 25 गेंदों का सामना करते हुए 36 रन बनाये, जिसमें दो चौके और तीन छक्के उनके बल्ले से निकले। दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी गजब की लय में दिखे। उन्होंने 53 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 78 रन बनाये। इन पारियों की बदौलत मुंबई ने 192/7 का स्कोर खड़ा किया।

Quick Links

App download animated image Get the free App now