IPL 2024: Playoffs के सभी मैचों में होगा रिजर्व डे? इस नियम को लेकर फैंस कंफ्यूज, बारिश होने पर किस तरह निकलेगा नतीजा?

प्लेऑफ में रिजर्व डे को लेकर बनी कंफ्यूजन की स्थिति (Photo Credit - IPLT20)
प्लेऑफ में रिजर्व डे को लेकर बनी कंफ्यूजन की स्थिति (Photo Credit - IPLT20)

IPL Playoffs Reserve Day Rule : आईपीएल 2024 के लीग चरण के मैचों का समापन हो गया है। अब बारी प्लेऑफ मुकाबलों की है। आईपीएल का पहला क्वालीफायर केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा। इसके बाद एलिमिनेटर मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा और उसके बाद दूसरा क्वालीफायर मुकाबला होगा। हालांकि अगर इन मैचों के दौरान बारिश होती है तो फिर क्या स्थिति बनेगी।

आईपीएल 2024 के दौरान पिछले कुछ दिनों में बरसात की वजह से कई मैच रद्द हुए हैं। अहमदाबाद में एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ था और आईपीएल प्लेऑफ के भी दो मैच अहमदाबाद में ही आयोजित होने हैं। ऐसे में फैंस के मन में यही उत्सुकता है कि आईपीएल प्लेऑफ के लिए फाइनल की तरह रिजर्व डे रखा गया है या नहीं।

आईपीएल प्लेऑफ में रिजर्व डे को लेकर बनी कंफ्यूजन की स्थिति

नियमों के मुताबिक, अगर बारिश की वजह से मैच डिले होता है तो इसे पूरा करने के लिए एक्स्ट्रा 2 घंटे दिए जाएंगे। प्लेऑफ में 2 घंटे दिए जा रहे हैं, जबकि लीग मैच के दौरान यह समय 1 घंटे होता है यानी जिस दिन मैच हो रहा है, उसी दिन उसे पूरा करने की कोशिश की जाएगी। हालांकि प्लेऑफ मैचों के लिए रिजर्व डे है या नहीं, इसको लेकर काफी कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि आईपीएल प्लेऑफ्स के लिए रिजर्व डे रखा गया है। यानि कि अगर मैच वाले दिन बारिश की वजह से मुकाबला नहीं हो पाया तो अगले दिन होगा। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि प्लेऑफ्स के लिए रिजर्व डे नहीं रखा गया है।

रिजर्व डे नहीं होने पर प्वॉइंट्स टेबल में ऊपर की टीम जाएगी आगे

अगर प्लेऑफ के लिए रिजर्व डे नहीं है और बारिश आती है तो फिर अंपायर कम से कम 5 ओवर का मैच कराने की कोशिश करेंगे। अगर 5 ओवरों का मैच भी नहीं हो पाता है तो फिर सुपर ओवर होगा और अगर लगातार बारिश की वजह से सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो फिर मुकाबले को रद्द घोषित कर दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में जो टीम प्वॉइंट्स टेबल में ऊपर है वो आगे चली जाएगी।

बारिश होने पर केकेआर और राजस्थान को होगा फायदा

उदाहरण के लिए केकेआर और सनराइजर्स के बीच मुकाबला अगर बारिश की वजह से रद्द होता है तो रिजर्व डे ना होने की स्थिति में केकेआर फाइनल में चली जाएगी, क्योंकि वो प्वॉइंट्स टेबल में हैदराबाद से ऊपर हैं। ठीक इसी तरह आरसीबी और राजस्थान का मैच अगर बारिश की वजह से धुलता है तो फिर राजस्थान रॉयल्स की टीम आगे चली जाएगी और आरसीबी बाहर हो जाएगी, क्योंकि वो प्वॉइंट्स टेबल में रॉयल्स से नीचे हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now