KKR की धमाकेदार बल्लेबाजी के आगे RCB हुई बुरी तरह से ढेर, IPL 2024 में होम टीम को मिली पहली हार

(Photo Courtesy: IPL)
(Photo Courtesy: IPL)

आईपीएल 2024 के दसवें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB vs KKR) को 7 विकेट से हराया और मौजूदा सीजन में घरेलू टीमों के लगातार जीतने के ट्रेंड को समाप्त किया। पहले खेलते हुए आरसीबी की टीम ने 20 ओवर में 182/3 का स्कोर बनाया, जवाब में केकेआर की टीम ने 16.5 ओवर में 186/3 का स्कोर बनाया। कोलकाता के ओपनर्स ने शुरुआत से ही हमला बोला और आरसीबी के गेंदबाजों को वापसी का कोई मौका नहीं दिया, जो मुकाबले के नतीजे के लिहाज से निर्णायक रहा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की शुरुआत खास नहीं रही और कप्तान फाफ डू प्लेसी दूसरे ही ओवर में 8 रन बनाकर 17 के स्कोर पर चलते बने। विराट कोहली और कैमरन ग्रीन ने पारी को संभालते हुए कुछ जबरदस्त शॉट खेले। इन दोनों के बीच 42 गेंदों में 65 रनों की साझेदारी हुई लेकिन ग्रीन 21 गेंदों में 33 रन बनाकर नौवें ओवर में 82 के स्कोर पर आंद्रे रसेल का शिकार बने। कोहली ने 36 गेंदों में अपना 52वां आईपीएल अर्धशतक पूरा किया और ग्लेन मैक्सवेल के साथ स्कोर को 124 तक ले गए। मैक्सवेल को अपनी पारी के दौरान दो जीवनदान मिले लेकिन वो ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए और उनके बल्ले से 19 गेंदों में 28 रन आये।

रजत पाटीदार और अनुज रावत कुछ कमाल नहीं दिखा पाए। ये दोनों बल्लेबाज 3-3 रन बनाकर आउट हो गए। ऐसा लग रहा था कि केकेआर वापसी का मौका बना रही है लेकिन आखिरी में विराट कोहली और दिनेश कार्तिक ने 15 गेंदों में 31 रनों की साझेदारी करते हुए स्कोर को 182 तक ले गए। कोहली ने 59 गेंदों में नाबाद 83 रन बनाये, जिसमें चार चौके और चार छक्के शामिल रहे। वहीं, कार्तिक ने तीन छक्कों की मदद से 8 गेंदों में 20 रन बनाये। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए हर्षित राणा और आंद्रे रसेल ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर को फिल साल्ट और सुनील नारेन की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दिलाई। इन दोनों ने शुरूआती छह ओवरों में 85 रन जड़ दिए, जो टीम का आईपीएल इतिहास में दूसरा सबसे बड़ा पावरप्ले स्कोर भी रहा। सातवें ओवर में मयंक डागर ने आरसीबी को पहली सफलता दिलाई और नारेन को बोल्ड किया, जिन्होंने 22 गेंदों में दो चौके और पांच छक्के लगाते हुए 47 रन बनाये। अगले ओवर में साल्ट भी आउट हो गए और उनके बल्ले से 20 गेंदों में 30 रनों की पारी आई।

केकेआर के ओपनर्स के आउट होने के बाद, आरसीबी की वापसी की उम्मीद जागी थी लेकिन वेंकटेश अय्यर ने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ 44 गेंदों में 75 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचा दिया। वेंकटेश 30 गेंदों में 50 रन बनाकर 16वें ओवर में 167 के स्कोर पर आउट हो गए लेकिन श्रेयस ने 24 गेंदों में नाबाद 39 रन बनाकर अपनी टीम के लिए 17वें ओवर में मैच खत्म किया। रिंकू सिंह भी 5 रन बनाकर नाबाद रहे। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से यश दयाल, मयंक डागर और वी विजयकुमार को एक-एक विकेट मिला।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar