IPL Records - 4 दिग्गज भारतीय गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल में जीती है पर्पल कैप

प्रज्ञान ओझा
प्रज्ञान ओझा

इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसके जरिए हर साल कई नए चेहरे भारतीय क्रिकेट टीम को तो मिलते ही हैं, साथ ही दुनिया की कई टीमों को भी नए खिलाड़ियों का विकल्प मिल जाता है। इस टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से कई खिलाड़ी ऐसे रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया और इसके बल पर भारतीय टीम में जगह तो बनाई ही, साथ ही सफलता के झंडे भी गाड़े।

इस लिस्ट में कई खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं, जिनमें रविंद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन समेत कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। इन खिलाड़ियों के अलावा कुछ ऐसे चेहरे भी रहे, जिन्होंने आईपीएल में तो लाजवाब प्रदर्शन किया और इसके बल पर भारतीय टीम में शामिल हुए लेकिन बहुत जल्द ही अपने खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर भी हो गए।

यह भी पढ़ें : 5 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डाले हैं

आईपीएल के बीते सीजनों की तरह ही हमें 2020 में खेले जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग में भी कई ऐसे नए खिलाड़ी देखने को मिलेंगे, जो शायद अपने प्रदर्शन के बल पर भारतीय टीम तक का सफर तय कर सकें। हालांकि यह तो बाद की बात है लेकिन उससे पहले हम आपको भारत के ऐसे चार दिग्गज गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की है।

जानिए कौन हैं वो 4 भारतीय खिलाड़ी, जिन्होंने आईपीएल में पर्पल कैप अपने नाम की है -

#4 प्रज्ञान ओझा

प्रज्ञान ओझा
प्रज्ञान ओझा

प्रज्ञान ओझा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 में डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी। इस टीम की ओर से खेलते हुए उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। साल 2010 के आईपीएल में प्रज्ञान ओझा ने डेक्कन चार्जर्स की ओर से 16 मैचों में 7.29 के इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट लिए थे, जो कि उस सीजन में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट थे, इसके लिए उन्हें पर्पल कैप प्रदान की गई थी। आपको बता दें कि प्रज्ञान ओझा ने अपने आईपीएल करियर में कुल 92 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 7.36 के इकॉनमी रेट से 89 विकेट लिए हैं।

#3 रुद्र प्रताप सिंह

रुद्र प्रताप सिंह
रुद्र प्रताप सिंह

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज रहे रुद्र प्रताप सिंह ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स के साथ की थी। जिसके बाद आईपीएल के दूसरे ही सीजन में आरपी सिंह ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और डेक्कन चार्जर्स को आईपीएल का खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई। 2009 के आईपीएल में आरपी सिंह ने 16 मैचों में 23 विकेट लिए थे और पर्पल कैप अपने नाम की थी। जिसके बाद कोच्चि टस्कर्स केरल ने आरपी सिंह को 2011 की नीलामी में खरीद लिया था। आरपी सिंह ने अपने आईपीएल करियर में 82 मैचों में 7.90 के इकॉनमी रेट से 90 विकेट लिए हैं।

#2 मोहित शर्मा

मोहित शर्मा
मोहित शर्मा

मोहित शर्मा का नाम ऐसे खिलाड़ियों में शुमार होता है, जिन्होंने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बल पर भारतीय टीम में जगह बनाई। 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाले मोहित शर्मा ने उस सीजन में 15 मैचों में 20 विकेट लेकर सभी को हैरान कर दिया था। इसके बाद 2014 में भी उन्होंने लाजवाब प्रदर्शन किया और 16 मैचों में उस सीजन के सर्वाधिक 23 विकेट अपने नाम किए और साथ ही पर्पल कैप पर भी कब्जा जमाया। हालांकि 2015 में किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल होने के बाद उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में 85 मैचों में 8.41 के इकॉनमी रेट से कुल 91 विकेट लिए हैं।

#1 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंन आईपीएल में 2 बार पर्पल कैप हासिल की है। उनके अलावा ड्वेन ब्रावो ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल में दो बार पर्पल कैप अपने नाम की है। भुवनेश्वर कुमार ने 2016 और 2017 के सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से शानदार प्रदर्शन किया और दोनों सीजन की पर्पल कैप अपने नाम की। 2016 में जहां भुवनेश्वर कुमार ने 17 मैचों में 7.42 की इकॉनमी रेट से 23 विकेट लिए थे, तो वहीं 2017 के आईपीएल में भी उन्होंने 14 मैचों में 7.05 के इकॉनमी रेट से कुल 26 विकेट चटकाए थे। भुवनेश्वर कुमार ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 117 मैचों में 7.24 के इकॉनमी रेट से 133 विकेट लिए हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now