IPL 2024: आशुतोष शर्मा की छक्कों की बारिश के बावजूद पंजाब किंग्स की हार, मुंबई इंडियंस को मिली रोमांचक जीत

आशुतोष शर्मा और हरप्रीत बरार (Photo Credit: BCCI)
आशुतोष शर्मा और हरप्रीत बरार (Photo Credit: BCCI)

PBKS vs MI: मुल्लांपुर में खेले गए आईपीएल 2024 के 33वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 9 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 192/7 का स्कोर बनाया, जवाब में पंजाब की टीम 19.1 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 183 का ही स्कोर बना पाई। ख़राब शुरुआत के बाद, एकसमय पंजाब किंग्स जीत की स्थिति में थी लेकिन अंतिम ओवरों में मुंबई इंडियंस ने शानदार वापसी की।

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जो शुरुआत में ही सही साबित हुआ। मुंबई इंडियंस को अच्छी ओपनिंग साझेदारी नहीं मिली और इशान किशन 8 गेंदों में 8 रन बनाकर तीसरे ओवर में 18 के स्कोर पर कैच आउट हो गए। रोहित शर्मा का साथ देने आये सूर्यकुमार यादव ने स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 57 गेंदों में 81 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी का अंत 99 के स्कोर पर हुआ और रोहित अपने 250वें आईपीएल मुकाबले में 25 गेंदों में 36 रनों की पारी खेलकर चलते बने।

सूर्यकुमार ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 53 गेंदों में 78 रनों की पारी खेलकर 17वें ओवर में 148 के स्कोर पर आउट हुए। आउट होने से पहले सूर्या ने तीसरे विकेट के लिए तिलक वर्मा के साथ भी 49 रनों की अहम साझेदारी निभाई। मुंबई इंडियंस ने 17वें ओवर में 150 रन पूरे किये लेकिन कप्तान हार्दिक पांड्या फ्लॉप रहे और उनके बल्ले से 6 गेंदों में सिर्फ 10 रन आये।

आखिरी में टिम डेविड ने 7 गेंदों में 14 रनों की पारी खेली। वहीं, रोमारियो शेफर्ड सिर्फ 1 रन बना पाए। तिलक ने 18 गेंदों में 34 रनों की नाबाद पारी खेली, जिसमें दो चौके और दो छक्के शामिल रहे। पंजाब किंग्स की तरफ से हर्षल पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए।

पंजाब किंग्स को आशुतोष शर्मा और शशांक सिंह का मिला सहारा

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम ने सिर्फ 14 के स्कोर तक अपने 4 बड़े विकेट गंवा दिए। ओपनर प्रभसिमरन सिंह अपना खाता नहीं खोल पाए, जबकि सीजन में पहली बार खेल रहे राइली रूसो सिर्फ 1 रन ही बना पाए। कप्तान सैम करन ने 6 और लियाम लिविंगस्टोन ने 1 रन का योगदान दिया। इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में हरप्रीत सिंह भी 13 रन बनाकर 49 के स्कोर पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हो गए।

10वें ओवर में जितेश शर्मा (9) के आउट होने से स्कोर 77/6 हो गया। यहाँ से शशांक सिंह ने आशुतोष शर्मा के साथ स्कोर को 100 के पार पहुँचाया। शशांक ने 25 गेंदों में दो चौके और तीन छक्के लगाते हुए 41 रन बनाये। उनका विकेट 13वें ओवर में 111 के स्कोर पर गिरा। ऐसा लगा कि पंजाब किंग्स की उम्मीदें खत्म हो गईं लेकिन आशुतोष ने हार नहीं मानी और तूफानी अर्धशतक जड़ा। उन्हें हरप्रीत बरार का अच्छा साथ मिला। आखिरी चार ओवर में 28 रनों पर मामला पहुँच गया।

यहाँ से लगा कि पंजाब आसानी से जीत जाएगी लेकिन 18वें ओवर में 168 के स्कोर पर आशुतोष के आउट होने से टीम को बड़ा झटका लगा। उनके बल्ले से 28 गेंदों में दो चौके और सात छक्के की मदद से 61 रन आये। बरार भी 20 गेंदों में 21 रन बनाकर 19वें ओवर में आउट हो गए। अंतिम ओवर में 6 गेंदों में 11 रनों की दरकार थी लेकिन कगिसो रबाडा (8) पहली ही गेंद पर रन आउट हो गए और पारी समाप्त हो गई। मुंबई इंडियंस की तरफ से जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोट्ज़ी ने तीन-तीन विकेट लिए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now