Create
Notifications

IPL: 5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाए हैं

केएल राहुल
केएल राहुल
akhilesh.tiwari19
visit

आधुनिक क्रिकेट में जिस तरह से आंकड़ों का विश्लेषण किया जाता है, उसने क्रिकेट के स्वरुप को बदलकर रख दिया है। अब किसी बल्लेबाज की काबिलियत उसके औसत या स्ट्राइक रेट के आधार पर नहीं नापी जा सकती। बदलते समय और फॉर्मेट की डिमांड के तहत खिलाड़ियों का चयन किया जाता है। उदाहरण के लिए, औसत और स्ट्राइक रेट का योग आजकल टी 20 क्रिकेट में खेलने वाले खिलाड़ियों के फोर्टफोलियो का अहम हिस्सा है। जो खिलाड़ी इन दो चीजों पर काम कर लेता है, उसपर दुनिया भर में होने वाली टी20 लीग की नीलामी में पैसों की बारिश होती है।

विशेष रूप से आईपीलए जैसी टी20 लीग में नीलामी के दौरान ज्यादातर खिलाड़ियों को इनके आधार पर ही आंका जाता है। बल्लेबाजी विभाग में रन बनाने के औसत को खास तरजीह दी जाती है। इसकी बिनाह पर फ्रेंचाइजी भरोसेमंद खिलाड़ियों का चुनाव कर अपनी टीम की रीड की हड्डी को मजबूत बनाने का प्रयास करती हैं। ऐसा नहीं कि जिन बल्लेबाजों का औसत अच्छा है वे तेजी से रन नहीं बना पाते। वे टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाने के साथ ही बेहतरीन स्ट्राइक रेट से गेंदबाजों पर प्रहार भी कर सकते हैं।

जॉनी बेयरस्टो, एडम वोग्स, हाशिम अमला और इकबाल अब्दुल्ला ने क्रमशः 56, 45, 44 और 44 की औसत से आईपीएल में रन बनाए हैं। हालांकि इस लिस्ट में इन खिलाड़ियों को चुनना वाजिब नहीं होगा क्योंकि कोई भी बल्लेबाज के 20 पारी से आगे नहीं बढ़ सका। लीग में 100 से अधिक मैच खेलने वाले बल्लेबाजों में डेविड वॉर्नर, एमएस धोनी और क्रिस गेल का औसत शानदार रहा है। हम इस लेख में 13वें सीजन से पहले आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी औसत रखने वाले खिलाड़ियों की चर्चा करेंगे।

जानिए कौन हैं वो 5 दिग्गज बल्लेबाज:-

#5 एबी डीविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

भारत के सबसे लोकप्रिय विदेशी क्रिकेटरों में से एक एबी डीविलियर्स इस सूची में पांचवे नंबर पर हैं। अपनी 360 डिग्री बल्लेबाजी के लिए मशहूर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने बड़ी हिटिंग के मामले में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। लेकिन इसके साथ ही वह शानदार औसत से रन बनाते हैं। क्रिकेट बॉल का शानदार स्ट्राइकर, एक बेहतरीन टीम प्लेयर, जिसे हर कोई अपनी टीम में चाहता है, वह डिविलियर्स हैं।

मैदान के हर कोने में शॉट लगाने की काबिलियत रखने वाले इस दिग्गज बल्लेबाज ने 142 आईपीएल पारियों में 39.95 की औसत से 4395 रन बनाए हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का बल्लेबाज, अपने साथी विराट कोहली के साथ आईपीएल की सबसे लोकप्रिय जोड़ी में से एक है।

#4 क्रिस गेल

क्रिस गेल
क्रिस गेल

चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल हैं। हालांकि कई लोग उनसे बहुत अधिक औसत की उम्मीद नहीं करते हैं, लेकिन उनके नाम अद्भुत आईपीएल रिकॉर्ड है। 2011 की नीलामी के दौरान उस वक्त सभी क्रिकेट फैंस चौंक गए थे जब यूनिवर्स बॉस को कोई खरीददार नहीं मिला था। हालांकि बाद में उन्हें आरसीबी ने डिर्क नैन्स के रिप्लेसमेंट के रुप में टीम में शामिल किया था।

गेल के नाम वैसे तो आईपीएल की रिकॉर्ड बुक लिखी जा सकती है लेकिन रन बनाने के औसत के मामले में भी वह किसी से कम नहीं। कैरेबियन मूल के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर में 124 पारियों में 41.13 की शानदार औसत से 4484 रन बनाए हैं।

#3 केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज केएल राहुल ने पिछले 2 से 3 वर्षों में अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में खेलते हुए एक लंबा सफर तय किया है। केएल राहुल को अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। जिसकी वजह से शिखर धवन जैसे बल्लेबाज को भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने में कठिनाई हो रही।

कर्नाटक के बल्लेबाज ने 58 आईपीएल पारियों में 42.06 की औसत से 1977 रन बनाए हैं। उनके पास 138.15 की स्ट्राइक रेट है जो पारी का आगाज करने के साथ काफी बढ़ा है।

#2 एमएस धोनी

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। एक शानदार आईपीएल रिकॉर्ड के साथ, उन्होंने साबित किया है कि कैसे एक निचले क्रम के बल्लेबाज का भी औसत बेहतरीन हो सकता है। सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शुमार होने वाले धोनी को अक्सर बल्लेबाजी के लिए वह श्रेय नहीं मिलता, जिसके वह हकदार हैं। दुनिया के सबसे अच्छे फिनिशरों में से एक होने के नाते, उन्होंने चेन्नई के लिए असंभव परिस्थितियों में कई मैच जीते हैं।

रांची में जन्मे क्रिकेटर ने अपने आईपीएल करियर की 170 पारियों में 42.20 की शानदार औसत से 4432 रन बनाए हैं।

#1 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर का आईपीएल में प्रदर्शन धमाकेदार रहा है। उनकी अगुवाई में सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में पहला खिताब जीता था।

वॉर्नर ने आईपीएल करियर पर नज़र डालें तो उन्होंने 126 पारियों में बल्लेबाजी की और 17 मौकों पर नॉट आउट रहे। उन्होंने 43.17 के औसत और 142.39 के स्ट्राइक रेट से 4,706 रन बनाए हैं। जो कि आईपीएल के 13वें सीजन से पहले किसी 100 मैच खेलने वाले बल्लेबाज का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी औसत है।

Edited by मयंक मेहता

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now