Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL: 5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाए हैं

केएल राहुल
केएल राहुल
ANALYST
Modified 02 Oct 2020, 18:04 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

आधुनिक क्रिकेट में जिस तरह से आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है, उसने क्रिकेट के स्वरुप को बदलकर रख दिया है। अब किसी बल्लेबाज की काबिलियत उसके औसत या स्ट्राइक रेट के आधार पर नहीं नापी जा सकती। बदलते समय और फॉर्मेट की डिमांड के तहत खिलाड़ियों का चयन किया जाता है। उदाहरण के लिए, औसत और स्ट्राइक रेट का योग आजकल टी 20 क्रिकेट में खेलने वाले खिलाड़ियों के फोर्टफोलियो का अहम हिस्सा है। जो खिलाड़ी इन दो चीजों पर काम कर लेता है, उसपर दुनिया भर में होने वाली टी20 लीग की नीलामी में पैसों की बारिश होती है। 

विशेष रूप से आईपीलए जैसी टी20 लीग में नीलामी के दौरान ज्यादातर खिलाड़ियों को इनके आधार पर ही आंका जाता है। बल्लेबाजी विभाग में रन बनाने के औसत को खास तरजीह दी जाती है। इसकी बिनाह पर फ्रेंचाइजी भरोसेमंद खिलाड़ियों का चुनाव कर अपनी टीम की रीड की हड्डी को मजबूत बनाने का प्रयास करती हैं। ऐसा नहीं कि जिन बल्लेबाजों का औसत अच्छा है वे तेजी से रन नहीं बना पाते। वे टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाने के साथ ही बेहतरीन स्ट्राइक रेट से गेंदबाजों पर प्रहार भी कर सकते हैं।

जॉनी बेयरस्टो, एडम वोग्स, हाशिम अमला और इकबाल अब्दुल्ला ने क्रमशः 56, 45, 44 और 44 की औसत से आईपीएल में रन बनाए हैं। हालांकि इस लिस्ट में इन खिलाड़ियों को चुनना वाजिब नहीं होगा क्योंकि कोई भी बल्लेबाज के 20 पारी से आगे नहीं बढ़ सका। लीग में 100 से अधिक मैच खेलने वाले बल्लेबाजों में डेविड वॉर्नर, एमएस धोनी और क्रिस गेल का औसत शानदार रहा है। हम इस लेख में 13वें सीजन से पहले आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी औसत रखने वाले खिलाड़ियों की चर्चा करेंगे।

जानिए कौन हैं वो 5 दिग्गज बल्लेबाज:-

#5 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

भारत के सबसे लोकप्रिय विदेशी क्रिकेटरों में से एक एबी डीविलियर्स इस सूची में पांचवे नंबर पर हैं। अपनी 360 डिग्री बल्लेबाजी के लिए मशहूर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने बड़ी हिटिंग के मामले में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। लेकिन इसके साथ ही वह शानदार औसत से रन बनाते हैं। क्रिकेट बॉल का शानदार स्ट्राइकर, एक बेहतरीन टीम प्लेयर, जिसे हर कोई अपनी टीम में चाहता है, वह डिविलियर्स हैं।

मैदान के हर कोने में शॉट लगाने की काबिलियत रखने वाले इस दिग्गज बल्लेबाज ने 142 आईपीएल पारियों में 39.95 की औसत से 4395 रन बनाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का बल्लेबाज, अपने साथी विराट कोहली के साथ आईपीएल की सबसे लोकप्रिय जोड़ी में से एक है।

1 / 3 NEXT
Published 02 Oct 2020, 18:04 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit