Create
Notifications

IPL Records - 5 गेंदबाज जिन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डाले हैं

इरफान पठान
इरफान पठान
akhilesh

क्रिकेट के खेल में जितना महत्व बल्लेबाजों का होता है, उससे कहीं ज्यादा महत्व गेंदबाजों का भी होता है, क्योंकि अगर टीम की बल्लेबाजी मजबूत है और गेंदबाजी कमजोर है, तो बड़े से बड़ा लक्ष्य भी विपक्षी टीम के लिए आसान बन जाता है। वहीं अगर टीम की गेंदबाजी मजबूत हो, तो विरोधी टीम के बल्लेबाज भी खौफ खाते हैं। दुनिया की सभी क्रिकेट टीमों की तरह ही आईपीएल में भी कुछ चुनिंदा गेंदबाजों ने अपनी-अपनी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। हालांकि उससे पहले आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग की अलग-अलग फ्रेंचाइजी में शामिल पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इस लीग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए बेहतरीन गेंदबाजी की और सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें - आईपीएल के सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 4 गेंदबाज

जानिए कौन हैं वो पांच बेहतरीन गेंदबाज, जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डालने का रिकॉर्ड बनाया है -

#5 संदीप शर्मा

संदीप शर्मा
संदीप शर्मा

संदीप शर्मा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2013 में की थी और उसके बाद से 2019 तक उन्होंने लगातार किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से ही खेला। अपने आईपीएल करियर में उन्होंने 79 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7.81 के इकॉनमी रेट से कुल 95 विकेट चटकाए हैं, जबकि पिछले सीजन में शर्मा ने 11 मैचों में 12 विकेट लिए थे। अपने आईपीएल करियर के दौरान संदीप शर्मा ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया, दरअसल वह आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने के मामले में पांचवे नंबर पर हैं। संदीप शर्मा ने अपने आईपीएल करियर में कुल 8 मेडेन ओवर फेंके हैं।

#4 लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

लसिथ मलिंगा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने अभी तक लाजवाब प्रदर्शन किया और कुल 122 मैचों में 7.14 के इकॉनमी रेट से 170 विकेट लिए हैं। यही नहीं उन्होंने मुंबई इंडियंस को चार बार चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई है। पिछले सीजन में भी मलिंगा ने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 12 मैचों में 16 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा लसिथ मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर में कुल 8 मेडेन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है।

#3 धवल कुलकर्णी

धवल कुलकर्णी
धवल कुलकर्णी

अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस की ओर से करने वाले धवल कुलकर्णी का करियर बेहद उतार चढ़ावा वाला रहा। उन्होंने मुंबई के अलावा राजस्थान रॉयल्स और अन्य टीमों की ओर से भी आईपीएल खेला। फिलहाल आईपीएल 2020 में वह मुंबई इंडियंस की ओर से ही खेलते हुए दिखेंगे। धवल ने अपने आईपीएल करियर में कुल 90 मैच खेले और उनमें उन्होंने 8.26 के इकॉनमी रेट से 86 विकेट लिए। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में 8 मेडेन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड भी बनाया है।

#2 इरफान पठान

इरफान पठान
इरफान पठान

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज रहे इरफान पठान ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत किंग्स इलेवन पंजाब के साथ की थी, इसके बाद उन्होंने दिल्ली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से भी आईपीएल खेला। इस दौरान उन्होंने अपने करियर में कुल 103 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 7.77 के इकॉनमी रेट से 80 विकेट लिए और 120 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 1139 रन भी बनाए हैं। इसके अलावा इरफान पठान आईपीएल में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने वाले दूसरे गेंदबाज हैं, उन्होंने आईपीएल में कुल 10 मेडेन ओवर फेंके हैं।

#1 प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार
प्रवीण कुमार

प्रवीण कुमार ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले प्रवीण कुमार ने इस टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया और साल 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक हैट्रिक भी ली। जिसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने 2011 में इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल कर लिया। प्रवीण कुमार ने अपने आईपीएल करियर में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने अपने करियर में कुल 14 मेडेन ओवर फेंके हैं। इसके अलावा प्रवीण कुमार ने अपने आईपीएल करियर में कुल 119 मैच खेले, जिसमें 7.72 के इकॉनमी रेट से 90 विकेट भी लिए हैं।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...