Create

IPL में शेन वॉटसन के करियर के 4 यादगार और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 

शेन वॉटसन
शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर और आईपीएल (IPL) के सबसे प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक शेन वॉटसन अब दोबारा कभी आईपीएल में खेलते हुए नहीं नजर आएंगे। इस दिग्गज ऑलराउंडर ने हाल ही में सभी तरह की क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। वॉटसन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में बतौर ऑलराउंडर सफलता पाने वाले कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं। इस साल वॉटसन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए नजर आये थे। इस सीजन उनका बल्लेबाजी में प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। वॉटसन इस सीजन के 11 मैचों में मात्र 299 रन ही बना पाए।

बात की जाए अगर वॉटसन के आईपीएल करियर की तो इस लीग में उन्होंने साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलना शुरू किया था। उस सीजन वॉटसन ने अपने ऑलराउंड खेल से राजस्थान को ख़िताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। वॉटसन साल 2015 तक इस टीम के लिए खेलते रहे। इसके बाद साल 2016 में उन्होंने बैंगलोर की तरफ से दो सीजन खेले और 2018 से लेकर 2020 तक वो चेन्नई सुपर किंग्स के अहम खिलाड़ी रहे। वॉटसन ने अपने आईपीएल करियर में कुल 145 मैच खेले हैं और 3,874 रन बनाये हैं। इस दौरान वॉटसन ने 21 अर्धशतक और 4 शतक भी जड़े हैं।

यह भी पढ़ें : IPL 2020 - 4 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें अगले सीजन में टीमों द्वारा रिलीज किया जा सकता है

इस आर्टिकल के माध्यम से हम वॉटसन के आईपीएल करियर के 4 यादगार प्रदर्शन पर नजर डालेंगे :

#4 52 रन और 3 विकेट (2008, दिल्ली डेयरडेविल्स/कैपिटल्स के खिलाफ)

 शेन वॉटसन 
शेन वॉटसन

वॉटसन बड़े मैच के बड़े खिलाड़ी हैं इस बात को उन्होंने साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए साबित किया। वॉटसन ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से राजस्थान को फाइनल तक पहुँचाया। वॉटसन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 52 रनों की पारी खेली। इसके बाद दिल्ली के टॉप आर्डर को अपनी गेंदबाजी से चलता किया। उन्होंने सहवाग, गंभीर और धवन के विकेट लिए थे। दिल्ली की टीम 105 रन से यह मैच हार गयी थी।

#3 61 गेंदों पर 101 रन (2013, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ)

शेन वॉटसन 
शेन वॉटसन

शेन वॉटसन आईपीएल 2013 में लाजवाब फॉर्म में थे और इसका सबूत उन्होंने आईपीएल में अपना पहला शतक लगाकर दिया। वॉटसन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मात्र 61 गेंदों में 101 रन जड़ डाले थे। उन्होंने अपनी इस पारी में 6 चौके और 6 छक्के जड़े थे। हालाँकि वॉटसन की शतकीय पारी के बावजूद राजस्थान रॉयल्स को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

#2 57 गेंदों पर 117*, चेन्नई सुपर किंग्स बनाम सनराइज़र्स हैदराबाद, आईपीएल 2018 फाइनल

शेन वॉटसन 
शेन वॉटसन

आईपीएल 2017 में 8 मैचों में मात्र 71 रन बना पाने वाले शेन वॉटसन को ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपनी टीम में शामिल किया। चेन्नई की टीम जो हमेशा से सीनियर खिलाड़ियों पर ज्यादा निर्भर करती है, वॉटसन ने इस टीम को अपने प्रदर्शन से इस टीम को निराश नहीं किया और टीम को तीसरा ख़िताब जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। आईपीएल 2018 के फाइनल में हैदराबाद के 178 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए वॉटसन ने मात्र 57 गेंदों में 117 रन की नाबाद पारी खेली थी।

#1 59 गेंदों पर 80 रन, चेन्नई सुपर किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस, IPL 2019 फाइनल

शेन वॉटसन 
शेन वॉटसन

शेन वॉटसन के आईपीएल करियर की यह पारी उनकी टीम को जीत तो नहीं दिला पाई लेकिन यह पारी दर्शकों को वॉटसन के सराहनीय जज्बें के लिए याद रहेगी। आईपीएल 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस के खिलाफ वॉटसन घुटने से खून निकलने के बावजूद वो तब तक डटे रहे, जब तक वो आउट नहीं हुए। वॉटसन मुंबई के 150 रनों के जवाब में अकेले ही 80 रन की शानदार पारी खेली थी। दुर्भाग्य से उनकी टीम यह मैच मात्र 1 रन से हार गयी थी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment